मैच (15)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
County DIV1 (3)
County DIV2 (4)
T20WC Warm-up (3)
CE Cup (3)
फ़ीचर्स

रेटिंग्स: गिल ने कीवी टीम की गिल्लियां बिखेरीं

हार्दिक पंड्या सहित अन्य कई खिलाड़ियों ने भी बटोरे अच्छे अंक

तीन मैचों की टी20 सीरीज़ में भारत और न्यूज़ीलैंड की टीम 1-1 की बराबरी पर थे। ऐसे में भारत के पास सीरीज़ जीतने के लिए जीत के अलावा कोई और विकल्प नहीं था। हार्दिक पंड्या और उनकी टीम ने इस विकल्प को पूरी तरह से तवज्जो देते हुए, अहमदाबाद में खेले गए तीसरे टी20आई मैच में कीवी टीम को कभी भी फ़्रंट फ़ुट पर आने का मौक़ा ही नहीं दिया।
आइए देखते हैं कि तीसरे टी20आई में किस भारतीय खिलाड़ी ने कितने अंक बटोरे
क्या सही, क्या ग़लत
यह उन चुनिंदा मैचों में से है, जहां पर भारतीय टीम ने ग़लती न के बराबर की। अगर यह देखा जाए कि भारतीय टीम ने क्या सही किया तो उसकी एक लंबी फ़ेहरिश्त है। सबसे पहले तो टी20 में शुभमन गिल का शतक लगाना टीम मैनेजमेंट के लिए काफ़ी संतोषजनक होगा। इसके अलावा भारतीय तेज़ गेंदबाज़ों ने ओस से प्रभावित मैच में जिस तरह से गेंदबाज़ी की वह काबिल ए तारीफ़ है। अर्शदीप सिंह का लय में वापस आना, भारतीय टीम के लिए एक सुखद ख़बर है।
(रेटिंग्स 1 से 10, सर्वाधिक 10)
इशान किशन, 4 : किशन ने अपने टी20आई करियर की शुरुआत इसी मैदान से की थी और उन्होंने उस मैच में एक ज़बरदस्त अर्धशतक लगा कर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में दस्तक दिया था। हालांकि उसके बाद से उनका करियर काफ़ी उतार-चढ़ाव से भरा रहा और आज के मैच में भी वह एक बार फिर से सिर्फ़ एक रन के निजी स्कोर पर ऑफ़ स्पिनर का शिकार बने, जो हालिया समय में उनकी सबसे बड़ी कमज़ोरी बन कर उभरी है।
शुभमन गिल, 10: समस्या यह है कि हमारे पास देने के लिए 10 से ज़्यादा अंक नहीं है या कहें कि गिल ने 10 अंक से भी ऊपर की पारी खेली है। टी20आई में थोड़ी देर से ही सही लेकिन गिल ने जिस तरह की पारी खेली वह काफ़ी समय तक याद रखा जाएगा। उनकी आतिशी शतकीय पारी के कारण ही भारत पहाड़ जैसा स्कोर बनाने में क़ामयाब रहा।
राहुल त्रिपाठी, 8.5: राहुल को आज शुरुआत काफ़ी अच्छी मिली लेकिन वह इसे बड़ी पारी में तब्दील करने में नाकाम रहे। उन्होंने कई दर्शनीय शॉट लगाए और कुछ अच्छी गेंदों को भी सीमा रेखा के बाहर पहुंचाया लेकिन एक ख़राब गेंद पर सिक्सर लगाने के चक्कर में वह 44 के स्कोर पर आउट हो गए। इसके अलावा उन्होंने फ़ील्डिंग में एक बढ़िया कैच भी पकड़ा।
सूर्यकुमार यादव, 9: सूर्या को उनकी 24 रनों की पारी के लिए छह अंक और तीन लाजवाब कैचों के लिए तीन अंक दिए जा रहे हैं। स्लिप में उन्होंने काफ़ी मुश्किल कैचों को ऊपर की तरफ़ कूद लगाते हुए जिस तरह से पकड़ा, उसकी जितनी तारीफ़ की जाए कम है। साथ ही मिड विकेट सीमा रेखा पर भी उन्होंने एक दृष्टिमोहक कैच पकड़ा।।
हार्दिक पंड्या, 10: हार्दिक को जबसे कप्तानी मिली है, वह मैच दर मैच बेहतर होते जा रहे हैं। बल्लेबाज़ी करते हुए उन्होंने भले ही 30 रन बनाए लेकिन शुभमन का उन्होंने भरपूर साथ दिया। साथ ही जब गेंद से बारी आई तो उन्होंने चार ओवर में 16 रन देकर चार विकेट लिए।
शिवम मावी, 8 : शिवम ने आज दो ओवर डाला। इसमें उन्होंने 12 रन ख़र्च कर के दो विकेट लिए। उन्होंने बिल्कुल अपनी फ़ील्ड सेटिंग और पिच की परिस्थिति को देखते हुए लगातार गति का मिश्रण किया। इसी कारण से उन्हें सफलता भी मिली।
उमरान मलिक, 8.5: उमरान अब पहले की तुलना में अपनी लाइन-लेंथ के साथ बेहतर नज़र आ रहे हैं। आज उन्होंने कुल 2.1 ओवर फेंके और दो विकेट हासिल किए।
अर्शदीप सिंह, 8.5: पिछले कुछ मैचों से अर्शदीप लय में नहीं दिख रहे थे। हालांकि तीसरे टी20 में उन्होंने कमाल की गेंदबाज़ी की और न्यूज़ीलैंड को शुरुआती झटके दिए। अपनी तीन ओवर की गेंदबाज़ी में उन्होंने सिर्फ़ 16 रन देकर दो विकेट लिया और कोई नो-बॉल भी नहीं फेंका।
दीपक हुड्डा: दीपक को आज सिर्फ़ दो गेंदों खेलने को मिले। साथ ही उन्हें गेंदबाज़ी का भी मौक़ा नहीं मिला तो हम उन्हें कोई अंक नहीं दे रहे हैं।
वॉशिंगटन सुंदर, : वॉशिंगटन को आज बल्लेबाज़ी या गेंदबाज़ी का मौक़ा नहीं मिला। इसी कारण से हम उन्हें भी कोई अंक नहीं दे रहे हैं।

राजन राज ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं