मैच (19)
आईपीएल (3)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (4)
ENG v PAK (W) (1)
ख़बरें

कोरोना संक्रमित विलियमसन दूसरे टेस्ट से बाहर

शुक्रवार से ट्रेंट ब्रिज में न्यूज़ीलैंड को इंग्लैंड के ख़िलाफ़ दूसरा टेस्ट खेलना है

Kane Williamson shakes hands with Joe Root after England seal victory, England vs New Zealand, 1st Test, Lord's, 4th day, June 5, 2022

इंग्लैंड की जीत के बाद जो रूट से हाथ मिलाते केन विलियमसन  •  AFP/Getty Images

ट्रेंट ब्रिज में शुक्रवार से शुरु होने जा रहे दूसरे टेस्ट से ठीक पहले न्यूज़ीलैंड को बड़ा झटका लगा है। केन विलियमसन मैच की पूर्व संध्या पर कोरोना से संक्रमित पाए गए जिस वजह से वह दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं।
गुरुवार को हल्के लक्षण महसूस होने के बाद न्यूज़ीलैंड के कप्तान विलियमसन का रैपिड एंटिजन टेस्ट हुआ था, जिसमें विलियमसन के कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। संक्रमित पाए जाने के बाद अब विलियमसन को पांच दिन आइसोलेशन में व्यतीत करने होंगे।
विलियमसन की जगह पर टॉम लेथम को न्यूज़ीलैंड टीम की कमान सौंपी गई है। वहीं काउंटी क्रिकेट खेल रहे हेमिश रदरफ़ोर्ड न्यूज़ीलैंड के दल में शामिल किया गया है। विलियमसन के अस्वस्थ होने पर टीम के मुख्य कोच गैरी स्टीड ने कहा, "एक अहम मैच से ठीक पहले केन का अस्वस्थ होना काफ़ी बुरा है। मुझे पता है कि केन ख़ुद भी काफ़ी निराश होंगे।"
विलियमसन के अलावा न्यूज़ीलैंड दल के तमाम सदस्य कोविड निगेटिव पाए गए। हालांकि यह पहली बार नहीं है जब कोरोना ने न्यूज़ीलैंड दल को अपनी चपेट में लिया है। दौरे पर इससे पहले न्यूज़ीलैंड दल के तीन सदस्य ब्लेयर टिकनर, हेनरी निकल्स, शेन ज्यूरगेंसन भी कोरोना से संक्रमित हो गए थे।
वहीं एक अहम मुक़ाबले में अनुपलब्ध रहने के साथ-साथ विलियमसन इस दौरे के पहले मैच के अलावा अपनी बाईं कोहनी में चोट के चलते पांच टेस्ट मैचों से बाहर रहे थे। जिस वजह से न्यूज़ीलैंड को विलियमसन की गैरहाज़िरी में साउथ अफ़्रीका और बांगलादेश के ख़िलाफ़ सीरीज़ खेलनी पड़ी थी। वहीं इस दौरान लेथम ने ही साउथ अफ़्रीका और बांग्लादेश के ख़िलाफ़ चार टेस्ट मैचों और पिछले वर्ष भारत के ख़िलाफ़ खेले दूसरे टेस्ट में विलियमसन की जगह पर कप्तानी की थी।
हालांकि लॉर्ड्स टेस्ट में विलियसमन का बल्ला नहीं चल पाया था। उन्होंने दो पारियों में दो और 15 रनों की पारी ही खेली। वह इस सीरीज़ में एक ख़राब आईपीएल सीज़न के बाद आए थे। जहां उन्होंने 19 के औसत और 93 के स्ट्राइक रेट से 216 रन बनाए थे।
न्यूज़ीलैंड का दल कॉलिन डि ग्रैंडहोम के चोटिल होने के बाद पहले से ही चयन को लेकर मुश्किलों का सामना कर रही थी। निकल्स भी चोट से उबरने के बाद दूसरे टेस्ट में वापसी के लिए तैयार हैं। लॉर्ड्स टेस्ट में एजाज़ पटेल के कम इस्तेमाल के बाद नील वैगनर और मैट हेनरी का नाम बतौर अतिरिक्त तेज़ गेंदबाज़ टीम में जगह दिए जाने की दौड़ में शामिल है।

ऐंड्रयू मिलर ESPNcricinfo के यूके एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर नवनीत झा ने किया है।