मैच (15)
IND v ENG (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
BPL 2023 (2)
WPL (1)
PSL 2024 (2)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

भारत के ख़िलाफ़ सीरीज़ के लिए ऑस्ट्रेलिया महिला टीम की घोषणा

मेगन शूट और जेस जॉनासन को नहीं किया गया शामिल

मेग लानिंग की टीम को अपने दो अनुभवी गेंदबाज़ों की सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी  •  Getty Images

मेग लानिंग की टीम को अपने दो अनुभवी गेंदबाज़ों की सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी  •  Getty Images

अगले महीने घर पर खेली जानी वाली सीरीज़ में ऑस्ट्रेलिया को अपने दो अनुभवी खिलाड़ियों मेगन शूट और जेस जॉनासन की ग़ैरमौजूदगी में भारत का सामना करना पड़ेगा। शूट निजी कारणों के वजह से इस सीरीज़ में भाग नहीं लेंगी। तस्मेनिया की तेज़ गेंदबाज़ बेलिंडा वाकारेवा ने भी निजी कारणों से ख़ुद को अनुपलब्ध बताया है। ऑस्ट्रेलिया ने इस महत्वपूर्ण सीरीज़ के लिए 18 सदस्यीय टीम में शीर्ष क्रम की बल्लेबाज़ जॉर्जिया रेडमेन और 19 वर्षीय युवा तेज़ गेंदबाज़ स्टेला कैंपबेल को पहली बार मौक़ा दिया है।
वनडे क्रिकेट की नंबर एक गेंदबाज़ जॉनासन को पैर के निचले हिस्से में चोट लगी है जिस वजह से उन्हें आराम करना होगा। उनके बाहर होने से स्पिन गेंदबाज़ी का भार अब सोफ़ी मोलिन्यू, मॉली स्ट्रैनो, जॉर्जिया वेरहैम और ऐश्ली गार्डनर के कंधों पर होगा। इन सबके बीच एक अच्छी ख़बर यह है कि चोटिल होने के बाद पिछले साल न्यूज़ीलैंड दौरे से बाहर रही मेटलैन ब्राउन चोट से उबरने के बाद टीम में वापसी कर रही हैं।
ऑस्ट्रेलियाई टीम के चयनकर्ता शॉन फ़्लेग्लर ने कहा, "हम मेगन और बेलिंडा की इच्छाओं का सम्मान करते हैं। हम उनके साथ संपर्क में हैं और उन्हें अपना पूरा सर्मथन दे रहे हैं। मेगन की ग़ैर मौजूदगी में किसी अन्य तेज़ गेंदबाज़ को उनकी भूमिका में खेलने का यह एक अच्छा मौक़ा हैं।"
इस दौरे पर भारतीय महिला टीम तीन वनडे और तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों के साथ-साथ अपना पहला पिंक बॉल टेस्ट मैच खेलेगी। यह डे-नाइट टेस्ट मैच पर्थ में खेला जाएगा। हालांकि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई हैं कि क्या इस सीरीज़ को महिला ऐशेज़ की तरह मल्टी-फ़ॉर्मेट प्वाइंट्स सीरीज़ के तौर पर खेला जाएगा।
हालांकि यह सीरीज़ 19 सितंबर को नॉर्थ सिडनी ओवल में पहले वनडे मैच के साथ शुरू होने वाली हैं, न्यू साउथ वेल्स में चल रहे लॉकडाउन के कारण शेड्यूल का बदला जाना तय है। इस लॉकडाउन से सात से 11 अक्टूबर के बीच सिडनी में ही खेले जाने वाली टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ पर भी असर पड़ सकता है।
यह समझा जा रहा है कि न्यू साउथ वेल्स में बसे खिलाड़ी सीरीज़ से पहले किसी और राज्य में जाकर अपना क्ववारंटीन पूरा करेंगे। मेलबर्न में लॉकडाउन लगने के बाद यह नियम विक्टोरिया के खिलाड़ियों पर भी लागू हो सकता है।
भारतीय टीम इस महीने के अंत में ऑस्ट्रेलिया रवाना होगी और दो सप्ताह के लिए क्वारंटीन रहेगी। शेड्यूल के मुताबिक़ भारत को वनडे सीरीज़ से पहले एक अभ्यास मैच खेलना था पर अब उसे शायद रद्द कर दिया जाएगा।

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।