मैच (6)
IND v ENG (1)
PSL 2024 (1)
CWC Play-off (3)
SL v AFG (1)
ख़बरें

भारत के ख़िलाफ़ ये हार आंख खोलने जैसी है, जिससे हमें मदद मिलेगी : काइल कोटज़र

"पहले और अब में इस टीम में काफ़ी फ़र्क है, और मुझे इस बात का गर्व है कि मैं इसका हिस्सा हूं"

भारत के ख़िलाफ़ माइकल लीस्क की छोटी लेकिन प्रभावशाली पारी ही स्कॉटलैंड के लिए एकमात्र पॉज़िटिव  •  ICC/Getty Images

भारत के ख़िलाफ़ माइकल लीस्क की छोटी लेकिन प्रभावशाली पारी ही स्कॉटलैंड के लिए एकमात्र पॉज़िटिव  •  ICC/Getty Images

दुबई में भारत के हाथों आठ विकेट से करारी शिकस्त झेलने के बावजूद स्कॉटलैंड के कप्तान काइल कोटज़र को अपनी टीम के बेहतर भविष्य पर भरोसा है। टी20 विश्वकप के सुपर-12 स्टेज में पहुंचने के साथ ही स्कॉटलैंड ने अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्वकप में भी जगह बना ली है।
"देखिए, किसी भी टीम के लिए अनुभव बहुत मायने रखता है, ज़ाहिर है आज का नतीजा वैसा बिल्कुल नहीं रहा जैसी हमने उम्मीद की थी, लेकिन हमें इन जैसे दिनों के लिए तैयार रहना होगा। क्योंकि इसी रास्ते पर चलते हुए ही हम बेहतर दिनों की कामना भी कर सकते हैं। भारत ने उच्च कोटि का खेल दिखाया है, उससे हमें भी इससे सीखना चाहिए। मुझे अपनी टीम और खिलाड़ियों पर गर्व है, लेकिन हमें अभी और भी बहुत कुछ सीखना है।"
काइल कोटज़र, कप्तान, स्कॉटलैंड
कोटज़र ने माना कि हर विभाग में भारत के सामने स्कॉटलैंड काफ़ी पीछे रह गया, ख़ासतौर से भारतीय गेंदबाज़ों का जवाब उनके पास नहीं था। जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जहां शानदार और सटीक यॉर्कर डाल रहे थे तो रवींद्र जाडेजा, आर अश्विन और वरुण चक्रवर्ती की स्पिन तिकड़ी के सामने स्कॉटलैंड की बल्लेबाज़ी ताश के पत्तों की तरह ढेर हो गई। पूरी टीम 17.4 ओवर में 85 रन पर ऑलआउट हो गई और भारत ने ये लक्ष्य 6.3 ओवर में ही पूरा कर लिया।
"उन्होंने हमें दिखाया कि ऐसे पिचों का इस्तेमाल कैसे किया जाता है। भारतीय गेंदबाज़ों से हमने सीखा कि कहां और कैसे गेंदबाज़ी करनी चाहिए, कैसे आप बेहतरीन यॉर्कर डाल सकते हैं, उनके स्पिनर्स के पास भी विविधताएं थी। जब आप इस तरह की उतकृष्ट गेंदबाज़ी पहली बार खेलते हैं, तो ज़ाहिर तौर पर आपके लिए मुश्किल होती है और वही हमारे साथ भी हुआ। लेकिन मुझे पूरा भरोसा है कि हमारी इस टीम में कई अच्छे खिलाड़ी हैं और हम धीरे-धीरे मज़बूत होते जाएंगे।"
काइल कोटज़र, कप्तान, स्कॉटलैंड
स्कॉटलैंड को अब पाकिस्तान का सामना करना है - एक ऐसी टीम जो इंग्लैंड के साथ अब तक इस टूर्नामेंट में अपराजित है। कोटज़र ने कहा कि हम उस मैच के लिए भी तैयारी कर रहे हैं और कोशिश करेंगे कि पॉज़िटिव नोट के साथ हम घर लौटें।

देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है।