मैच (17)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
फ़ीचर्स

मज़बूत सीज़न का वादा करती दिल्ली कैपिटल्स के लिए खिलाड़ियों की उपलब्धता सिर का दर्द

मिलर, मार्श, एनगिडी और रहमान शुरुआत में अनुपलब्ध, नॉर्खिये की फ‍़िटनेस पर सवाल

क्या पंत और पोंटिंग की जोड़ी दिल्ली कैपिटल्स को इस बार पहला ख़िताब जीता पाएगी?  •  Delhi Capitals

क्या पंत और पोंटिंग की जोड़ी दिल्ली कैपिटल्स को इस बार पहला ख़िताब जीता पाएगी?  •  Delhi Capitals

कैसा रहा 2021 का सत्र

दिल्ली कैपिटल्स ने लीग दौर में 14 मैचों में 10 में जीत दर्ज की थी, लेकिन वह दोनों क्वालीफ़ायर्स नहीं जीत जीत पाए थे और फ़ाइनल में जगह बनाने से चूक गए थे।

सशक्त इलेवन

1 डेविड वॉर्नर, 2 पृथ्वी शॉ, 3 मिचेल मार्श, 4 ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), 5 सरफ़राज़ ख़ान, 6 रोवमन पॉवेल, 7 शार्दुल ठाकुर, 8 अक्षर पटेल, 9 ऑनरिख़ नॉर्खिये, 10 कुलदीप यादव, 11 चेतन साकरिया

खिलाड़ियों की उपलब्धता

काग़ज़ पर तो कैपिटल्स की अच्छी अंतिम एकादश दिखती है, लेकिन खिलाड़ियों की उपलब्धता उनका सिर का दर्द बढ़ा सकती है। डेविड वॉर्नर पहले दो मैचों में अनुपलब्ध रहेंगे, जबकि मिचेल मार्श पहले तीन मैचों में उपलब्ध नहीं रहेंगे। लुंगी एनगिडी और मुस्तफ‍़िज़ुर रहमान साउथ अफ़्रीका और बांग्लादेश के बीच चल रही वनडे सीरीज़ का हिस्सा हैं और वह पहले मैच नहीं खेल पाएंगे।
कैपिटल्स के लिए सबसे बड़ी चिंता ऑनरिख़ नॉर्खिेये की फ‍़िटनेस है। उनके इस सीज़न में खेलने की बहुत कम संभावना थी, लेकिन वह रविवार को कैपिटल्स के साथ जुड़ गए हैं। यह समझा जाता है कि नॉर्खिेये पहले कुछ मैचों में बाहर रहेंगे, लेकिन फ़्रेंचाइज़ी के लिए समायोजन बैठाना भी एक अलग सि दर्द होगा।

बल्लेबाज़ी

एक बार जब वॉर्नर और मार्श उपलब्ध होंगे तो कैपिटल्स के पास मज़बूत शीर्ष चार बल्लेबाज़ होंगे, जिसमें पृथ्वी शॉ और ऋषभ पंत तीसरे और चौथे नंबर के बल्लेबाज़ होंगे, लेकिन तब तक उन्हें बैकअप पर निर्भर रहना होगा। वॉर्नर की जगह सीधे तौर पर टिम साइफ़र्ट लेंगे, जबकि मार्श की जगह कोई भारतीय बल्लेबाज़ लेगा। दिक़्क़त यह है कि उनके पास अधिक अच्छे विकल्प नहीं हैं। एक विकल्प है कि वह अपने बल्लेबाज़ी क्रम में बदलाव करें और ललित यादव को खिलाएं जो ऑफ़ स्पिन भी कर सकते हैं। इसके अलावा वह मंदीप सिंह, केएस भरत या यश ढुल में से से किसी एक को खिलाएं।
लेकिन सभी की उपलब्धता के बावजूद पंत के अलावा नीचे आक्रमण करने वाले खिलाड़ियों की कमी है, ऐसे में यह निर्भर करता है कि रोवमन पॉवेल कैसे फ़ीनिशर का रोल निभाते हैं।

गेंदबाज़ी

नॉर्खिेये कैपिटल्स के लिए पिछले सीज़न में ज़बरदस्त गेंदबाज़ रहे थे और उन्हें 2022 नीलामी में रिटेन किया गया था, लेकिन हो सकता है कि वह शुरुआत से उपलब्ध ना हों।
मुस्तफ‍़िजुर और एनगिडी भी पहले मैच में नहीं खेल पाएंगे। मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ होने वाले उनके पहले मुक़ाबले में सात विदेशी खिलाड़ियों में से केवल दो ही उपलब्ध रहेंगे।
अगर नॉर्खिेये टूर्नामेंट के बड़े हिस्से में नहीं खेलते हैं तो एनगिडी या मुस्तफ‍़िजुर उनकी जगह लेंगे। एनगिडी के पास अतिरिक्त गति है जबकि मुस्तफ‍़िजुर डेथ ओवर में अच्छी गेंदबाज़ी करते हैं।
शार्दुल ठाकुर निचले बल्लेबाज़ी क्रम में हिटिंग कर सकते हैं, जिससे वह भारतीय तेज़ गेंदबाज़ों में खेलने के लिए सबसे आगे हैं, जिससे चेतन साकरिया और ख़लील अहमद में तीसरे तेज़ गेंदबाज़ के लिए प्रतिस्पर्धा होगी। अक्षर पटेल और कुलदीप यादव स्पिन आक्रमण की कमान संभालेंगे।

युवा खिलाड़ी जिन पर रहेंगी नज़रें

दिल्ली के यश ढुल ने 2022 अंडर 19 विश्व कप में भारत का नेतृत्व करते हुए अच्छा प्रदर्शन कया था। उन्होंने कोविड 19 पॉज़िटिव होने से पहले साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ 82 रन बनाए थे। वापसी के बाद उनके दूसरे मुक़ाबले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ सेमीफ़ाइनल में शानदार शतक लगाया। अपने पहले प्रथम श्रेणी मैच में दो शतक और तीसरे मैच में दोहरा शतक लगाकर उन्होंने बताया है कि वह आगे क़दम बढ़ाने के लिए तैयार हैं। ढुल स्क्वेयर ऑफ़ द विकेट बेहद अच्छे हैं और वह अच्छे ग्राउंड शॉट लगाकर रन बनाते हैं।
बायें हाथ के स्पिनर विक्की ओस्तवाल एक और उभरते युवा खिलाड़ी हैं। ढुल के ही बैच के ओस्तवाल अंडर 19 विश्व कप में भारत के लिए सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ थे, जिन्होंने छह मैचों में 12 विकेट लिए थे। उन्हें सटीक लाइन और लेंथ के लिए जाना जाता है, साथ ही वह गति में बदलाव करके बल्लेबाज़ों को छका सकते हैं। कैपिटल्स के नज़रिये से वह केवल बैकअप विकल्प होंगे।

कोचिंग स्टाफ़

रिकी पोंटिंग (प्रमुख कोच), शेन वॉटसन (सहायक कोच), प्रवीण आमरे (सहायक कोच), अजीत आगरकर (सहायक कोच), जेम्स होप्स (तेज़ गेंदबाज़ी कोच)

हेमंत बराड़ ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।