मैच (20)
IPL (2)
SA v SL (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
USA vs CAN (2)
ख़बरें

लॉर्ड्स में खेला जा सकता है विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का फ़ाइनल

अगले महीने आईसीसी की वार्षिक बैठक में ऐलान होने की उम्मीद

आईसीसी अगले महीने अपनी वार्षिक बैठक में आयोजन स्थल की घोषणा करने की उम्मीद कर रहा है  •  AFP/Getty Images

आईसीसी अगले महीने अपनी वार्षिक बैठक में आयोजन स्थल की घोषणा करने की उम्मीद कर रहा है  •  AFP/Getty Images

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) को आख़िरकार लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर अपना फ़ाइनल मुक़ाबला मिल सकता है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) इस समय लॉर्ड्स पर फ़ाइनल मैच के आयोजन पर विचार कर रहा है।
पिछले साल खेला गया डब्ल्यूटीसी का फ़ाइनल मैच लॉर्ड्स में खेला जाना था लेकिन कोरोना महामारी के कारण यह साउथैंप्टन में खेला गया था। उस दौरान यूके में कोरोना संबंधित प्रतिबंध हटाए जा रहे थे। साथ ही साउथैंप्टन मैदान पर होटल होने के कारण खिलाड़ियों को बायो-बबल में रखना आसान होता। भारत को हराकर न्यूज़ीलैंड पहला विश्व टेस्ट चैंपियन बना था।
अब जब यूके में कोरोना के सारे प्रतिबंध हट गए हैं और बायो-बबल से राहत दी जा रही है, आईसीसी को उम्मीद है कि वह लॉर्ड्स में फ़ाइनल का आयोजन कर पाएगा। आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के बीच चल रहे टेस्ट मैच के दूसरे दिन टी ब्रेक के दौरान बीबीसी के टेस्ट मैच स्पेशल कार्यक्रम में मौजूद थे। उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि यह (फ़ाइनल मैच) हमारी उम्मीदानुसार लॉर्ड्स के लिए निर्धारित है।"
उन्होंने आगे कहा, "जून का महीना होने के कारण दूसरे अन्य मैदान वैसे ही संभावित मेज़बानों की सूची से बाहर हो जाते हैं। हम कोविड से बाहर आ चुके हैं। इरादा यही है कि अगर हम सभी आयोजन कर पाए तो यह मैच लॉर्ड्स में ही खेला जाएगा।"
इस निर्णय को अंतिम रूप देने से पहले अभी कुछ काम किया जाना बाक़ी है। हालांकि आईसीसी अगले महीने अपनी वार्षिक बैठक में आयोजन स्थल की घोषणा करने की उम्मीद कर रहा है।

उस्मान समिउद्दीन ESPNcricinfo में सीनियर एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।