मैच (12)
आईपीएल (1)
USA vs BAN (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
T20I Tri-Series (1)
ख़बरें

केदार जाधव ने बताया कि आरसीबी में उनकी वापसी कैसे हुई

जाधव रणजी ट्रॉफ़ी में 92 से अधिक की औसत से रन बनाकर आईपीएल में खेलने आ रहे हैं

Kedar Jadhav was back in the IPL, this time with Royal Challengers Bangalore, Lucknow Super Giants v Royal Challengers Bangalore, IPL 2023, Lucknow, May 1, 2023

केदार जाधव की आईपीएल में वापसी आरसीबी के साथ हुई है  •  BCCI

चोटिल डेविड विली की जगह पर केदार जाधव को अपने दल में शामिल करने से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को बड़ी ऊर्जा मिली है। डेविड विली चोटिल होने के बाद स्वदेश लौट गए हैं। हालांकि जाधव अपनी पुरानी टीम में वापसी को लेकर काफ़ी उत्सुक हैं।
केदार जाधव ने इससे पहले वर्ष 2016 और 2017 के सीज़न में बेंगलुरु का प्रतिनिधित्व किया था। बेंगलुरु के लिए उन्होंने कुल 17 मैच खेले थे और 23.92 की औसत और 142.66 के स्ट्राइक रेट से 311 रन बनाए थे। जाधव ने बताया है कि बेंगलुरु में वापसी का उनका रास्ता कैसे बना और टीम के मुख्य कोच संजय बांगर के साथ उनकी क्या बातचीत हुई।
जाधव ने कहा, "मैं एक दम अचंभित हो गया लेकिन यह सुखद रहा। मैं काफ़ी उत्साहित हूं और सपोर्ट स्टाफ़ का आभारी हूं कि उन्होंने मुझे टीम के साथ जुड़ने का एक और मौक़ा दिया। मैं यह आश्वासन देता हूं कि टीम के लिए मैं अपना 110 प्रतिशत दूंगा।"
जाधव ने अपनी वापसी के घटनाक्रम को उजागर करते हुए बताया, "मैं कॉमेंट्री कर रहा था और संजय भाई ने कॉल कर के पूछा कि मैं क्या कर रहा हूं। मैंने उन्हें बताया कि मैं कॉमेंट्री कर रहा हूं। उन्होंने मुझसे पूछा कि मैं अभी भी अभ्यास कर रहा हूं या नहीं? मैंने उन्हें बताया कि सप्ताह में दो बार अभ्यास कर रहा हूं। इसके बाद उन्होंने मुझसे फ़िटनेस के बारे में पूछा तब मैंने यही कहा कि मैं नियमित तौर पर जिम जा रहा हूं और अपने होटल में भी जिम का इस्तेमाल कर रहा हूं। संक्षिप्त में, मैंने उन्हें यही बताया कि मैं अच्छी स्थिति में हूं। इसके बाद उन्होंने मुझसे समय मांगा और कहा कि वह दोबारा कॉल करेंगे। यही वह क्षण था जब मुझे इस बात का अहसास हो चुका था कि वह मुझे आरसीबी के लिए खेलने के लिए कहेंगे।"
जाधव हाल ही में हुए रणजी ट्रॉफ़ी में शानदार लय में थे। उन्होंने महाराष्ट्र के लिए खेलते हुए चार मैचों में 92.50 की औसत, दो शतक और दो अर्धशतक की बदौलत 555 रन बनाए। आईपीएल में बेंगलुरु से जुड़ने से पहले वह मराठी भाषा में आईपीएल की कॉमेंट्री कर रहे थे।
जाधव वर्ष 2019 में भारतीय विश्व कप दल का हिस्सा थे। साल 2014 में श्रीलंका के ख़िलाफ़ अपना वनडे डेब्यू करने वाले जाधव ने फ़रवरी 2020 में न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ अपना अंतिम अंतर्राष्ट्रीय वनडे मैच खेला था। जबकि टी20 क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए खेलने का उन्हें अंतिम मौक़ा अक्तूबर 2017 में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ मिला था।
जाधव ने अपने एक साल के ब्रेक पर बात करते हए कहा, "मैंने एक साल का ब्रेक लिया लेकिन मुझे इस बात अहसास हुआ कि मैं अपने पैशन को मिस कर रहा हूं और जब मैंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में वापसी की तब मुझे अच्छा महसूस हुआ। यह कुछ ऐसी ही भूख थी जो मुझे 20-22 साल की उम्र में हुआ करती थी। इसके बाद ही मैंने यह महसूस किया कि अब मैं हर स्तर पर दोबारा खेल सकता हूं। मैं इसके लिए तैयार था।"
38 वर्षीय जाधव को 2022 में आईपीएल खेलने का मौक़ा नहीं मिला और इस साल नीलामी में भी वह नहीं बिके थे। जाधव ने आईपीएल में कुल 93 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 123.17 के स्ट्राइक रेट से 1196 रन बनाए हैं। जाधव आईपीएल में आरसीबी का हिस्सा रहने के अलावा चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स, कोच्चि टस्कर्स केरला और सनराइज़र्स हैदराबाद का हिस्सा भी रह चुके हैं। जाधव ने अपने आईपीएल डेब्यू पर ही अर्धशतक बनाया था और वह भी बेंगलुरु के ही ख़िलाफ़। बेंगलुरु को अपना अगला मुक़ाबला शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स के ख़िलाफ़ खेलना है।