मैच (10)
MLC (2)
LPL (3)
TNPL (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
ENG v SL (U19) (1)
T20 Blast (1)
फ़ीचर्स

पंजाब के सामने विस्फोटक बल्लेबाज़ी लाइन अप में एक मध्यक्रम स्लॉट को भरने की चुनौती

राज बावा और ऋषि धवन नंबर 6 स्लॉट के दावेदार हैं

Mayank Agarwal goes big, Kolkata Knight Riders vs Punjab Kings, IPL 2021, Dubai, October 1, 2021

मयंक अग्रवाल के लिए कप्तानी है एक नई चुनौती - पास होंगे या फ़ेल ?  •  BCCI

पिछला आईपीएल कैसा रहा

लगातार दूसरे सीज़न में पंजाब किंग्स 12 अंकों के साथ आठ टीमों में छठे स्थान पर रही।

संभावित एकादश

1 शिखर धवन, 2 मयंक अग्रवाल (कप्तान), 3 लियम लिविंगस्टन, 4 जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), 5 शाहरुख़ ख़ान, 6 राज बावा, 7 ओडीन स्मिथ, 8 हरप्रीत बराड़, 9 कगिसो रबाडा, 10 अर्शदीप सिंह, 11 राहुल चाहर

खिलाड़ियों की उपलब्धता

कगिसो रबाडा बांग्लादेश के ख़िलाफ़ राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के कारण पंजाब किंग्स के शुरुआती मैच में नहीं खेलेंगे।. जॉनी बेयरस्टो इंग्लैंड की टेस्ट टीम के साथ वेस्टइंडीज में हैं, और उनका पहले दो मैचों में नहीं खेलने की संभावना है। अगर पंजाब किंग्स फ़ाइनल तक पहुंचती है, तो बेयरस्टो फ़ाइनल के लिए भी उपलब्ध नहीं हो सकते हैं। क्योंकि न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ इंग्लैंड की टेस्ट सीरीज़ 2 जून से शुरू हो रही है।

बल्लेबाज़ी

पंजाब किंग्स के पास शिखर धवन और नए कप्तान मयंक अग्रवाल के रूप में एक अनुभवी सलामी जोड़ी है। उसके बाद लियम लिविंगस्टन और बेयरस्टो आएंगे। दोनों ही विदेशी बल्लेबाज़ किसी भी तरह की गेंदबाज़ी आक्रमण को तहस-नहस कर सकते हैं, जिससे इस टीम का शीर्ष चार इस साल आईपीएल में किसी भी टीम से सबसे अच्छा है। शाहरुख ख़ान और ओडिन स्मिथ सुनिश्चित करते हैं कि विस्फोटक बल्लेबाज़ी जारी रहेगी, जबकि हरप्रीत बराड़ और रबाडा गहराई प्रदान करते हैं। दूनिया भर में घूम-घूम कर क्रिकेट खेलने वाले ऑलराउंडर बेनी हॉवेल, स्मिथ का बैक-अप हैं।
किंग्स की बल्लेबाज़ी लाइन अप एक टी20 टीम की परफ़ेक्ट लाइन अप है, और बल्लेबाज़ी सलाहकार के रूप में पावर हिटिंग विशेषज्ञ जूलियन वुड की नियुक्ति इस बात का एक और संकेत है कि वे इस सीज़न में कैसा खेलना चाहते हैं। अगर कोई कमज़ोर कड़ी है, तो वह नंबर 6 की पोज़िशन है। किंग्स या तो राज बावा या ऋषि धवन के साथ जा सकते हैं। हालांकि बावा हाल ही में अंडर -19 विश्व कप के सितारों में से एक थे, और ऋषि के पास आईपीएल का पूर्व अनुभव और उनके पास घरेलू क्रिकेट में फ़ॉर्म है, दोनों इस स्तर पर अप्रमाणित हैं।
एक और संभावित चिंता मुख्य बल्लेबाज़ों के लिए बैक अप की कमी हो सकती है। बेयरस्टो और लिविंगस्टन के अलावा किंग्स के अंतरराष्ट्रीय अनुभव वाले अन्य विदेशी बल्लेबाज श्रीलंका के भानुका राजपक्षा हैं।

गेंदबाज़ी

पंजाब किंग्स रबाडा पर बहुत अधिक निर्भर रहेगा। वास्तव में वह टीम में एकमात्र गेंदबाज़ हैं जो अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए नियमित खेलते हैं।लेकिन भारतीय घरेलू विकल्प बहुत हैं, अर्शदीप सिंह यकीनन प्लेइंग-XI में जगह बनाने के लिए सबसे आगे हैं। पूर्व आईपीएल अनुभव वाले अन्य दावेदार संदीप शर्मा और इशान पोरेल हैं।
राहुल चाहर और बराड़ स्पिन विभाग की ज़िम्मेदारी संभालेंगे। चाहर अपने तेज़ लेगब्रेक से बल्लेबाज़ों को परेशान कर सकते हैं, जबकि आईपीएल 2021 में दस ओवर से अधिक गेंदबाजी करने वालों में बराड़ (6.04) की इकॉनमी सबसे अच्छी थी। हालांकि चाहर और बराड़ बाएं हाथ के बल्लेबाज़ों के लिए अंदर स्पिन कराएंगे, जो किंग्स के लिए ख़राब स्थिति पैदा कर सकता है। लिविंगस्टन जो ऑफ़स्पिन और लेगस्पिन दोनों कर सकते हैं, वह कुछ राहत दे सकते हैं।

युवा खिलाड़ी जिनपर रहेगी नज़र

बाएं हाथ के मध्य-क्रम के बल्लेबाज़ और दाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ राज बावा इस अंडर -19 विश्व कप फ़ाइनल में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 31 रन पर 5 विकेट लेकर प्लेयर ऑफ़ द मैच बने थे। इससे पहले उन्होंने युगांडा के ख़िलाफ़ टूर्नामेंट का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर नाबाद 162 भी बनाया था। विश्व कप में भारत के कोच हृषिकेश कानितकर के अनुसार सभी प्रकार की स्थितियों में शांतचित रहना बावा का विशिष्ट गुण है। आईपीएल उस विशेषता का पूरी तरह से परीक्षण करेगा। विदर्भ के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज़ href="https://www.espncricinfo.com/player/atharva-taide-1125958">अथर्व तैडे भी उन खिलाड़ियों में से हैं जिनपर नज़र रहेगी। हाल ही में सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी में तैडे ने 54.00 की औसत और 137.05 के स्ट्राइक रेट से 270 रन बनाए थे। उन्होंने सात पारियों में छह बार 30 से अधिक का स्कोर बनाया और टूर्नामेंट में शीर्ष दस रन बनाने वालों में से एक थे। उन्होंने बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाज़ी कर पांच विकेट भी हासिल किए। लेकिन मयंक और धवन के टीम में होने के कारण उनके लिए एकादश में जगह बनाना मुश्किल है।

कोचिंग स्टाफ़

अनिल कुंबले (प्रमुख कोच), जुलियन वूड (बल्लेबाज़ी सलाहकार), डेमियन राइट (गेंदबाज़ी कोच), जॉन्टी रोड्स (सहायक कोच)

हेमंंत बराड़ ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।