मैच (13)
आईपीएल (2)
NEP vs WI [A-Team] (1)
PAK v WI [W] (1)
BAN v IND (W) (1)
RHF Trophy (4)
WT20 Qualifier (4)
ख़बरें

बांग्लादेश में ग़ुस्सा ज़ाहिर करने वाली हरमनप्रीत पर गिर सकती है गाज

हरमनप्रीत को दो मैचों के लिए बैन किया जा सकता है, ऐसी सज़ा पाने वाली वह पहली महिला खिलाड़ी होंगी

हरमनप्रीत कौर ने तीसरे वनडे के बाद सार्वजनिक रूप से अंपायरों की आलोचना की थी  •  BCB

हरमनप्रीत कौर ने तीसरे वनडे के बाद सार्वजनिक रूप से अंपायरों की आलोचना की थी  •  BCB

भारत और बांग्लादेश के बीच खेली गई वनडे सीरीज़ में तीसरे मैच के दौरान हुए विवाद के लिए हरमनप्रीत कौर को कड़ी सज़ा दी जा सकती है। अभी तक आईसीसी ने इस संदर्भ में भले ही कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है लेकिन हरमनप्रीत को लेवल 2 के नियमों का उल्लंघन करने के लिए दोषी क़रार दिया जा सकता है।
तीसरे वनडे के दौरान अंपायर ने हरमनप्रीत पर स्लिप पर लिए गए कैच के लिए आउट क़रार दिया गया था। इस फ़ैसले से नाख़ुश हरमनप्रीत ने अपने बल्ले से विकेट पर प्रहार किया था। साथ ही पवेलियन की तरफ़ जाते हुए उन्होंने अंपायर को कुछ कहा और फिर दर्शकों के तरफ़ भी कुछ इशारा किया था। इसके अलावा मैच के बाद हरमनप्रीत ने अंपायरों की काफ़ी आलोचना की थी।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि मैच रेफ़री ने हरमनप्रीत को विकेट पर बल्ला चलाने के लिए तीन डिमेरिट अंक और सार्वजनिक रूप से मैच अधिकारियों की आलोचना करने के लिए एक डिमेरिट अंक की सिफ़ारिश की है। अंतिम निर्णय आईसीसी द्वारा लिया जाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि बीसीसीआई इस मामले पर आईसीसी से बात कर रहा है।
आईसीसी के नियमों के अनुसार, जब कोई खिलाड़ी 24 महीने की अवधि के भीतर चार या उससे अधिक डिमेरिट अंक हासिल करता है, तो उन अंकों को निलंबन अंक में बदल दिया जाता है और खिलाड़ी पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है। एक टेस्ट या दो वनडे या दो टी20आई में प्रतिबंध लगाने के लिए दो निलंबन अंक की आवश्यकता होती है। ऐसी परिस्थिति में खिलाड़ी जिस भी फ़ॉर्मैट में अपना अगला मैच खेलेगा, उसे उस मैच से बैन कर दिया जाएगा। अगर ऐसा होता है तो इस साल सितंबर-अक्तूबर में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ तीन वनडे और तीन टी20आई की घरेलू श्रृंखला के दौरान हरमनप्रीत को ये सज़ा मिल सकती है।
आईसीसी ने 7 जून को 2016 से लेकर अभी तक की एक लिस्ट जारी की थी, जिसमें 29 ऐसी महिला क्रिकेटर थीं, जिन्हें आईसीसी के नियमों का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया है। हरमनप्रीत के अलावा वेदा कृष्णमूर्ति ही ऐसी भारतीय महिला क्रिकेटर हैं, जिन्हें दो बार नियमों के उल्लंघन के लिए दोषी पाया गया है।
इससे पहले हरमनप्रीत को 2017 में आईसीसी के नियमों का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया था। ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ खेले गए सेमीफ़ाइनल में हरमनप्रीत ने बल्लेबाज़ी करने के दौरान अपनी पार्टनर दीप्ति शर्मा पर चिल्लाते हुए हेलमेट ज़मीन पर पटक दिया था। उस घटना के लिए हरमनप्रीत को एक डिमेरिट अंक दिया गयाा था।
अंपायर के फै़सले के ख़िलाफ़ प्रतिक्रिया देते हुए खिलाड़ियों द्वारा स्टंप तोड़ना या स्टंप को बल्ले या लात से मारना क्रिकेट में अक्सर देखा जाता है। संयोगवश सबसे ताज़ा मामला भी बांग्लादेश में ही हुआ था। 2021 में अबाहानी लिमिटेड और मोहम्मडन स्पोर्टिंग क्लब के बीच ढाका प्रीमियर लीग टी20 मैच के दौरान हुई एक इसी तरह की घटना के लिए बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को तीन मैचों के लिए निलंबित कर दिया गया था और लगभग साढ़े चार लाख रूपए का जुर्माना लगाया गया था।