मैच (19)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (4)
USA vs CAN (1)
Women's Tri-Series (1)
Zonal Trophy [W] (1)
ख़बरें

बीसीसीआई की कोशिश IPL 2021 को सितंबर-अक्तूबर में पूरा कराने पर

हालांकि ये तभी संभव है जब कई देशों के बोर्ड अपने कैलेंडर में भी बदलाव करें

बीसीसीआई ने सभी फ़्रैंचाईज़ी को भी बता दिया है कि 25 दिन में बचे हुए 31 मैच ख़त्म किए जाएंगे।  •  BCCI/IPL

बीसीसीआई ने सभी फ़्रैंचाईज़ी को भी बता दिया है कि 25 दिन में बचे हुए 31 मैच ख़त्म किए जाएंगे।  •  BCCI/IPL

IPL 2021 के बाक़ी बचे मैचों को पूरा कराने के लिए बीसीसीआई यूएई में 18 सितंबर से 12 अक्तूबर के बीच के विंडो की तलाश में है। हालांकि इसके लिए कई क्रिकेट बोर्ड को अपने कैलेंडर में बदलाव करने होंगे, जिसमें वेस्टइंडीज़ का CPL भी शामिल है जो 28 अगस्त से शुरू होगा। अगर बीसीसीआई की ये कोशिश क़ामयाब हो जाती है तो इसका मतलब होगा कि ये टी20 वर्ल्ड कप के शुरू होने से बस एक हफ़्ते पहले ही समाप्त होगा। आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप भी संभवत: यूएई में ही आयोजित होगा। बीसीसीआई ने आधिकारिक तौर पर ये बातें सभी फ़्रैंचाईज़ी को भी बता दी है, उन्हे कहा गया है कि 25 दिन में बचे हुए 31 मैच ख़त्म किए जाएंगे। इस साल का IPL 4 मई को स्थगित कर दिया गया था जब कई खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ़ का कोरोना ने अपनी चपेट में ले लिया था।
बीसीसीआई को इसे आमलीजामा पहनाने के लिए कई बोर्ड के साथ बात करनी बाक़ी है और उन्हें इसके लिए मनाना भी होगा, ताकि वे अपने कार्यक्रम में बदलाव कर सकें और ज़्यादा से ज़्यादा खिलाड़ी IPL के लिए उपलब्ध रह सकें। कैरेबियाई खिलाड़ी आईपीएल में बेहद अहम माने जाते हैं, लिहाज़ा 28 अगस्त से 19 सितंबर तक प्रस्तावित CPL के शेड्यूल में बदलाव बीसीसीआई के लिए बहुत ज़रूरी माना जा सकता है। वेस्टइंडीज़ के लिए इसमें बदलाव करना आसान नहीं होने वाला क्योंकि उनका शेड्यूल काफ़ी व्यस्त है, क्योंकि उन्हें अपने घर में लगातार अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलना है जिसका समापन पाकिस्तान के ख़िलाफ़ 20 से 24 अगस्त को खेले जाने वाले टेस्ट के साथ होगा।
इससे पहले बीसीसीआई ने इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड से भी बात की है ताकि भारत का इंग्लैंड दौरा अगर एक हफ़्ते पहले ख़त्म हो जाए तो उन्हें विंडो मिल जाएगा। इंग्लैंड के लिए भी इसमें बदलाव करना बेहद मुश्किल है क्योंकि इसी साल से उनका नया टूर्नामेंट द हंड्रेड लॉन्च होने जा रहा है।
इंग्लैंड को घरेलू सीरीज़ के बाद तुरंत ही पाकिस्तान और बांग्लादेश के दौरे पर भी जाना है, यही वजह है कि इंग्लैंड ने पहले भी इस बात के संकेत दे दिए थे कि उनके खिलाड़ी IPL 2021 में दोबारा नहीं खेल पाएंगे।
अगर प्रस्तावित अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ की बात करें तो दक्षिण अफ़्रीका को भी भारत का दौरा करना है जहां टी20 वर्ल्ड कप से पहले अक्तूबर में तीन वनडे और तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ खेली जानी है।
भारत में जिस तरह से कोरोना की दूसरी लहर जारी है, इसे देखते हुए बीसीसीआई चाहती है कि IPL 2021 का दूसरा फ़ेज़ यूएई में खेला जाए। उम्मीद है कि टी20 वर्ल्ड कप की भी मेज़बानी यूएई को मिल सकती है।
टी20 वर्ल्ड कप 16 अक्तूबर से प्रस्तावित है लेकिन टीमों के आने का सिलसिला उससे कुछ हफ़्ते पहले ही शुरू हो जाएगा। लेकिन अगर IPL और टी20 वर्ल्ड कप दोनों ही एक जगह होते हैं तो फिर आईसीसी भी ये ज़रूर देखना चाहेगा, कि IPL के ख़त्म होने और टी20 वर्ल्ड कप के शुरू होने के बीच कितने दिनों का समय तैयारियों के लिए होगा।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है।