मैच (13)
T20 वर्ल्ड कप (4)
SL vs WI [W] (1)
T20 Blast (8)
ख़बरें

हसी : अभी कुछ साल और IPL खेल सकते हैं धोनी

हसी ने यह भी कहा कि इस पर अंतिम फ़ैसला धोनी को ही लेना होगा

MS Dhoni is the centre of attention at Chepauk, Chennai, April 27, 2025

हसी का कहना है कि धोनी ने अब तक बतौर बल्लेबाज़ अपनी भूमिका को बहुत अच्छे से निभाया है  •  PTI

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बल्लेबाज़ी कोच माइकल हसी को यह उम्मीद है कि महेंद्र सिंह धोनी अभी कुछ और साल IPL खेल सकते हैं।
हसी ने ESPN के अराउंड द विकेट कार्यक्रम में कहा, "मुझे भी इस संबंध में पुख़्ता जानकारी नहीं है क्योंकि इस संबंध में जानकारी सिर्फ़ उनके पास ही हो सकती है। हालांकि हम यह उम्मीद कर रहे हैं कि वह आगे भी खेलें।"
"वह बहुत अच्छी बल्लेबाज़ी कर रहे हैं। वह कैंप में भी बहुत जल्दी आ जाते हैं और अभ्यास के दौरान भी गेंदों को काफ़ी अच्छे से हिट कर रहे हैं। पिछले सीज़न के बाद उनके घुटने की सर्जरी हुई थी और वह टूर्नामेंट के शुरुआत से ही इस पर काफ़ी ध्यान दे रहे हैं। व्यक्तिगत तौर पर मुझे लगता है कि वह अभी कुछ और साल खेल सकते हैं लेकिन हमें इस संबंध में उनके फ़ैसले का इंतज़ार करना होगा और उन्हें इस तरह का सस्पेंस बनाए रखना भी पसंद है, इसलिए मैं फ़िलहाल इस संबंध में कोई टिप्पणी नहीं करूंगा।"
घुटने की सर्जरी के चलते CSK धोनी के वर्कलोड को मैनेज कर रही है। वह अंत में कुछ गेंदों को खेलने आते हैं ताकि टीम की मदद कर सकें। पंजाब किंग्स (PBKS) के ख़िलाफ़ धर्मशाला में तो वह नौवें स्थान पर बल्लेबाज़ी करने आए थे। हालांकि इसके बावजूद अब तक खेली 10 पारियों में धोनी अपना प्रभाव छोड़ने में सफल हुए हैं। उन्होंने अब तक 226.66 के स्ट्राइक रेट से 136 रन बनाए हैं।
हसी ने कहा, "मैं जानता हूं कि प्रशंसक चाहते हैं कि वह ऊपर बल्लेबाज़ी करने के लिए आएं। लेकिन घुटने की सर्जरी के चलते हम उन्हें बैक एंड में बल्लेबाज़ी के लिए लाने के लिए मजबूर हैं। हालांकि उस स्थान पर भी इस तरह की बल्लेबाज़ी के लिए हमारे पास एमएस से बढ़िया विकल्प मौजूद नहीं है।"
इस सीज़न की शुरुआत में धोनी ने ऋतुराज गायकवाड़ को कप्तानी सौंपने का फ़ैसला लेकर हसी तक को चौंका दिया था।
"इस सीज़न की शुरुआत से पहले होने वाली कप्तानों की मीटिंग से ठीक पहले एमएस ने उस मीटिंग में ना जाने का फ़ैसला कर हमें चौंका दिया। उन्होंने कहा कि यहां से ऋतुराज टीम की कप्तानी करेंगे। हालांकि उसके बाद से भी चीज़ें काफ़ी अच्छे से मैनेज हुई हैं।"
"इस टूर्नामेंट से पहले स्टीफ़न फ़्लेमिंग (मुख्य कोच) ऋतुराज के साथ काफ़ी काम कर रहे थे। वह पिछले कुछ वर्षों से उन्हें ग्रूम कर रहे थे। एमएस भी नए कप्तान को मेंटोर करना चाह रहे थे।"
गायकवाड़ की कप्तानी में CSK ने अब तक 13 में से सात मैच जीते हैं और शनिवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के ख़िलाफ़ अगर CSK जीत हासिल कर लेती है तो वह सीधा अंतिम चार में प्रवेश कर जाएगी। इस सीज़न ख़ुद गायकवाड़ ने 141.50. के स्ट्राइक रेट से 583 रन बनाए हैं और वह सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों की सूची में इस समय दूसरे स्थान पर भी हैं।
"वह बेहद शांत स्वभाव के हैं। उन्हें गेम की बढ़िया समझ है। हालांकि एमएस की विरासत को आगे बढ़ाना किसी के लिए भी एक बड़ी चुनौती साबित होती लेकिन उन्हें अब तक अपना काम बहुत बढ़िया ढंग से किया है। मुझे लगता है कि वह समय के साथ और बेहतर होते चले जाएंगे। सबसे सकारात्मक पहलू तो यही है कि इससे उनकी बल्लेबाज़ी प्रभावित नहीं हुई है। उन्होंने बल्ले के साथ अच्छा प्रदर्शन किया है।"