फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : क्रुणाल पंड्या और अमित मिश्रा मैक्सवेल को कर सकते हैं परेशान

बेंगलुरु और लखनऊ के बीच होने वाले मुक़ाबले से जुड़े कुछ मज़ेदार आंकड़े

Virat Kohli and Glenn Maxwell are all smiles after RCB's win, Royal Challengers Bangalore vs Mumbai Indians, IPL 2023, Bengaluru, April 2, 2023

आईपीएल 2023 में मैक्सवेल का बल्ला अभी तक शांत रहा है  •  Associated Press

आईपीएल 2023 का 15वां मुक़ाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच बेंगलुरु के चिन्नास्वामी मैदान में खेला जाएगा। जहां लखनऊ की टीम तीन में से दो मुक़ाबला जीत अंक तालिका के ऊपरी पायदान पर है, वहीं बेंगलुरु को दो में से एक में जीत और एक में हार का सामना करना पड़ा है। हालांकि यह मुक़ाबला बेंगलुरु का उनके घर पर है, तो निश्चित रूप से उन्हें अपने घरेलू मैदान का फ़ायदा होगा। पिछले सीज़न इन दोनों टीमों के बीच दो मुक़ाबले हुए थे और दोनों में ही बेंगलुरु की टीम ने बाज़ी मारी थी। आइए देखते हैं कि इस मैच के कुछ प्रमुख आंकड़े क्या कहते हैं।
कोहली को रहना होगा बाएं हाथ के सैम्स से सतर्क
विराट कोहली ने सीज़न के पहले मैच में नाबाद 82 रन की शानदार पारी खेली थी, हालांकि कोलकाता नाइट राइडर्स के ख़िलाफ़ दूसरे मैच में वह अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाए थे। हाल के समय में देखा गया है कि कोहली को बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ परेशान करते हैं। ऐसे में उन्हें डैनियल सैम्स से सावधान रहना होगा। हालांकि सैम्स को अभी एकादश में जगह नहीं मिली है, लेकिन अगर वह टीम में आते हैं तो कोहली को तंग कर सकते हैं। उन्होंने कोहली को चार टी20 पारियों में ज़्यादा रन दिए बिना दो बार आउट किया है। आवेश ख़ान भी तीन पारियों में दो बार कोहली को आउट कर चुके हैं, लेकिन वह फ़िलहाल चोट के कारण एकादश में जगह बनाते हुए नहीं दिख रहे हैं।
उनादकट के ख़िलाफ़ काफ़ी रन बटोरते हैं डुप्लेसी
वहीं लखनऊ के एक अन्य बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ जयदेव उनादकट को बेंगलुरु के कप्तान फ़ाफ़ डुप्लेसी ख़ूब परेशान करते हैं। वह उनादकट पर 193 की स्ट्राइक रेट और 26 की औसत से रन बनाते हैं, जिसमें 77% रन बाउंड्री से आते हैं। हालांकि उनादकट ने डुप्लेसी को पांच टी20 पारियों में दो बार आउट किया है, जो कि उन्हें मनोबल देगा।
कर्ण करते हैं हुड्डा को परेशान
इस आईपीएल में भारत के वेटरन लेग स्पिनर ख़ूब चर्चा में हैं, फिर चाहे वो लखनऊ के अमित मिश्रा हों या फिर बेंगलुरु के कर्ण शर्मा। कर्ण ने इस आईपीएल के दो मैचों में चार विकेट लिए हैं। उन्होंने अपनी लेग स्पिन होती गेंदों से बल्लेबाज़ों को ख़ूब नचाया है। इस मैच में उनका निशाना लखनऊ के एक सीनियर बल्लेबाज़ दीपक हुड्डा हो सकते हैं, जिन्हें वह तीन पारियों में दो बार आउट कर चुके हैं। इस दौरान हुड्डा उन पर सिर्फ़ 117 की स्ट्राइक रेट और सात की औसत से रन बना पाते हैं।
मैक्सवेल को रहना होगा क्रुणाल-मिश्रा की स्पिन जोड़ी से सावधान
इस सीज़न अभी ऑस्ट्रेलियाई टी20 लीजेंड ग्लेन मैक्सवेल का चलना बाक़ी है। पिछले दो मैचों में उन्होंने क्रमशः 12* और पांच रन बनाए हैं। हालांकि हो सकता है कि इस मैच में भी उनका बल्ला शांत रहे क्योंकि लखनऊ के पास उनके ख़िलाफ़ दो ऐसे हथियार हैं, जो उन्हें कभी भी आउट कर सकते हैं। आईपीएल लीजेंड अमित मिश्रा, मैक्सवेल को छह में से पांच पारियों में आउट कर चुके हैं, इस दौरान मैक्सवेल उन पर सिर्फ़ 13 की औसत से रन बना पाते हैं। हालांकि उनका स्ट्राइक रेट 189 का होता है, इसका मतलब है कि मैक्सवेल स्पिनर देखकर रन लूटने के लिए जाते हैं। ठीक इसी तरह बाएं हाथ के स्पिनर क्रुणाल पंड्या भी मैक्सवेल को पांच बार आउट कर चुके हैं, हालांकि इसके लिए उन्होंने 14 पारियां ली हैं।

दया सागर ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं।dayasagar95