मैच (18)
आईपीएल (3)
BAN v IND (W) (1)
PAK v WI [W] (1)
SL vs AFG [A-Team] (1)
NEP vs WI [A-Team] (1)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
WT20 Qualifier (4)
ख़बरें

लैंगर: राहुल के स्ट्राइक रेट से मैं बिल्कुल भी चितिंत नहीं हूं

लखनऊ सुपरजायंट्स के कोच ने कहा कि वह राहुल जैसा कप्तान पाकर ख़ुद को ख़ुशक़िस्मत महसूस करते हैं

राहुल की स्ट्राइक-रेट पर अक्सर होते हैं सवाल  •  BCCI

राहुल की स्ट्राइक-रेट पर अक्सर होते हैं सवाल  •  BCCI

लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल IPL इतिहास के पहले ऐसे बल्लेबाज़ हैं, जिनके नाम पांच IPL सीज़न में 50 से अधिक का औसत और 500 से अधिक रन दर्ज हैं। उन्होंने 2018 से 2022 के बीच लगातार पांच साल यह कारनामा किया था, जबकि कोई भी बल्लेबाज़ ऐसा तीन बार से अधिक नहीं कर पाया है।
हालांकि 2018 के सीज़न को छोड़ दिया जाए तो राहुल का स्ट्राइक रेट 129 से 139 के बीच ही रहा है, जो सीज़न में 500 से अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों में सबसे कम है। 2019 की शुरुआत से राहुल का IPL स्ट्राइक रेट सिर्फ़ 132.26 का रहा है, जो कि इस दौरान 1000 से अधिक रन बनाने वाले 17 सलामी बल्लेबाज़ों में से 13वें स्थान पर आता है। इस सीज़न पहले मैच में भी राहुल ने राजस्थान रॉयल्स के ख़िलाफ़ अर्धशतक तो ज़रूर लगाया, लेकिन उनका स्ट्राइक रेट सिर्फ़ 131.81 का रहा। इस मैच में लखनऊ को 20 रन से हार का सामना करना पड़ा था।
हालांकि लखनऊ के कोच जस्टिन लैंगर अपने कप्तान के स्ट्राइक रेट और इंटेंट से बिल्कुल भी चिंतित नहीं हैं। पंजाब किंग्स के ख़िलाफ़ मुक़ाबले से पहले लैंगर ने कहा, "राहुल एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं और यही वजह है कि वह भारत के लिए भी इतने सफल हुए है। वह एक कप्तान, एक सलामी बल्लेबाज़ और एक विकेटकीपर सभी भूमिकाओं में बहुत ही शांत खिलाड़ी हैं। वह ना सिर्फ़ एक बेहतरीन खिलाड़ी बल्कि एक बेहतरीन व्यक्तित्व भी हैं। लोग उनके स्ट्राइक रेट के बारे में बहुत बात करते हैं, लेकिन मैं इसको लेकर बिल्कुल भी चिंतित नहीं हूं। मैं ख़ुद को ख़ुशक़िस्मत मानता हूं कि वह मेरी टीम में हैं।"
आपको बता दें कि राहुल ने 2018 से जिन 33 IPL पारियों में 30 या उससे अधिक गेंदों का सामना किया है, उनमें से 17 बार उनका स्ट्राइक रेट, टीम के उनके साथी बल्लेबाज़ों के संयुक्त स्ट्राइक रेट से कम रहा है। इनमें से 10 मौक़ों पर टीम को हार का भी सामना करना पड़ा है। पिछले रविवार को भी जहां राहुल के साथी बल्लेबाज़ दीपक हुड्डा और निकोलस पूरन क्रमशः 200 और 150 के ऊपर के स्ट्राइक रेट से रन बना रहे थे, वहीं लगभग 16 ओवर टिकने के बाद भी राहुल का स्ट्राइक रेट 130 के ही ईर्द-गिर्द था। इसका मतलब है कि राहुल जितना लंबा बल्लेबाज़ी करते हैं, उनका स्ट्राइक रेट गिरता जाता है और उनकी टीम के हारने की प्रायिकता भी बढ़ती जाती है।
इन सब बातों से परे लैंगर अपने घरेलू मैदान लखनऊ में इस सीज़न का पहला मैच खेलने के लिए उत्साहित हैं और उनको उम्मीद है कि उनकी टीम को यहां पर होम एडवांटेज़ मिलेगा।
उन्होंने कहा, "अभी तक इस सीज़न में जितने भी मुक़ाबले हुए हैं, वहां पर घरेलू टीम को जीत मिली है। हम चाहते हैं कि इकाना हमारे लिए एक क़िले जैसा हो, जहां घरेलू टीम का प्रभुत्व रहे। वैसे तो हम हर मैच जीतने के लिए जाएंगे और हम चाहते हैं कि जीत के इस सिलसिले की शुरुआत कल के मैच और घरेलू मैदान से हो। इस टूर्नामेंट में होम एडवांटेज़ बहुत महत्वपूर्ण है और हम घरेलू फ़ैंस के सामने अच्छा क्रिकेट खेलना चाहेंगे।"

दया सागर ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं।dayasagar95