मैच (20)
T20 वर्ल्ड कप (6)
CE Cup (4)
T20 Blast (10)
ख़बरें

बीसीसीआई ने पुष्टि की, 2021 टी20 विश्व कप यूएई में होगा

बोर्ड के अध्यक्ष गांगुली ने कहा कि महामारी की स्थिति और भारत में तीसरी लहर की संभावनाओं को देखते हुए यह फैसला लिया गया

A red carpet at the entrance to the ground is sanitised, Mumbai Indians vs Delhi Capitals, IPL 2020 final, Dubai, November 10, 2020

दुबई में होगा टी20 विश्व कप का फाइनल  •  Ron Gaunt/BCCI

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अपने सदस्य संघों को कहा है कि इस साल टी20 विश्व कप यूएई में आयोजित होगा, ईएसपीएनक्रिकइंफो ने पिछले ही सप्ताह इस बारे में रिपोर्ट की थी। हालांकि 17 अक्टूबर से शुरू होने वाले 16 टीमों के इस टूनामेंट के मेजबानी राइट्स उन्होंने अपने पास ही रखे हैं, यह टूर्नामेंट यूएई में आईपीएल फाइनल के दो दिन बाद शुरू होगा।
ईएसपीएनक्रिकंफो के पास मौजूद ईमेल में बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली ने सदस्य संघों को लिखा है कि यह फैसला काफी लंबी अंतरिम बातचीत के बाद लिया गया है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भी मंगलवार को इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी कि इस बार का यह टूर्नामेंट ओमान और यूएई में खेला जाएगा।
गांगुली ने लिखा कि यह आसान फैसला नहीं था और हमने कोविड 19 की स्थिति को देखते हुए इस बारे में महीनों तक काफी विचार किया। हालांकि जिस तरह से दूसरी लहर ने नुकसान पहुंचाया तो यह फैसला खिलाड़ियों और आयोजनकर्ताओं की सुरक्षा को देखकर लिया गया है। वैक्सीनेशन देश में तेजी से चल रहा है, लेकिन ऐसी रिपोर्ट हैं कि नए वैरिएंट के साथ तीसरी लहर आएगी, ऐसे में इसको नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।
कार्यक्रम का बनना जारी है, लेकिन यह साफ है कि विश्व कप का पहला दौर दो ग्रुप में यूएई और ओमान में खेला जाएगा।
बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, आमोन और पपुआ न्यू गिनी समेत आठ टीम में पहले दौर में 12 मुकाबले खेले जाएंगे, जिन्हें दो ग्रुप में बांटा जाएगा। इसके बाद दोनों ग्रुप से शीर्ष दो टीम सुपर 12 दौर में एंट्री करेंगी, जहां वह टी20 अंतर्राष्ट्रीय की शीर्ष आठ रैंकिंग टीम से जुड़ेंगी।
सुपर 12 दौर 24 अक्टूबर से शुरू होगा, ​जहां दो ग्रुप में छह-छह टीम होंगी। यह मैच दुबई, अबु धाबी और शारजाह में खेले जाएंगे। इसके अलावा यहां पर दो सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले भी खेले जाएंगे। टूर्नामेंट का फाइनल 14 नवंबर को होगा।
टी20 विश्व कप पिछली बार भारत में 2016 में हुआ था। इस बार का संस्करण पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में होना था, लेकिन महामारी को देखते हुए आईसीसी ने तय किया कि 2020 में होने वाला विश्व कप ऑस्ट्रेलिया 2022 में आयोजित करेगा, जबकि तय समय के मुताबिक 2021 विश्व कप भारत में ही होगा।
हालांकि भारत में महामारी की स्थिति ने मई में आईपीएल को ही बीच में अधूरा छुड़वा दिया, जिसके बाद से बीसीसीआई पर इस ग्लोबल टूर्नामेंट के आयोजन कराने पर सवाल खड़े होने लगे, जहां टीमों को कई शहरों में यात्रा भी करनी होगी।
बीसीसीआई ने टी20 विश्व के ​आयोजन के लिए भारत के नौ शहरों को चुन भी लिया था, लेकिन आईसीसी की टीम को अप्रैल में भारत का दौरा भी करना था, जो रद करना पड़ा। जून में आईसीसी ने बीसीसीआई को अंतिम फैसला लेने के लिए एक महीने का समय दिया था।

अनुवाद ईएसपीएनक्रिकइंफो हिंदी में एसोसिएट सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।