मैच (15)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's Tri-Series (1)
Comment

आंकड़े - राहुल ने जड़ा भारत का दूसरा सबसे तेज़ अर्धशतक

भारत के लिए सर्वाधिक टी20 अंतर्राष्ट्रीय विकेट अब बुमराह के नाम

केएल राहुल ने भारत के लिए दूसरा सबसे तेज़ टी20 अंतर्राष्ट्रीय अर्धशतक लगाया  •  AFP/Getty Images

केएल राहुल ने भारत के लिए दूसरा सबसे तेज़ टी20 अंतर्राष्ट्रीय अर्धशतक लगाया  •  AFP/Getty Images

82 पर 2 छह ओवरों के बाद भारत का यह स्कोर पुरुषों के टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में पावरप्ले के बाद उनका सर्वाधिक स्कोर है। साथ ही यह पुरुष टी20 विश्व कप में किसी टीम द्वारा पावरप्ले में बनाया गया पांचवां सबसे अधिक स्कोर भी है। इससे पहले भारत ने 2018 में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ जोहैनेसबर्ग ने पहले छह ओवरों में दो विकेट के नुक़सान पर 78 रन बनाए थे।
3.5 ओवरों में स्कॉटलैंड के ख़िलाफ़ भारत ने पुरुषों के टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में सबसे तेज़ 50 रनों का आंकड़ा पार किया। इससे पहले न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ 2007, ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 2016 और वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ 2019 में उन्होंने 4.1 ओवरों में 50 रन बनाए थे।
81 गेंदें रहते लक्ष्य को पार कर भारत ने पहली बार 10 या उससे अधिक ओवर बचाकर टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में जीत हासिल की। ऐसा कर उन्होंने पुरुष टी20 विश्व कप में गेंदों के मामले में अब तक की तीसरी सबसे बड़ी जीत दर्ज की।
18 गेंदों में केएल राहुल ने अपना अर्धशतक पूरा किया दो पुरुष टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में किसी भारतीय द्वारा दूसरा सबसे तेज़ अर्धशतक है। 2007 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ युवराज सिंह ने 12 गेंदों में यह कारनामा किया था। साथ ही साथ राहुल ने पुरुष टी20 विश्व कप में संयुक्त रूप में तीसरा सबसे तेज़ अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया।
2 भारतीय खिलाड़ी पुरुष टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पावरप्ले के भीतर अपना अर्धशतक पूरा कर चुके हैं। स्कॉटलैंड के ख़िलाफ़ राहुल के अर्धशतक से पहले न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ उनके सलामी जोड़ीदार रोहित शर्मा ने यह कर दिखाया था। राहुल से पहले पुरुष टी20 विश्व कप में यह कारनामा स्टीवन मायबर्ग ने किया था।
64 विकेट चटका चुके हैं जसप्रीत बुमराह टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में। यह इस प्रारूप में किसी भी भारतीय पुरुष द्वारा सर्वाधिक विकेट है। स्कॉटलैंड के ख़िलाफ़ दो विकेट झटककर बुमराह ने युज़वेंद्र चहल को पीछे छोड़ दिया।
3 for 15 के आंकड़े के साथ रवींद्र जाडेजा ने टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। आज से पहले केवल एक बार उन्होंने 2014 में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ एक टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में तीन सफलताएं अपने नाम की थी। इस प्रदर्शन के लिए जाडेजा को अपने टी20 अंतर्राष्ट्रीय करियर में दूसरी बार प्लेयर ऑफ़ द मैच भी चुना गया। इससे पहले साल 2012 में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ मेलबर्न में उन्हें पहली बार यह ख़िताब दिया गया था।

संपत बंडारुपल्ली ESPNcricinfo में सांख्यिकीविद हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।