मैच (16)
आईपीएल (1)
WI vs SA (2)
ENG v PAK (W) (1)
ENG v PAK (1)
USA vs BAN (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (1)
ख़बरें

द्रविड़ की जगह एनसीए डायरेक्टर पद की रेस में सबसे आगे लक्ष्मण

अगर लक्ष्मण इस पद को पाते हैं तो उन्हें सनराइज़र्स के मेंटॉर पद सहित कॉमेंट्री त्यागनी होगी

VVS Laxman and Sourav Ganguly gesture at an event for pink-ball cricket, Kolkata, June 16, 2016

फ‍िलहाल टी20 विश्‍व कप में कॉमेंट्री को लेकर यूएई में हैं लक्ष्‍मण  •  AFP

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के डायरेक्टर के तौर पर वीवीएस लक्ष्मण को पसंदीदा उम्मीदवार के रूप में देख रहा है। राहुल द्रविड़ के भारतीय टीम का प्रमुख कोच बनने के बाद यह पद खाली है।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि मौज़ूदा समय में कॉमेंटेटर के रूप में यूएई में मौज़ूद लक्ष्मण को अपने रोल और अन्य जानकारियों की स्पष्टता का इंतजार कर रहे हैं, उसी के बाद में अगला कदम बढ़ाएंगे।
दो साल तक ज़िम्मेदारी निभाने के बाद द्रविड़ ने एनसीए डायरेक्टर पद से पिछले महीने ही इस्तीफ़ा दिया था। यहां पर वह चोट प्रबंधन, खिलाड़ियों के रिहैब, कोचिंग प्रोग्राम और एज़ ग्रुप के लिए रोडमैप की तैयार और महिला क्रिकेट को देख रहे थे।
एनसीए के प्रमुख को बेंगलुरु में रहना होगा। अकादमी का हेडक्वार्टर एम चिन्नास्वामी स्टेडियम के परिसर में स्थित है। बीसीसीआई शहर से दूर अकादमी का निर्माण करा रहा है, जहां पर सभी संसाधन मौज़ूद होंगे। अगर लक्ष्मण इस पद को संभालते हैं तो इसका मतलब है कि उन्हें अपने गृहनगर हैदराबाद को छोड़ना होगा।
लक्ष्मण अभी आईपीएल फ़्रेंचाइज़ी सनराइज़र्स हैदराबाद के मेंटॉर भी हैं। इस साल की शुरुआत तक वह बंगाल क्रिकेट संघ के बल्लेबाज़ी सलाहकार भी थे। वह छह साल तक इस पद पर बने रहे। क्रिकेट संघ के बंगाल को दोबारा घरेलू क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए चलाए गए विज़न 2020 का वह हिस्सा रहे थे।
अगर लक्ष्मण एनसीए डायरेक्टर पद को क़बूल लेते हैं तो उन्हें सभी अन्य पदों को हितों के टकराव की वजह से छोड़ना होगा, जिसके अंतर्गत बीसीसीआई का कोई भी पूर्व खिलाड़ी या अधिकारी एक से अधिक पदों पर बना नहीं रह सकता है।
इस महीने की शुरुआत में यह बात लगभग तय हो चुका था कि टी20 विश्व कप के बाद रवि शास्त्री की जगह राहुल द्रविड़ भारतीय टीम का कोच बनने वाले हैं। द्रविड़ के दो सालों का कार्यकाल न्यूज़ीलैंड सीरीज़ से शुरू होगा। जो 17 नवंबर से शुरू हो रहा है।
माना जाता है कि सौरव गांगुली ने राहुल द्रविड़ के लिए पहले से ही मना लिया था। गांगुली ने उस समय कहा, "एनसीए में राहुल के प्रयास ने कई युवा क्रिकेट प्रतिभाओं को पोषित किया है, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए आगे बढ़े हैं।" "मुझे उम्मीद है कि उनका नया कार्यकाल भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा। राहुल का शानदार खेल करियर रहा है और वह खेल के महान खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख के रूप में भी भारतीय क्रिकेट की सेवा की है।"