मैच (16)
आईपीएल (1)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (2)
ENG v PAK (1)
USA vs BAN (1)
WI vs SA (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : शार्दुल को खेलने में होती है शुभमन को परेशानी

स्पिन के विरुद्ध पंत के स्ट्राइक रेट पर रहेगी नज़र

Shardul Thakur in his delivery stride, India vs West Indies, 1st ODI, Ahmedabad, February 5, 2022

नेट्स में गेंदबाज़ी करते हुए शार्दुल ठाकुर  •  BCCI

आईपीएल का 10वां मैच शनिवार शाम 7.30 बजे से दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाएगा। दोनों ही टीमें अपना पहला मैच जीतने के बाद पुणे के एमसीए स्टेडियम में भिड़ने वाली हैं। आइए नज़र डालते हैं इस मैच से जुड़े अहम आंकड़ों पर।
पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम को खड़ा करना होगा बड़ा स्कोर
पुणे के एमसीए स्टेडियम पर आईपीएल 2018 से लेकर अब तक खेले गए सात मुक़ाबलों में चार बार पहले गेंदबाज़ी करने वाली टीम को जीत मिली है। पहली पारी में इस मैदान का औसत स्कोर 179 है। लेकिन पहली पारी में इस मैदान का जीत का औसत स्कोर 208 है। ज़ाहिर तौर पर जो भी टीम पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम बड़े से बड़ा स्कोर खड़ा करने का प्रयास करेगी।
लॉर्ड ठाकुर के सामने गिल करेंगे कमाल?
शुभमन गिल और शार्दुल ठाकुर के बीच कड़ा मुक़ाबला देखने को मिल सकता है। शार्दुल ने शुभमन को अब तक चार मुक़ाबलों में से तीन दफ़ा पवेलियन का रास्ता नापने पर मजबूर किया है। शुभमन ने शार्दुल की 24 गेंदों का सामना करते हुए 27 रन बनाए हैं। वैसे शुभमन के जोड़ीदार मैथ्यू वेड को शार्दुल की गेंदबाज़ी ख़ूब भाती है। वेड ने शार्दुल की 18 गेंदों पर लगभग 200 के स्ट्राइक रेट से 35 रन बनाए हैं।
फ़र्ग्युसन और राशिद को पढ़ने में पंत को होती है परेशानी
ऋषभ पंत को लॉकी फ़र्ग्युसन और राशिद ख़ान को पढ़ने में काफ़ी दिक़्क़त आती है। फ़र्ग्युसन की 28 गेंदों पर पंत अब तक सिर्फ़ 26 रन बना पाए हैं, वहीं राशिद ख़ान दो मर्तबा पंत को आउट कर चुके हैं। आईपीएल 2020 से अब तक पंत ने 121 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं, जो कि श्रेयस अय्यर (117) और शुभमन गिल (118) के बाद किसी बल्लेबाज़ का सबसे कम स्ट्राइक रेट है।
शमी पर होगा दारोमदार
पावरप्ले में गेंदबाज़ी के लिए मोहम्मद शमी टाइटंस का बड़ा हथियार हैं। पहले मुक़ाबले में शमी ने पावरप्ले के दौरान तीन विकट चटकाए थे। पावरप्ले के साथ-साथ शमी डेथ ओवर्स में भी गेंदबाज़ी करेंगे। शमी की चुनौती के बाद राशिद की फिरकी मिडिल ओवर्स में दिल्ली को तंग करेंगे। राशिद ने दिल्ली के ख़िलाफ़ खेले कुल 12 मुक़ाबलों में 15 विकेट झटके हैं।
टॉप ऑर्डर में दिल्ली के सबसे बड़े स्तंभ हैं पृथ्वी
दिल्ली के पास टॉप ऑर्डर में पृथ्वी शॉ हैं, जो अपनी विस्फोटक पारी के लिए जाने जाते हैं। शॉ ने आईपीएल में अपने 70 फ़ीसदी रन पावरप्ले में ही बनाए हैं। पावरप्ले में उनका स्ट्राइक रेट 147 का रहता है।

नवनीत झा ESPNcricinfo हिंदी में एडिटोरियल फ़्रीलांसर हैं।