मैच (16)
T20 वर्ल्ड कप (6)
CE Cup (2)
T20 Blast (8)
फ़ीचर्स

कोहली की जगह पर कौन: पुजारा, पाटीदार या फिर कोई और?

घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में से किसी एक को जगह मिल सकती है

Cheteshwar Pujara tries to determine the possibility of a run, Australia vs India, WTC final, 4th Day, The Oval, London, June 10, 2023

चेतेश्वर पुजारा रणजी ट्रॉफ़ी में शानदार फ़ॉर्म में हैं  •  ICC/Getty Images

व्यक्तिगत कारणों से विराट कोहली इंग्लैंड के ख़िलाफ़ सीरीज़ के पहले दो टेस्ट मैचों में नहीं खेलेंगे। उनकी अनुपस्थिति ने कुछ बल्लेबाज़ों के लिए भारतीय दल में आने के दरवाज़े खोल दिए हैं, जो फ़िलहाल रणजी ट्रॉफ़ी या इंग्लैंड लायंस के ख़िलाफ़ सीरीज़ में इंडिया ए के लिए बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। आइए बात करते हैं ऐसे ही कुछ उम्मीदवारों के नाम पर।
मध्य प्रदेश के लिए रणजी ट्रॉफ़ी जीत चुके पाटीदार पिछले कई सीज़न से नंबर 4 पर लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने इंग्लैंड लायंस के ख़िलाफ़ पिछले सप्ताह ही इंडिया ए के लिए 151 रनों की बेहतरीन पारी खेली है। इसके पहले अभ्यास मैच में भी उन्होंने 111 रन बनाए थे।
30 साल के इस बल्लेबाज़ के नाम 46 की औसत और 12 शतकों की मदद से 4000 से ऊपर रन हैं। 2021-22 के रणजी सीज़न में उन्होंने 82.25 की औसत से 658 रन बनाए थे, जो कि टूर्नामेंट में दूसरा सर्वाधिक था। फ़ाइनल में उन्होंने मुंबई के ख़िलाफ़ मैच-जिताऊ शतकीय पारी खेली थी।
इसके बाद एड़ी की चोट से जूझ रहे पाटीदार ने नौ महीने मैदान से बाहर बिताए। उनकी सर्जरी हुई और दिसंबर 2023 में उन्होंने वापसी करते हुए साउथ अफ़्रीका में भारत के लिए वनडे डेब्यू किया। उन्होंने वहां इंडिया ए के लिए प्रथम श्रेणी मैच भी खेले थे।
WTC फ़ाइनल की हार के बाद से भारतीय टीम से बाहर होने के बाद पुजारा लगातार घरेलू क्रिकेट में मेहनत कर रहे हैं। रविवार को ही उन्होंने विदर्भ के ख़िलाफ़ रणजी मैच में 20000 प्रथम श्रेणी रन पूरे किए और ऐसा करने वाले सिर्फ़ चौथे बल्लेबाज़ बने।
सीज़न की शुरुआत करते हुए उन्होंने झारखंड के ख़िलाफ़ नाबाद 243 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद उन्होंने 49, 43, 43 और 66 का स्कोर बनाया। पुजारा के पास 103 टेस्ट मैचों का अनुभव है और फ़िलहाल फ़ॉर्म भी उनके साथ है।
सरफ़राज़ मुंबई के लिए नंबर 5 पर बल्लेबाज़ी करते हैं और पिछले चार सीज़न से मुंबई के लिए लगातार रन बना रहे हैं। हालांकि इंडिया ए के लिए उनका प्रदर्शन उतना कुछ ख़ास नहीं रहा है। शॉर्ट गेंदों को खेलने की उनकी क्षमता पर अभी प्रश्न-चिन्ह है, लेकिन वह स्पिन को बहुत ही बेहतर ढंग से खेलते हैं। इसलिए भारतीय पिचों पर वह मध्यक्रम में उपयोगी साबित हो सकते हैं।
65 प्रथम श्रेणी मैचों में 68.20 की औसत और 13 शतकों की मदद से 3751 रन बनाने वाले सरफ़राज़ ने इंग्लैंड लायंस के ख़िलाफ़ अभ्यास मैच में इंडिया ए के लिए 96 रन बनाए और फिर अगले अनाधिकृत टेस्ट में भी 55 रनों की पारी खेली।
Who should replace Kohli?
12.5K votes
Cheteshwar Pujara
Sarafaraz Khan
Rajat Patidar
B Sai Sudharsan
घरेलू क्रिकेट से राष्ट्रीय टीम के फलक पर साई सुदर्शन का पिछले कुछ समय में तेज़ी से उदय हुआ है। तमिलनाडु के इस बाएं हाथ के शीर्षक्रम के बल्लेबाज़ को बल्लेबाज़ी करते देखना अपने आप में आंखों के लिए सुकून है। उनकी तकनीक बेहतरीन है और उसे टीम प्रबंधन और विशेषज्ञों द्वारा भी सराहा गया है। साउथ अफ़्रीका में वनडे क्रिकेट में डेब्यू करते हुए उन्होंने लगातार दो अर्धशतक जड़े। वह लगातार इंडिया ए टीम से भी जुड़े हुए हैं। 2022-23 रणजी सीज़न में उन्होंने 12 पारियों में 47.66 की औसत से 572 रन बनाए थे और इंग्लैंड ए के ख़िलाफ़ भी 97 रनों की पारी खेली।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं