मैच (5)
विश्व कप लीग 2 (1)
PSL 2024 (1)
WPL (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (1)
Nepal Tri-Nation (1)
ख़बरें

जसप्रीत बुमराह श्रीलंका सीरीज़ के लिए भारतीय वनडे टीम में शामिल

पिछले साल सितंबर में लगी चोट के बाद टीम में हुई उनकी वापसी

बुमराह की वापसी भारतीय टीम के लिए अच्छा संकेत है  •  BCCI

बुमराह की वापसी भारतीय टीम के लिए अच्छा संकेत है  •  BCCI

तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह को श्रीलंका के विरुद्ध इस महीने खेली जाने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज़ के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है।
पीठ में स्ट्रेस फ़्रैक्चर की समस्या से ठीक होने के बाद बुमराह की भारतीय टीम में वापसी हुई है। उन्होंने सितंबर में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध घर पर खेली गई टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ में हिस्सा लिया था जहां उनकी यह चोट फिर से उभरी। इसके बाद उन्हें टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया था।
जब 27 दिसंबर को श्रीलंका के विरुद्ध सीरीज़ के लिए भारतीय वनडे और टी20 अंतर्राष्ट्रीय टीम की घोषणा हुई थी, ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो ने बताया था कि जसप्रीत बुमराह फ़िट हैं लेकिन चयनकर्ता उनकी वापसी को लेकर सतर्क हैं। वह इसलिए क्योंकि पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध घर पर खेली गई टी20 सीरीज़ के दौरान उनकी चोट एक बार फिर उभर गई थी। इस चोट ने बुमराह को ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी20 विश्व कप से बाहर रखा था।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को मिली जानकारी के अनुसार चयनकर्ताओं ने उनकी प्रगति को संतोषजनक माना है। माना जा रहा है कि बुमराह ने पिछले एक सप्ताह में अपनी ट्रेनिंग और गेंदबाज़ी में सुधार किया है जिसके बाद उनका चयन हुआ है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि बुमराह को एनसीए द्वारा फ़िट करार किया गया है और वह जल्द ही भारतीय वनडे दल के साथ जुड़ेंगे।
माना जा रहा है कि सोमवार को बीसीसीआई की प्रदर्शन बैठक में बुमराह के रिहैब और रिकवरी रिपोर्ट पर विचार किया गया, जिससे उनके चयन पर यह फ़ैसला लिया गया। टीम प्रबंधन ने एनसीए से मिली मंज़ूरी के बाद फ़रवरी में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध होने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज़ से पहले उन्हें संभवतः मैच की स्थिति में अपनी पुरानी लय में लौटने का अवसर देने की इच्छा ज़ाहिर की।
बुमराह की वापसी ऐसे समय हो रही है जब भारत अक्तूबर-नवंबर में घर पर खेले जाने वाले वनडे विश्व कप की तैयारी कर रहा है। साथ ही टीम जून में खेलने जाने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फ़ाइनल की दौड़ में बनी हुई है।
बुमराह के टीम में शामिल होने से तेज़ गेंदबाज़ी क्रम और मज़बूत हो जाएगा। मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक टीम में अन्य तेज़ गेंदबाज़ हैं।
भारत को श्रीलंका के विरुद्ध 10, 12 और 15 जनवरी को तीन वनडे मैच खेलने हैं।
श्रीलंका के विरुद्ध सीरीज़ के लिए भारतीय दल : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, के एल राहुल (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, युज़वेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह