मैच (15)
T20 वर्ल्ड कप (4)
IND v SA [W] (1)
CE Cup (4)
T20 Blast (6)
ख़बरें

भारतीय महिला टीम बेहतरी की राह पर आगे बढ़ रही है : एलीस पेरी

उन्होंने भारत के ख़िलाफ़ आगामी सीरीज़ को चुनौतीपूर्ण बताया

Ellyse Perry brings up her Ashes hundred, England v Australia, only women's Test, Taunton, 2nd day, July 19, 2019

पेरी ने 2019 के ऐशेज़ टेस्ट में शतक जड़ा था  •  Getty Images

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर एलीस पेरी ने भारतीय महिला टीम के ख़िलाफ़ तीनों फ़ॉर्मैट में खेले जाने वाले सीरीज़ को "चुनौतीपूर्ण" बताते हुए महिलाओं के लिए आईपीएल का समर्थन किया है।
भारत ऑस्ट्रेलिया में 21 सितंबर से शुरू होने वाली इस सीरीज़ में तीन वनडे, तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों के साथ-साथ इतिहास में पहली बार पिंक-बॉल टेस्ट भी खेलेगा, और पेरी का कहना है कि भारत में प्रतिभावान खिलाड़ियों की गिनती इतनी बढ़ चुकी है कि ऐसी टीम के लिए तैयारी करना काफ़ी कठिन हो जाती है।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो से पेरी ने कहा, "महिला क्रिकेट में भारत बतौर टीम काफ़ी समय से बेहतर बनता जा रहा है। उनके साथ खेलना एक बड़ी चुनौती बनती जा रही है और हर सीरीज़ में उनके पास नए प्रतिभावान खिलाड़ी होते हैं। ऊपर से इस बार वह खिलाड़ी इंग्लैंड में खेल कर आएंगे और वहीं हम शीत ऋतु में नहीं खेल पाएं हैं। मुझे लगता है मुक़ाबला कड़ा होगा, ख़ासकर टेस्ट मैच में।"
महिला आईपीएल के संदर्भ में पेरी ने माना कि भारत के वर्चस्व के चलते ऐसा आयोजन क्रिकेट के लिए महत्वपूर्ण होगा। हालांकि उनका यह भी कहना है कि 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट खेले जाने से महिला गेम का ज़्यादा फ़ायदा होगा। उन्होंने कहा, "क्रिकेट के जितने भी बड़े देश हैं उन सबका योगदान क्रिकेट को बढ़ाने में ज़रूरी है। भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और कुछ हद तक न्यूज़ीलैंड का इसमें अहम किरदार ज़रूर हैं लेकिन खेल के विकास में और देशों को भी काफ़ी कुछ करना होगा। राष्ट्रमंडल खेलों और ओलिंपिक्स जैसे खेलो में अगर क्रिकेट शामिल हो तो बहुत अच्छा होगा क्योंकि इससे दुनिया के हर कोने में लड़कियों तक गेम को पहुंचाया जाएगा। लेकिन हां, विश्व क्रिकेट में भारत के स्थान को देखते हुए, महिला आईपीएल एक शानदार पड़ाव होगा।"
भारत अपने दौरे में सबसे पहले वनडे सीरीज़ के लिए मैदान पर उतरेगा। ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 24 वनडे मैच जीतकर महिला या पुरुष क्रिकेट में एक नया रिकॉर्ड स्थापित किया है। पेरी का कहना है कि इस सिलसिले में ऑस्ट्रेलिया टीम की गहराई साफ़ नज़र आई है। उन्होंने कहा, "हमें कई युवा खिलाड़ी मिल रहे हैं जो दिग्गज खिलाड़ियों के साथ टीम में जगह के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। इन 24 मैचों में किसी ना किसी ने आते ही अच्छा योगदान दिया है। ऐसा करना एक टीम के लिए बहुत संतोषजनक बात है।"

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्टी ए़डिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo में सीनियर असिस्‍टेंट एडिटर और स्‍थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।