मैच (13)
आईपीएल (2)
PAK v WI [W] (1)
BAN v IND (W) (1)
SL vs AFG [A-Team] (1)
RHF Trophy (4)
WT20 Qualifier (4)
ख़बरें

शाहीन के साथ रिश्तों पर बाबर : हम हमेशा एक दूसरे का साथ देते हैं

बाबर के मुताबिक पाकिस्तान की टीम न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ टी20 श्रृंखला में प्रयोग करेगी

दोबारा कप्तान नियुक्त होने के बाद यह बाबर की पहली श्रृंखला है  •  AFP via Getty Images

दोबारा कप्तान नियुक्त होने के बाद यह बाबर की पहली श्रृंखला है  •  AFP via Getty Images

बुधवार को प्रेस वार्ता के अंत में बाबर आज़म ने आख़िरकार शाहीन शाह अफ़रीदी की कप्तानी जाने से जुड़े मामले पर अपनी चुप्पी तोड़ ही दी।
बाबर ने कहा, "मैं यह चीज़ स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि शाहीन के साथ मेरी बॉन्डिंग आज की नहीं है काफ़ी पुरानी है। हम दोनों हर परिस्थिति में एक दूसरे का साथ देते हैं और हमेशा ही पाकिस्तान को ऊपर रखते हैं। हम व्यक्तिगत हितों की ओर नहीं देखते और मैं भाग्यशाली हूं कि मेरी टीम में ऐसा माहौल नहीं है।"
जिस तरह से अफ़रीदी को कप्तानी से हटाया गया था, उसके बाद काफ़ी विवाद पनपा था। हालांकि इससे अफ़रीदी और बाबर के रिश्तों में खटास नहीं पड़ी। यहां तक कि पिछले साल जब बाबर की कप्तानी पर तलवार लटक रही थी तब अफ़रीदी ने ही उनका बचाव किया था। दोबारा कप्तान नियुक्त होने के बाद बाबर की यह पहली प्रेस वार्ता थी और उन्होंने इसमें अपना 100 फ़ीसदी देने, ग़लतियों से सीखने और लगातार सुधार करने की कोशिश जैसी बातें की।
हाल ही में UAE को छोड़कर उस्मान ख़ान ने वापस पाकिस्तान का रुख़ किया है, जिसके चलते उन्हें एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड द्वारा पांच साल का प्रतिबंध भी झेलना पड़ा है। उस्मान के बारे में बाबर ने कहा कि उन्हें (बाबर) ख़ुद से और हर दूसरे खिलाड़ी से काफ़ी उम्मीदें होती हैं। बाबर ने कहा कि शुरुआत में नए खिलाड़ी को आत्मविश्वास की ज़रूरत होती है और उनकी यह पूरी ज़िम्मेदारी रहेगी कि वह युवा खिलाड़ी पर किसी तरह का दबाव ना आने दें।
बाबर ने आगामी श्रृंखला के लिए चयनित अपने दल को लेकर कहा, "हमारी टीम में काफ़ी लचीलापन है। हम युवा खिलाड़ियों और अपनी बेंच स्ट्रेंथ को मौक़ा देना चाहते हैं। आपको इस श्रृंखला में हमारी टीम में अलग कॉम्बिनेशन देखने को मिलेंगे। देखते हैं यह प्रयोग हमारे काम आता है या नहीं। मैं हमेशा इस चीज़ पर विश्वास करता हूं कि यहां सारे खिलाड़ी अच्छे प्रदर्शन के आधार पर ही पहुंचे हैं। यह सबकुछ आगामी टी20 विश्व कप की तैयारियों को ध्यान में रखकर ही किया जा रहा है।"
बाबर ने कप्तानी से आने वाले दबाव पर कहा, "जब आप बल्लेबाज़ी करते हैं तो एक बल्लेबाज़ होते हैं और जब कप्तानी करते हैं तो एक कप्तान होते हैं। हालांकि कभी कभी आपको ऐसा भी महसूस होने लगता है कि लोग आपको सुखी देखना नहीं चाहते।"

दन्याल रसूल ESPNcricinfo के पाकिस्तानी संवाददाता हैं।