मैच (18)
आईपीएल (3)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
T20I Tri-Series (2)
ख़बरें

आईपीएल में इस बार दर्शकों की 'सीमित संख्या' में होगी वापसी

आईपीएल की ओर से जारी प्रेस रिलीज़ में दर्शकों की संख्या पर कुछ साफ़ नहीं किया गया है।

Chennai Super Kings fans enjoy the game, Chennai Super Kings v Delhi Capitals, IPL 2019 Qualifier 2, Visakhapatnam, May 10, 2019

अब तक ये साफ़ नहीं है कि कितने प्रतिशत दर्शकों को इजाज़त मिलेगी  •  Robert Cianflone/Getty Images

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2019 संस्करण के बाद एक बार फिर दर्शकों को स्टेडियम में बैठकर मैच देखने का मौक़ा मिलने जा रहा है। ईएसपीएनक्रिकइंफो को जानकारी मिली है कि मंगलवार को आईपीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हेमंग आमिन ने सभी फ़्रेंचाइज़ियों को यह बता दिया है कि आईपीएल के इस दूसरे हाफ़ में फ़ैंस सीमित संख्या में स्टेडियम में मौजूद रहेंगे। इससे पहले आईपीएल 2021 का पहला हाफ़ मई में निलंबित हो गया था और दूसरा हाफ़ संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के तीन अलग-अलग स्थान दुबई, अबुधाबी और शारजाह में आयोजित होंगे।
कोविड-19 महामारी के दौरान यह दूसरा मौक़ा है जब आईपीएल की मेज़बानी यूएई को मिली है। 2020 में भी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आईपीएल को यूएई में आयोजित कराया था। जबकि इस संस्करण के पहले हाफ़ की शुरुआत नौ अप्रैल को भारत में ही हुई थी लेकिन कई खिलाड़ियों के कोविड-19 के चपेट में आने के बाद तीन मई को इसे निलंबित कर दिया गया था। उस समय तक 29 मुक़ाबले हुए थे और अब उसके बाद के मैच यूएई में 19 सितंबर से खेले जाएंगे।
आईपीएल की तरफ़ से इसको लेकर एक प्रेस रिलीज़ भी जारी किया गया है लेकिन उसमें ये नहीं साफ़ किया गया है कि दर्शकों की पूरी मौजूदगी रहेगी या फिर सीमित संख्या में फ़ैंस स्टेडियम में बैठकर मैच का लुत्फ़ उठा सकेंगे। हालांकि दर्शकों के साथ मैच का आयोजन बीसीसीआई और स्थानीय यूएई सरकार के लिए टी20 विश्वकप की तैयारियों के तौर पर भी देखा जा सकता है, अगर सब कुछ ठीक रहा तो फिर विश्वकप में भी दर्शकों की मौजूदगी में मुक़ाबले खेले जा सकेंगे। टी20 विश्वकप 2021 का पहला दौर ओमान में आयोजित होगा जबकि सुपर-12 और नॉकआउट दौर की मेज़बानी यूएई के पास है।
दर्शकों की स्टेडियम में मौजूदगी इसलिए भी मुमकिन हो रही है क्योंकि यूएई की बड़ी जनसंख्या पूरी तरह से कोविड-19 के दोनों टीके ले चुकी है। हालांकि अब तक यह साफ़ नहीं है कि बाहर से आने वाले फ़ैंस को स्टेडियम में बैठने के लिए किन चीज़ों से गुज़रना होगा, लेकिन एक चीज़ जो पूरी तरह से अनिवार्य हो सकती है वह यह है कि वैसे ही दर्शकों को स्टेडियम में बैठकर देखने की इजाज़त मिलेगी जिन्होंने वैक्सीनेशन के दोनों डोज़ ले लिए हों।
इस प्रतियोगिता के बचे हुए मुक़ाबलों के लिए फ़ैंस कल यानी 16 सितंबर से आईपीएल की आधिकारिक वेबसाइट www.iplt20.com या PlatinumList.net से टिकट ख़रीद सकते हैं।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन (@imsyedhussain) ने किया है।