मैच (8)
ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड (1)
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम इंग्लैंड (1)
ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
बांग्लादेश ए बनाम इंडिया ए (1)
एलपीएल (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
ख़बरें

रोहित : मुझे लगता है कार्तिक को और मैच मिलने चाहिए

कप्तान को नहीं पता है कि टीम साउथ अफ़्रीका के विरुद्ध तीन मैचों की सीरीज़ में क्या रणनीति अपनाएगी

हालिया समय में भारतीय टी20 अंतर्राष्ट्रीय टीम में विकेटकीपर के एक स्थान के लिए दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत के बीच प्रतिस्पर्धा चल रही है। दोनों खिलाड़ियों को मैच प्रैक्टिस की दरकार है और भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा चाहते हैं कि अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले विश्व कप से पहले उन्हें खेलने के पर्याप्त मौक़े मिले।
हैदराबाद में ऑस्ट्रेलिया को छह विकेटों से हराने के बाद रोहित ने कहा, "सच कहूं तो मैं चाहता था कि इन दोनों खिलाड़ियों को विश्व कप से पहले पर्याप्त मैच खेलने का अवसर मिले। जब हम एशिया कप के लिए गए तब यह दोनों सभी मैच खेलने की राह पर थे। जब भी मौक़ा बनेगा या मैच-अप की बात आएगी, हम उन्हें टीम में शामिल करेंगे।"
उन्होंने आगे कहा, "मुझे लगता है कि दिनेश (कार्तिक) को और मैच खेलने का अवसर मिलना चाहिए। पंत के लिए भी चीज़ें एक समान है। हालांकि जिस तरह से यह सीरीज़ चल रही थी, एक निरंतर गेंदबाज़ी क्रम के साथ चलना आवश्यक था।"
भारतीय कप्तान के अनुसार उन्हें नहीं पता है कि टीम बुधवार को साउथ अफ़्रीका के विरुद्ध शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ में क्या रणनीति अपनाएगी। वह साउथ अफ़्रीकी गेंदबाज़ी क्रम को ध्यान में रखते हुए अपने सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ी क्रम को चुनेंगे।
रोहित ने कहा, "हम अपने बल्लेबाज़ी क्रम को लेकर कठोर नहीं है। जब परिस्थिति के अनुसार बाएं हाथ के बल्लेबाज़ की ज़रूरत पड़ेगी तो हम बाएं हाथ का बल्लेबाज़ खिलाएंगे। अगर दाएं हाथ के बल्लेबाज़ की आवश्यकता होगी तो हम ऐसा ही करेंगे।"
उन्होंने आगे कहा, "मुझे लगता है कि इस सीरीज़ में दिनेश को बल्लेबाज़ी करने का अवसर ना के बराबर मिला। उन्होंने कुछ तीन (आठ) गेंदें खेली। यह पर्याप्त समय नहीं है लेकिन हम इन खिलाड़ियों का ध्यान रखेंगे।"
कप्तान समझते हैं कि विश्व कप से पहले सभी खिलाड़ियों को मैच खेलने का अवसर मिलना चाहिए लेकिन आप केवल 15 खिलाड़ियों का चयन कर सकते हैं। वह इस दुर्भाग्यपूर्ण बात को समझते हैं और इसी वजह से खिलाड़ियों का ध्यान रखने पर ज़ोर दे रहे थे।

अफ़्ज़ल जिवानी ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं | @jiwani_afzal