मैच (8)
IRE vs ZIM (1)
One-Day Cup (2)
Men's Hundred (1)
Women's Hundred (1)
MLC (2)
Global T20 (1)
ख़बरें

भारत को यह विश्व कप विराट कोहली के लिए जीतना चाहिए: सहवाग

पूर्व क्रिकेटर के अनुसार अगर भारत और पाकिस्तान सेमीफ़ाइनल में भिड़ते हैं तो यह मुक़ाबला लगभग फ़ाइनल के जैसा होगा

Virender Sehwag and Muthiah Muralidaran, both former ODI World Cup winners, mock tussle with the trophy at an event, Mumbai, June 27, 2023

सहवाग के अनुसार भारतीय टीम अब पाकिस्तान की तुलना में बेहतर तरीक़े से दबाव को झेलता है  •  AFP/Getty Images

पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग को लगता है कि भारतीय टीम को यह विश्व कप विराट कोहली के लिए जीतना चाहिए। यह ठीक वैसा ही है जैसे साल 2011 में भारत ने सचिन तेंदुलकर के लिए वनडे विश्वकप का ख़िताब जीता था।
आईसीसी ने मंगलवार को वनडे विश्व कप का शेड्यूल जारी किया। शेड्यूल के अनुसार विश्व कप का पहला मैच 5 अक्तूबर को न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा। इसके अलावा 19 नवंबर को इसी मैदान पर फ़ाइनल भी खेला जाएगा।
2011 विश्व कप के बाद भारत ने सिर्फ़ एक ही आईसीसी टूर्नामेंट जीता है। तकरीबन 10 साल से भारतीय टीम आईसीसी टॉफ़ी जीतने का इंतज़ार कर रही है।
विश्व कप कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए आईसीसी के एक इवेंट के दौरान सहवाग ने कहा, "हमने वह विश्व कप तेंदुलकर के लिए खेला था और जीता भी था और यह सचिन पाजी के लिए शानदार विदाई थी।"
आगे उन्होंने कहा, "विराट कोहली (अब) भारतीय टीम में उसी भूमिका में है, जैसे तेंदुलकर 2011 में थे। जिस तरह से वह बात करते हैं, दूसरे खिलाड़ियों का ख़्याल रखते हैं और जिस तरह के जुनून के साथ क्रिकेट खेलते हैं। वह ठीक वैसा ही है जैसा तेंदुलकर करते थे। हर कोई इस विश्व कप को विराट कोहली के लिए जीतना चाहता है।"
इस साल भारत 12 स्थानों पर विश्व कप की मेज़बानी कर रहा है, जिसमें भारत अकेले लीग चरण में नौ अलग-अलग स्थानों पर खेलेगा।
सहवाग ने कहा, "अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में (लगभग) 100,000 लोग आपको देखेंगे। विराट को पता है कि पिचें कैसी होंगी। मुझे यक़ीन है कि वह बहुत सारे रन बनाएंगे और वह भारत के लिए विश्व कप जीतने की पूरी कोशिश करेंगे।"
सहवाग ने कहा कि भारत 15 अक्तूबर को अहमदाबाद में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ अपने ब्लॉकबस्टर मुक़ाबले को जीतने का प्रबल दावेदार है क्योंकि वे दबाव को तुलनात्मक रूप से बेहतर तरीके से हैंडल करते हैं।
सहवाग ने कहा, "मुझे लगता है कि अब भारत दबाव अच्छी तरह से झेल लेता है, इसलिए जीतता है। जबकि पाकिस्तान पर यह बोझ है कि वह भारत के ख़िलाफ़ वनडे विश्व कप में कभी नहीं जीत पाया है। 1990 के दशक में वे (पाकिस्तान) दबाव से निपटने में अच्छे थे लेकिन 2000 के बाद भारत इस मामले में काफ़ी बेहतर है।"
हालांकि सहवाग ने यह भी कहा कि अगर भारत और पाकिस्तान सेमीफ़ाइनल में भिड़ते हैं तो उन्हें फ़ाइनल से पहले ही फ़ाइनल खेलना पड़ सकता है।
सहवाग के अनुसार इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों के खिलाड़ी अगर विकेट अच्छे हों तो अच्छा प्रदर्शन करते हैं लेकिन वही खिलाड़ी स्पिन के ख़िलाफ़ संघर्ष करते हैं।
उन्होंने कहा, ''उपमहाद्वीप के एक खिलाड़ी के पास बाहर से आने वाले किसी खिलाड़ी की तुलना में (स्पिन खेलने का) बेहतर तरीक़ा है।''