मैच (6)
हज़ारे ट्रॉफ़ी (4)
श्रीलंका बनाम अफ़ग़ानिस्तान (1)
न्यूज़ीलैंड बनाम भारत (1)
ख़बरें

अर्शदीप : टीम का ध्यान परिस्थितियों के अनुसार ख़ुद को ढालने पर है

"मैं तरोताज़ा महसूस कर रहा हूं और मैदान पर अच्छी चीज़ें करने के लिए उत्साहित हूं"

बाएं हाथ के युवा तेज़ गेंदबाज़ अर्शदीप सिंह ने कहा है कि अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में शुरू होने वाले टी20 विश्व कप से पहले टीम का ध्यान "परिस्थितियों के अनुसार ख़ुद को ढालने" पर है।
टी20 विश्व कप 16 अक्तूबर से 13 नवंबर के बीच ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना है और अर्शदीप ने कहा कि भारतीय गेंदबाज़ इस कठिन परीक्षा के लिए तैयार हैं। साउथ अफ़्रीका के विरुद्ध तिरुवनंतपुरम में खेले गए पहले टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में जीत दर्ज करने के बाद अर्शदीप ने कहा, "अनुकूलन क्षमता हमारी टीम का बड़ा मक़सद है। परिस्थितियां चाहे जो भी हों, हम टीम की ज़रूरतों के अनुसार अपने खेल को बदलना चाहते हैं।"
उन्होंने आगे कहा, "जब हम वहां (ऑस्ट्रेलिया) जाएंगे, हम देखेंगे कि परिस्थितियां कैसी है। मैं आगे भी अच्छा करना चाहता हूं।"
अर्शदीप ने तीन जबकि दीपक चाहर ने दो विकेट लेकर महज़ 15 गेंदों पर मेहमानों की आधी टीम को पवेलियन भेज दिया था। इसके चलते भारत ने आठ विकेटों से जीत दर्ज की।
23 वर्षीय अर्शदीप ने आगे कहा, "हम अभ्यास सत्रों में सब कुछ सही करने पर ध्यान दे रहे हैं। साथ ही हम मैदान पर रणनीतियों को अंजाम देने का प्रयास कर रहे हैं। आज (बुधवार) पावरप्ले गेंदबाज़ी का बढ़िया उदाहरण था और हम आने वाले दिनों में और बेहतर चीज़ें करने के लिए उत्सुक हैं।"
अपनी डेथ गेंदबाज़ी क्षमता के कारण भारतीय टी20 टीम में जगह बनाने वाले अर्शदीप ने हाल ही में समाप्त हुई ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध सीरीज़ में हिस्सा नहीं लिया था। वह राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में कंडीशनिंग संबंधित कार्य कर रहे थे।
इस ब्रेक के विषय पर उन्होंने कहा, "पिछले 10 दिनों का उद्देश्य तरोताज़ा, मज़बूत और फ़िट होकर लौटने पर था जिससे मुझे गेंदबाज़ी में मदद मिले। मैं तरोताज़ा महसूस कर रहा हूं और मैदान पर अच्छी चीज़ें करने के लिए उत्साहित हूं।"
अनुभवी भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति में अर्शदीप ने नई गेंद के साथ पावरप्ले में गेंदबाज़ी की और अपने पहले ही ओवर में तीन विकेट झटके। उन्होंने बताया कि वह चयन की परवाह किए बिना मैदान पर अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास करते हैं।
उन्होंने कहा, "मुझे आईपीएल के अंतिम चरणों के दौरान बताया गया कि वह मेरी तरफ़ देख रहे हैं। मेरा मुख्य उद्देश्य सभी मौक़ों पर अच्छा प्रदर्शन रने का था। यह मेरा काम है और मैं चयन के बारे में ज़्यादा नहीं सोचता हूं।"
आईपीएल में पंजाब किंग्स की ओर से खेलने वाले अर्शदीप ने बताया कि वह तेज़ गेंदबाज़ी के लिए मददगार पिच पर चीज़ों को सरल रखने का काम कर रहे थे। इसके अलावा उन्होंने अपने वरिष्ठ साथी चाहर की भी प्रशंसा की।
उन्होंने कहा, "हम सभी प्रकार की स्थिति के लिए अभ्यास करते हैं। आज (बुधवार को) सब कुछ नई गेंद पर निर्भर था और एक जोड़ी के रूप में हमने अच्छा काम किया। इसका अधिकतक श्रेय 'डीसी' (दीपक चाहर) भाई को भी जाना चाहिए।"