मैच (12)
आईपीएल (1)
USA vs BAN (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
T20I Tri-Series (1)
ख़बरें

बेन स्टोक्स की टेस्ट टीम में जो रूट चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी करेंगे

इंग्लैंड के नए कप्तान ने युवा बल्लेबाज़ों से तीसरे और पांचवे स्थान के लिए प्रबल दावेदारी की मांग की

Joe Root and Ben Stokes walk out after the rain delay, Australia vs England, Men's Ashes, 4th Test, 5th day, Sydney, January 9, 2022

रूट चौथे स्थान पर बल्लेबाज़ी करते हुए 51.27 की औसत से रन बनाते हैं।  •  Getty Images

इंग्लैंड के नए टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स ने इस बात की पुष्टि की है कि जो रूट न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध अगले महीने होने वाले टेस्ट मैचों में चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी करेंगे। स्टोक्स के पूर्वाधिकारी रूट ने इंग्लैंड के पिछले मुक़ाबलों में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ 1-0 की सीरीज़ हार में तीसरे स्थान पर बल्लेबाज़ी की थी।
रूट चौथे स्थान पर बल्लेबाज़ी करते हुए 51.27 की औसत से रन बनाते हैं। वेस्टइंडीज़ में छह पारियों में दो शतक जड़ने के बावजूद तीसरे नंबर पर इस औसत में लगभग 12 रनों की गिरावट आती है। अपनी कप्तानी में रूट ने अपने स्थान को लेकर कई बार बदलाव किए लेकिन स्टोक्स ने बताया कि वह इंग्लैंड की टेस्ट टीम के भविष्य को बेहतर करने के इरादे से बल्लेबाज़ी क्रम पर रूट से बातचीत कर चुके हैं।
ऐशेज़ के दौरान इंग्लैंड ने तीसरे स्थान पर डाविड मलान को मौक़ा दिया और हालिया समय में उन्होंने कई अन्य विकल्प भी आज़मा कर देख लिए हैं। स्टोक्स अपने कार्यभार को संभालने के लिए ख़ुद छठे स्थान पर खेलेंगे और उन्होंने बताया कि पांचवे पायदान पर भी किसी खिलाड़ी को कब्ज़ा करना पड़ेगा। फ़िलहाल इस भूमिका के लिए डैन लॉरेंस, ऑली पोप, जॉनी बेयरस्टो और काउंटी चैंपियनशिप की पहली श्रेणी के सर्वाधिक स्कोरर हैरी ब्रुक प्रबल दावेदार हैं।
स्टोक्स ने कहा, "मैंने जो से बात की है और बताया है कि वह चार पर आएंगे और मैं छह पर। जो वैसे कहीं भी रन बना लेते हैं लेकिन उनके लिए सबसे अच्छी जगह है नंबर चार। यहां वह 60 [2021 में उनका औसत] की जगह 90 की औसत से रन बनाएंगे। उनके चार पर और मेरे छह पर खेलने से मध्यक्रम में अनुभव बढ़ेगा। तीन और पांच नंबर के लिए कुछ लोगों को अपनी दावेदारी को और मज़बूत करनी होगी। कप्तान बनने के बाद मैं सिर्फ़ डरहम ही नहीं बाक़ी काउंटी स्कोर पर भी नज़र रखने लगा हूं।" गेंदबाज़ी के मामले में स्टोक्स ने कहा कि वह अपने सामने विकल्पों से "उत्साहित" हैं और हमेशा सर्वश्रेष्ठ एकादश का चयन करेंगे। यह बात कही जा चुकी है कि जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड वेस्टइंडीज़ का दौरा मिस करने के बाद चयन के लिए उपलब्ध होंगे। वहीं ऑली रॉबिन्सन ने ससेक्स के लिए लौटते ही विकेट लेना शुरू कर दिया है और सैम करन भी सर्री के लिए फ़र्स्ट टीम मुक़ाबले खेल रहे हैं। हालांकि तेज़ रफ़्तार वाले जोफ़्रा आर्चर, मार्क वुड और ऑली स्टोन अभी भी चोटों से नहीं उबर पाए हैं।
स्टोक्स ने कहा, "अगर आप चोट से बाहर बैठे खिलाड़ियों को शामिल करें तो अंदाज़ा लगा सकते हैं एकादश के लिए कितनी प्रतिस्पर्धा रहती। आप वुड, आर्चर, स्टोन, करन को अगर ब्रॉडी, जिमी, रॉबो, वोक्सी के साथ खड़ा कर दें तो कितनी उत्साहित कर देने वाली बात है। अफ़सोस ऐसा नहीं हो सकता अत: हमें अपनी सर्वश्रेष्ठ एकादश को मैदान पर उतारना होगा और मेरे होते हुए ऐसा हर बार होगा।"
स्टोक्स ख़ुद एक घुटने की चोट से लौट रहें हैं और उन्होंने सीज़न की शुरुआत 88 गेंदों पर रिकॉर्ड-तोड़ 161 रनों की पारी से की है। उन्होंने बताया कि कार्यभार प्रबंधन के उद्देश्य से वह इंग्लैंड के लिए कुछ सीमित ओवर मैच नहीं खेलेंगे। न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ दूसरे और तीसरे टेस्ट के बीच आठ दिन के अंतराल में इंग्लैंड की एक टीम नीदरलैंड्स में तीन वनडे मैच खेलने जाएगी।
उन्होंने कहा, "यह कार्यर्कम ऐसा है जिसमें खिलाड़ियों से हास्यास्पद मात्राओं में मैच आयोजित हो रहे हैं। एक टेस्ट मैच के बीच एक वनडे सीरीज़ का आयोजन इस बात का प्रतीक है। मैं इंग्लैंड के मैच मिस नहीं करना चाहता। आदर्श परिस्थिति में आप हर प्रारूप में खेलना चाहते हैं लेकिन यह मेरे लिए संभव नहीं। मेरी प्राथमिकता टेस्ट क्रिकेट ही रहेगी।"