मैच (6)
हज़ारे ट्रॉफ़ी (4)
श्रीलंका बनाम अफ़ग़ानिस्तान (1)
न्यूज़ीलैंड बनाम भारत (1)
ख़बरें

सांप और फ़्लडलाइट की वजह से गुवाहाटी में रुका खेल

पहली पारी में मैदान में घुसा सांप, तो दूसरी पारी में फ़्लडलाइट के एक टावर में आई परेशानी

The ground staff remove a snake from the field, India vs South Africa, 2nd T20I, Guwahati, October 2, 2022

मैदान से सांप को हटाते मैदानकर्मी  •  Associated Press

भारत और साउथ अफ़्रीका के बीच गुवाहाटी में खेला गया दूसरा टी20 मैच दो बाधाओं की वजह से बीच में रुक गया, एक की तो कोई उम्‍मीद ही नहीं थी तो दूसरे की आदत हो चुकी है।
पहली भारतीय पारी के सातवें ओवर की समाप्ति पर आई, जब मैदानकर्मी तेज़ी से भागते हुए मैदान पर आए और बरसापारा स्‍टेडियम के मैदान पर पहुंचे सांप को हटाने लगे। पीटीआई के मुताबिक सांप पता नहीं मैदान के अंदर मौजूद बिल से बाहर आ गया और एक्‍स्‍ट्रा कवर पर खड़े वेन पार्नेल इसको देखकर डर गए। इसके बाद यह रेंगता हुआ स्‍क्‍वेयर लेग की दिशा में पहुंच गया।
मैदानकर्मियों ने जल्‍द ही इसको पकड़ लिया और इसके बाद भारत की पारी में कोई व्‍यवधान नहीं पड़ा और मेज़बान टीम ने तीन विकेट पर 237 रन बनाकर अपना चौथा सर्वश्रेष्‍ठ टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍कोर बनाया।
इसके बाद दूसरी पारी के तीसरे ओवर में भी खिलाड़‍ियों को मैदान से बाहर जाना पड़ा, जब फ़्लडलाइट का एक टावर बंद हो गया। क़रीब दस मिनट तक खेल रुका रहा और इसके बाद लाइट दोबारा जली।
फ़्लडलाइट ख़राब होने की विश्‍व क्रिकेट में आम घटना है। ऐसा श्रीलंका, बांग्‍लादेश, ऑस्‍ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका में भी देखा जाता रहा है।
हालांकि, सांप के आने की वजह से व्‍यवधान पड़ना अक्‍सर नहीं होता है। इंग्‍लैंड दौरे के एक अभ्‍यास मैच में कोलंबो में 2013 में एक कोबरा मैदान पर आ गया था। इसी तरह से सिडनी में 2009 में ब्‍लैकटाउन में खेले गए अंडर 17 मैच में एक काला सांप आ पहुंचा था और 20 मिनट तक खेल रुका रहा। वैसे मैदान पर मधुमक्‍खी, हा‍थी आदि की वजह से भी क्रिकेट का खेल रुक चुका है।

कार्तिक कृष्‍णास्‍वामी ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।