मैच (16)
आईपीएल (2)
BAN v IND (W) (1)
SL vs AFG [A-Team] (1)
PAK v WI [W] (1)
WT20 Qualifier (4)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
ख़बरें

पाकिस्तानी बल्लेबाज़ को ECB ने किया पांच साल के लिए बैन

ECB के किसी भी टूर्नामेंट में हिस्सा लेने पर लगी रोक

उस्मान ख़ान ने हाल ही में PSL में जड़े थे दो शतक  •  PCB

उस्मान ख़ान ने हाल ही में PSL में जड़े थे दो शतक  •  PCB

हाल ही में UAE से रिश्ता तोड़कर वापस पाकिस्तान आने वाले बल्लेबाज़ उस्मान ख़ान को एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने पांच साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। बैन का मतलब है कि 2029 तक वह UAE में होने वाले ECB के किसी भी इवेंट में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। इसमें मुख्य रूप से ILT20 और अबु धाबी टी10 दो बड़े टूर्नामेंट भी शामिल हैं।
ECB ने अपने बयान में बताया है कि बोर्ड के प्रति अपनी जिम्मेदारियों के ख़िलाफ़ जाने के कारण उस्मान पर यह बैन लगाया गया है। बोर्ड ने आरोप लगाया है कि उस्मान ने उनसे अपने इरादे गलत तरीक़े से जाहिर किए थे।
"उस्मान ने ECB को UAE के लिए खेलने के बारे में गलतफ़हमी में रखा और बोर्ड द्वारा दिए गए साधनों का इस्तेमाल करते हुए अपने लिए नए मौक़े तलाशे। अब साफ़ हो चुका है कि वह UAE के लिए नहीं खेलना चाहते हैं और उन्हें पात्रता के लिए जो चीज़ें पूरी करनी थी वह भी नहीं करने वाले हैं।"
उस्मान के ख़िलाफ़ जो एक्शन लिया गया है इसकी उम्मीद पहले से ही थी, लेकिन जितना कड़ा फ़ैसला लिया गया है और बोर्ड का रवैया जैसा है उससे पता चलता है कि बोर्ड को कितना बड़ा झटका लगा है। पाकिस्तान के लिए खेलने का सपना छोड़ चुके उस्मान UAE की टीम का हिस्सा बनने के योग्य होने के रास्ते पर ही थे। उन्होंने UAE के घरेलू खिलाड़ी के तौर पर ILT20 और अबु धाबी टी10 में हिस्सा लिया था। हाल ही में उन्होंने पाकिस्तान सुपर लीग में भी विदेशी खिलाड़ी के रूप में हिस्सा लिया था।
टूर्नामेंट में उनके प्रदर्शन ने ही पूरा खेल बदल दिया। मुल्तान सुल्तांस के लिए 11 में से केवल सात मैच खेलने के बाद भी वह दूसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ रहे और दो शतक भी जड़ दिए। फ़ाइनल की पूर्व संध्या पर ESPNcricinfo के साथ इंटरव्यू में उन्होंने पाकिस्तान के लिए खेलने की हल्की इच्छा जताई थी। हालांकि, जब उन्हें पूरी टीम के साथ ट्रेनिंग कैंप में बुलाया गया तो उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया।
पाकिस्तानी टीम द्वारा बुलाए जाने के बाद ESPNcricinfo के साथ बात करते हुए उस्मान ने कहा था कि उन्होंने कोई अनुबंध नहीं तोड़ा है और बताया था कि उनके अनुबंध में 30 दिन के नोटिस पीरियड पर बाहर निकलने वाला क्लॉज है। उस्मान ने बताया था कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड द्वारा बुलाए जाने पर उनके लिए इसे ठुकराना मुश्किल था।
फ़िलहाल यह साफ़ नहीं है कि प्रतिबंध के कारण उस्मान का वर्क परमिट भी रद्द होगा या नहीं, लेकिन पिछले कुछ हफ्तों में हुई चीज़ों ने उनके कभी भी UAE के लिए खेलने की उम्मीदों को ख़त्म कर दिया है। न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ होने वाली टी20 सीरीज़ में उनके पाकिस्तानी टीम में चुने जाने की उम्मीद है। टी20 विश्व कप मुख्य कारण था, जिसकी वजह से उस्मान पाकिस्तान के लिए खेलना चाहते थे।

दन्याल रसूल ESPNcricinfo के पाकिस्तानी संवाददाता हैं @Danny61000