मैच (19)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (4)
T20WC Warm-up (3)
ख़बरें

विश्व कप से पहले स्टॉयनिस और मार्श को लेकर ऑस्ट्रेलिया सतर्क

वॉर्नर भी भारत के ख़िलाफ़ अभ्यास मैच में अनुपलब्ध रह सकते हैं

Alex Hales fell to Marcus Stoinis's first ball of the match, Australia vs England, 2nd T20I, Canberra, October 12, 2022

विकेट झटकने के बाद स्टॉयनिस  •  Getty Images

टी20 विश्व कप में अपने पहले मैच से ठीक एक सप्ताह पहले भी ऑस्ट्रेलिया मार्कस स्टॉयनिस और मिचेल मार्श जैसे ऑलराउंडरों के गेंदबाज़ी भार का प्रबंधन कर रहा है। वहीं डेविड वॉर्नर को भी गर्दन में समस्या के चलते भारत के ख़िलाफ़ खेले जाने वाले अंतिम अभ्यास मैच में आराम दिया जा सकता है।
स्टॉयनिस को सितंबर में चोट से जूझना पड़ा जिस वजह से वह भारत और वेस्टइंडीज़ के विरुद्ध टी20 सीरीज़ से दूर रहे थे। उन्होंने पिछले सप्ताह इंग्लैंड के विरुद्ध टी20 सीरीज़ में वापसी तो की और पहले दो मैचों में गेंदबाज़ी भी की लेकिन कैनबरा में खेले गए तीसरे मुक़ाबले में वह बल्लेबाज़ की भूमिका ही अदा कर पाए।
स्टॉयनिस को सबसे पहले यह चोट 2019 विश्व कप के दौरान हुई थी और उस समय से वह निरंतर ही समस्या से जूझते दिखे हैं जिसके चलते उन्हें कई मौकों पर खेल से दूरी बनानी पड़ी है। ऑस्ट्रेलियाई मेडिकल स्टाफ़ ने यह चिन्हित किया है कि स्टॉयनिस की इस समस्या से जूझने के पीछे चोट से उबरने के तुरंत बाद ही उनकी लगातार गेंदबाज़ी में वापसी बड़ी वजह रही है।
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ऐरन फ़िंच ने बताया है कि सिडनी में न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ सुपर 12 के अपने पहले मैच से पहले ऑस्ट्रेलिया स्टॉयनिस को लेकर सावधानी बरत रहा है।
फ़िंच ने कहा, "स्टॉयनिस के कल गेंदबाज़ी ना करने के पीछे उनका अतीत में चोट का इतिहास रहा है। जब भी उन्होंने चोट से उबरने के बाद लगातार एक के बाद एक मुक़ाबलों में गेंदबाज़ी की है उन्हें इस समस्या से जूझना पड़ा है। इसलिए हमने उनके लिए सावधानी बरतना अधिक मुनासिब समझा।"
अगस्त में ज़िम्बाब्वे के विरुद्ध वनडे सीरीज़ में टखने की चोट से परेशान होने के बाद मार्श ने वेस्टइंडीज़ और इंग्लैंड के विरुद्ध एक भी मुक़ाबले में गेंदबाज़ी नहीं की। हालांकि कैनबरा में मार्श ने गेंदबाज़ी ज़रूर की और ब्रिसबेन में सोमवार को भारत के विरुद्ध अंतिम अभ्यास मैच में उनके गेंदबाज़ी करने की संभावना जताई जा रही है।
फ़िंच ने बताया, "मिच (मार्श) इस समय अपनी गेंदबाज़ी पर काफ़ी काम कर रहे हैं। वह इस समय उस स्थिति में नहीं है जिसकी विश्व कप से ठीक पहले ज़रूरत होती है।"
मार्श, स्टॉयनिस और ग्लेन मैक्सवेल की मौजूदगी ऑस्ट्रेलिया को सात बल्लेबाज़ों और चार प्रमुख गेंदबाज़ों के साथ खेलने की छूट देती है। तीन ऑलराउंड खिलाड़ियों का पांचवें गेंदबाज़ी का कार्य पूरा करना फ़िंच को अधिक मैच-अप विकल्प प्रदान करता है।
स्टॉयनिस की ग़ैरमौजूदगी और मार्श की गेंदबाज़ी करने में असमर्थता के कारण ही कैमरन ग्रीन विश्व कप दल में शामिल ना होने के बावजूद इतने मुक़ाबले खेल पाए। ग्रीन ने अपने खेले हर मुक़ाबले में पारी की शुरुआत की जबकि फ़िंच इंग्लैंड और वेस्टइंडीज़ के विरुद्ध घरेलू सीरीज़ में ख़ुद को मध्य क्रम में ले गए। हालांकि उन्होंने इस बात की पुष्टि की है विश्व कप में वह वॉर्नर के साथ पारी की शुरुआत करेंगे। इंग्लैंड के विरुद्ध अंतिम टी20 में गर्दन में चोट लगने के कारण टीम से बाहर रहने वाले वॉर्नर भारत के विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया के अंतिम अभ्यास मैच से नदारद रह सकते हैं।
बुधवार को दूसरे टी20 के दौरान वॉर्नर को गर्दन में चोट आ गई थी। हालांकि चोटिल होने के बावजूद उन्होंने कैनबरा में बल्लेबाज़ी की और गुरुवार को गॉल्फ़ खेलते भी दिखाई दिए। कप्तान फ़िंच को भी इस बात की भी चिंता नहीं है कि वॉर्नर सोमवार को भारत के ख़िलाफ़ खेलेंगे या नहीं।
फ़िंच ने कहा, "मैं भारत के विरुद्ध मुक़ाबले को लेकर आश्वस्त नहीं हूं लेकिन वह न्यूज़ीलैंड के मुक़ाबले से पहले पूरी तरह से ठीक हो जाएंगे। यदि वह फ़िट होंगे तो खेलेंगे लेकिन हम कोई जोखिम नहीं उठाना चाहते। मुझे लगता है जब आपके पास इतने अनुभवी खिलाड़ी होते हैं, जिन्हें यह पता होता है कि बड़े टूर्नामेंट के लिए आपको किस तरह से तैयार रहना चाहिए तो आपको इस बात की चिंता नहीं सताती कि वह उस मुक़ाबले में खेलेगा या नहीं।"

ऐलेक्स मैलकम ESPNcricinfo में एसोसिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में एडिटोरियल फ्रीलांसर नवनीत झा ने किया है।