मैच (14)
IND v ENG (1)
WPL (1)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
विश्व कप लीग 2 (1)
BPL 2023 (2)
PSL 2024 (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

सीमित ओवर क्रिकेट में भी चमकने के लिए तैयार हैं रेहान अहमद

बांग्लादेश दौरे पर मिली इंग्लैंड की टी20 और वनडे दल में जगह

रेहान अहमद ने पाकिस्तान में टेस्ट डेब्यू किया था  •  Getty Images

रेहान अहमद ने पाकिस्तान में टेस्ट डेब्यू किया था  •  Getty Images

पाकिस्तान के कराची में टेस्ट डेब्यू पर धमाल मचाने वाले इंग्लैंड के युवा लेग स्पिनररेहान अहमद अब सीमित ओवर में भी पदार्पण करने को तैयार हैं। 18 वर्षीय इस स्पिनर को वनडे और टी20 दोनों टीमों में जगह मिली है। यह इंग्लैंड का 2016 के बाद पहला बांग्लादेश दौरा है। रेहान ने कराची के अपने डेब्यू टेस्ट में दूसरी पारी के पांच विकेट के साथ-साथ टेस्ट में कुल सात विकेट लिए थे।
रेहान ने अभी तक सिर्फ़ सात लिस्ट ए मैच खेला है, लेकिन वह नियमित रूप से इंग्लैंड अंडर-19 और इंग्लैंड लायंस के लिए 50 ओवर मैच खेलते रहे हैं। इंग्लैंड उन्हें भविष्य में आदिल रशीद के दावेदार के रूप में देख रहा है। इस साल भारत में वनडे विश्व कप है तो बांग्लादेश में अच्छा प्रदर्शन कर वह विश्व कप के लिए भी अपना दावा ठोक सकते हैं।
वनडे टीम में तेज़ गेंदबाज़ साक़िब महमूद की भी लगभग एक साल बाद वापसी हुई है। पीठ की चोट के कारण वह पिछला पूरा सीज़न ही नहीं खेल पाए थे। वहीं पाकिस्तान दौरे के बाद मार्क वुड भी टीम में लौट आए हैं।
मध्य क्रम के बल्लेबाज़ और काउंटी टीम सॉमरसेट के कप्तान टॉम ऐबेल को भी वनडे और टी20 दोनों दलों में जगह मिली है और उनके भी अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू करने के पूरे आसार हैं। वह इस महीने श्रीलंका के ख़िलाफ़ इंग्लैंड लॉयंस की भी कप्तानी करेंगे। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो समझता है कि बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ डेविड विली ने परिवार के साथ समय बिताने के लिए इस दौरे से अपना नाम वापस लिया है। वह फ़िलहाल साउथ अफ़्रीका में एसए20 लीग खेल रहे हैं और मार्च अंत तक उन्हें आईपीएल के लिए भारत जाना है।
इस दौरे की शुरूआत एक मार्च से ढाका में वनडे मैच से होगी। गौरतलब है कि इंग्लैंड का न्यूज़ीलैंड टेस्ट दौरा सिर्फ़ एक दिन पहले 28 फ़रवरी को ख़त्म हो रहा है। हालांकि इंग्लैंड की टेस्ट और वनडे दोनों टीमें बिल्कुल अलग-अलग हैं। विल जैक्स अगर न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ दूसरा टेस्ट नहीं खेलते हैं, तो वह वनडे दल से जुड़ सकते हैं।
अगर ऐसा नहीं होता है तो जैक्स के साथ बेन डकेट टी20 सीरीज़ के लिए न्यूज़ीलैंड से सीधा बांग्लादेश जाएंगे। क्रिस जॉर्डन ऐसे तीसरे खिलाड़ी हैं, जिन्हें सिर्फ़ टी20 टीम में जगह मिली है। ये तीनों क्रमशः जेसन रॉय, जेम्स विंस और महमूद की जगह लेंगे। चोट के कारण जॉनी बेयरस्टो और लियम लिविंगस्टन चयन के लिए अनुपलब्ध थे।
वनडे दल: जॉस बटलर (कप्तान), टॉम ऐबेल, रेहान अहमद, मोईन अली, जोफ़्रा आर्चर, सैम करन, साक़िब महमूद, डाविड मलान, आदिल रशीद, जेसन रॉय, फ़िल साल्ट, रीस टॉप्ली, जेम्स विंस, क्रिस वोक्स, मार्क वुड
टी20 दल: बेन डकेट, विल जैक्स और क्रिस जॉर्डन वनडे टीम से क्रमशः जेसन रॉय, जेम्स विन्स और साक़िब महमूद की जगह लेंगे
दौरा कार्यक्रम: पहला वनडे - एक मार्च (ढाका)
दूसरा वनडे - तीन मार्च (ढाका)
तीसरा वनडे - छह मार्च (चटगांव)
पहला टी20आई - नौ मार्च (चटगांव)
दूसरा टी20आई - 12 मार्च (ढाका)
तीसरा टी20आई - 14 मार्च (ढाका)

मैट रॉलर ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं @mroller98