मैच (16)
आईपीएल (1)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (2)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
USA vs BAN (1)
ख़बरें

रेटिंग्स: स्मृति और राणा ने मारा परफ़ेक्ट टेन

हरमन और दीप्ति को भी मिले 9-9 अंक

Smriti Mandhana was India's principal aggressor in the powerplay, England vs India, 2nd women's T20I, Derby, September 13, 2022

स्‍मृति मांधना ने लगाया शानदार अर्धशतक  •  Getty Images

पिछले मैच और इस मैच को अगर देखा जाए तो सबसे बड़ा फ़र्क भारतीय टीम के खिलाड़ियों के बॉडी लैंग्वेज में था। पहले गेंदबाज़ी करते हुए सभी भारतीय गेंदबाज़ लगातार अपनी योजनाओं पर टिकी रहीं। कई शानदार कैच लपके गए और जब बल्लेबाज़ी की बारी आई तो किसी भी बल्लेबाज़ ने कोई ग़ैरज़रूरी शॉट खेल कर अपना विकेट नहीं गंवाया।

क्या सही और क्या ग़लत

भारत के लिए आज के मैच में ज़्यादातर चीज़े साकारात्मक ही रहीं। हालांकि क्षेत्ररक्षण एक ऐसा क्षेत्र है, जहां उन्हें काफ़ी काम करने की आवश्यकता है। आज के मैच में पूजा ने एक कैच नहीं पकड़ा और कई खिलाड़ियों ने ख़राब फील्डिंग के द्व्रारा कम से कम 10 अतिरिक्त रन इंग्लैंड को दिए।

प्लेयर रेटिंग्स (1 से 10, 10 सर्वाधिक)

स्मृति मांधना, 10: जब आप 140 से ऊपर के स्कोर का पीछा करते हो तो मैच को आसान बनाने के लिए सलामी बल्लेबाज़ों का पावरप्ले में रन बटोरना अहम हो जाता है। स्मृति ने आज के मैच में शेफ़ाली के साथ मिलकर बिल्कुल यही किया। साथ ही आज ज़म्मेदारी भरी बल्लेबाज़ी करते हुए वह आख़िर तक टिकी रहीं । अपनी 79 रनों की पारी में स्मृति ने लगातार सिंगल रोटेट किए और कमज़ोर गेंदों को सीमा रेखा के बाहर भेजने का प्रयास किया।
शेफ़ाली वर्मा, 8.5: पिछले मैच की तुलना में आज शेफ़ाली बेहतर लय में नज़र आ रहीं थी। अपने सलामी साझेदार के साथ पावरप्ले में तेज़ी से रन बना कर लक्ष्य को आसान कर दिया। हालांकि अभी भी उन्हें आपनी आक्रामकता और धैर्य के बीच का एक सामंजस्य ढूंढते हुए क्रीज़ पर ज़्यादा समय बिताने का नुस्ख़ा ढूंढना होगा।
दयालन हेमलता, 6: हेमलता की बल्लेबाज़ी में काफ़ी बढ़िया तकनीक नज़र आती है। वह कई दर्शनीय शॉट भी लगाती हैं। आज भी पारी की शुरुआत उन्होंने पिछले मैच की तरह ही की, जहां उनमें काफ़ी बढ़िया लय और आत्मविश्वास साफ़ नज़र आ रहा था लेकिन वह इस शुरुआत को बढ़िया पारी में तब्दील नहीं कर पाईं।
हरमनप्रीत कौर, 9: हरमनप्रीत की बल्लेबाज़ी में पिछले मैचों से ज़्यादा स्पष्टता नज़र आ रही है। वह क्रीज़ पर आते ही कमज़ोर गेंदों को सीमा रेखा के बाहर भेजने की फ़िराक में रहती हैं। आज भी उन्होंने ठीक वही किया। पहले कुछ गेंदों पर तेज़ी से रन बना कर उन्होंने इंग्लैंड के लिए मैच में कोई मौक़ा ही नहीं छोड़ा।
रेणुका सिंह 8.5 : रेणुका ने आज फिर से यह साबित किया कि वह भारतीय तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण की नेतृत्व संभालने के लिए बिल्कुल तैयार हैं। शुरुआती ओवरों में विकेट निकालना उनकी आदत में शुमार होता जा रहा है। उन्होंने आज भी वैसा ही किया। साथ ही उनकी लाइन और लेंथ में काफ़ी सटीकता नज़र आ रही है, जिसके कारण बल्लेबाज़ों को खुल कर रन बनाने का मौक़ा नहीं मिल पाता है। हालांकि उन्हें अपनी डेथ ओवर की गेंदबाज़ी पर काम करना होगा।
दीप्ति शर्मा, 9 : दीप्ति ने दूसरे ही ओवर में पिछले मैच में बेहतरीन बल्लेबाज़ी करने वाली डंकली को पवेलियन भेज कर मुश्किल में डाल दिया। पावरप्ले में तीन ओवर और डेथ ओवर में एक ओवर गेंदबाज़ी करने के बावजूद आज दीप्ति ने अपने स्पेल में सिर्फ़ 21 रन दिए। वहीं आज उन्हें बल्लेबाज़ी करने का मौक़ा ही नहीं मिला।
स्नेह राणा, 10: शुरुआती ओवरों में कई झटके लगने के बाद भी इंग्लैंड की टीम ने वापसी कर ली थी लेकिन स्नेह की गेंदबाज़ी ने ना सिर्फ़ इंग्लैंड के तीन बल्लेबाज़ों को आउट किया बल्कि अंतिम ओवरों में किफ़ायती गेंदबाज़ी कर के इंग्लैंड को बड़े स्कोर तक पहुंचने से रोक दिया। उन्होंने अपने स्पेल में सिर्फ़ 24 रन ख़र्च किए।
राधा यादव, 7.5 : राधा भले ही आज गेंदबाज़ी में 36 रन लुटा दिए और भारत की सबसे महंगी गेंदबाज़ रहीं लेकिन उसकी भरपाई राधा ने अपने फ़ील्डिंग से कर दी। राधा ने आज एक लाजवाब कैच और एक बेहतरीन रन आउट करवाने के अलावा कई रन भी बचाए।

राजन राज ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं