मैच (24)
आईपीएल (4)
Pakistan vs New Zealand (1)
WT20 Qualifier (4)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
RHF Trophy (4)
NEP vs WI [A-Team] (2)
PAK v WI [W] (1)
BAN v IND (W) (1)
ख़बरें

विश्व कप के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेंगे डेविड विली

बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ अब फ़्रेंचाइज़ी क्रिकेट पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे

विली ने 2015 में इंग्लैंड के लिए अपना पदार्पण मैच खेला था  •  Getty Images

विली ने 2015 में इंग्लैंड के लिए अपना पदार्पण मैच खेला था  •  Getty Images

33 वर्षीय डेविड विली ने घोषणा की है कि वह विश्व कप में इंग्लैंड के अंतिम मैच के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। आपको बता दें कि हाल ही में ईसीबी ने 2023-24 के लिए उन खिलाड़ियों के नाम की घोषणा की थी, जिन्हें केंद्रीय अनुबंध दिया गया था। उस लिस्ट में विली का नाम नहीं था।
विली इंग्लैंड के उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्होंने पिछले चार सप्ताह में अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है। अपने पिछले तीन मैचों में उन्होंने 27 के औसत से पांच विकेट लिए हैं और निचले क्रम में बल्लेबाज़ी करते हुए 42 रन भी बनाए हैं। विश्व कप के लीग स्टेज में भारत के ख़िलाफ़ भी उन्होंने काफ़ी बढ़िया गेंदबाज़ी की थी।
हालांकि वह अपने मैनेजमेंट को इतना प्रभावित नहीं कर पाए कि उन्हें केंद्रीय अनुबंध दिया जाए। विश्व कप खेल रहे इंग्लैंड के पूरे दल में सिर्फ़ वही एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें केंद्रीय अनुबंध नहीं दिया गया है। टी20 विश्व कप काफ़ी क़रीब है, उसके बावजूद भी विली ने यह फ़ैसला लिया है।
विली ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक पोस्ट में लिखा, "मैं कभी नहीं चाहता था कि यह दिन आए। अपने युवा अवस्था से ही मैंने केवल इंग्लैंड के लिए क्रिकेट खेलने का सपना देखा है। इसलिए सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद मुझे लगता है कि विश्व कप के बाद मेरे लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का समय आ गया है।"
"मैंने बहुत गर्व के साथ अपने टीम की जर्सी पहनी है और अपने सीने पर लगे बैज के लिए मैंने अपना सब कुछ समर्पित किया है। मैं दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के साथ ऐसी अविश्वसनीय सफे़द गेंद टीम का हिस्सा बनने के लिए बहुत भाग्यशाली रहा हूं।"
"मेरी पत्नी, दो बच्चों, मां और पिताजी - मैं आपके त्याग और अटूट समर्थन के बिना अपने सपनों को पूरा नहीं कर पाता। विशेष यादें साझा करने और जब मैं टूट गया था तो उन टुकड़ों को संभालने के लिए धन्यवाद। मैं हमेशा आप लोगों का आभारी रहूंगा।"
विली ने कहा कि वह ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड्स और पाकिस्तान के ख़िलाफ़ इंग्लैंड के अंतिम तीन ग्रुप मैचों में "अपना पूरा योगदान देने का प्रयास" जारी रखेंगे। उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि मेरे पास अभी भी मैदान पर और मैदान के बाहर देने के लिए बहुत कुछ है। मैं अभी भी अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेल रहा हूं और मेरे फै़सले का विश्व कप के दौरान हमारे प्रदर्शन से कोई लेना-देना नहीं है।"
विली दुनिया भर में टी20 क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे। उन्होंने पिछले साल टी20 ब्लास्ट में नॉर्थैंप्‍टनशायर की कप्तानी की और वेल्श फ़ायर की टीम का द हंड्रेड में प्रतिनिधित्व भी किया था। जनवरी में वह आईएलटी20 में अबू धाबी नाइट राइडर्स के लिए खेलने वाले हैं। उन्हें अगले साल आईपीएल से पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम में भी रिटेन किया जा सकता है।
विली ने 2015 में आयरलैंड के ख़िलाफ़ इंग्लैंड के लिए अपना पदार्पण किया था। इसके बाद वह इंग्लैंड की सफ़ेंद गेंद की टीम के नियमित सदस्य रहे। उन्होंने अब तक 70 वनडे मैचों में 94 विकेटऔर 43 टी20आई मैचों में 51 विकेट लिए हैं।

मैट रोलर ESPNcricinfo के अस्सिटेंट एडिटर हैं