मैच (25)
Legends WC (1)
ENG v NZ (W) (1)
LPL (3)
TNPL (4)
ZIM v IND (2)
MLC (3)
T20 Blast (8)
RHF Trophy (3)
ख़बरें

जयवर्दना बने मुंबई इंडियंस के प्रदर्शन के वैश्विक प्रमुख

ज़हीर ख़ान अब ग्रुप की तीनों टीमों के क्रिकेट विकास प्रमुख होंगे

Mahela Jayawardene and Zaheer Khan finalise the team's plans, Hyderabad, April 6, 2019

महेला जयवर्दना को मिली नई ज़‍िम्‍मेदारी  •  BCCI

पूर्व श्रीलंकाई कप्तान महेला जयवर्दना ने मुंबई इंडियंस (एमआई) के कोच पद से इस्‍तीफ़ा दे दिया है, और अब उन्‍हें फ़्रैंचाइज़ी में प्रदर्शन का वैश्विक प्रमुख बनाया गया है। इस नए पद पर वह अब कोचिंग को देखेंगे और तीनों ही टीमों - आईपीएल में मुंबई इंडियंस, अंतर्राष्‍ट्रीय लीग टी20 (आईएलटी20) में माय ऐमिरेट्स और साउथ अफ़्रीका टी20 लीग (एसए20) में एमआई केपटाउन में स्‍काउटिंग का ज़िम्मा संभालेंगे।
एमआई ने ज़हीर ख़ान को भी अब डायरेक्‍टर ऑफ़ क्रिकेट ऑपरेशंस से तीनों ही टीमों का क्रिकेट विकास प्रमुख बनाया है। यह अभी तक साफ़ नहीं हो पाया है कि फ़्रैंचाइज़ी क्‍या आईपीएल टीम के लिए नए कोच की नियुक्ति करेगाा या नहीं। जयवर्दना 2017 से आईपीएल में इस टीम के कोच हैं और उनके रहते टीम ने तीन ख़‍िताब जीते हैं।
जयवर्दना ने अपना नया काम शुरू भी कर दिया है। जयवर्दना ने टीम द्वारा चुने गए पांच खिलाड़‍ियों में भी अहम रोल निभाया। इसी के साथ वह साउथ अफ़्रीका लीग की नीलामी में भी बैठेंगे। यह नीलामी 19 सितंबर को केपटाउन में होगी।
जयवर्दना ने पदोन्नति को "एक सम्मान" बताते हुए कहा कि वह "क्रिकेट के एक मज़बूत एकजुट वैश्विक ब्रांड के निर्माण की इस नई ज़‍िम्मेदारी" के लिए तैयार हैं। वहीं ज़हीर खिलाड़‍ियों के उत्‍थान, टैलेंट की पहचान और उनको ग्रूम करने की ज़‍िम्‍मेदारी निभाएंगे, जो एमआई की सफलता की चाबी रहा है।
ज़हीर ने कहा, "एमआई मेरे लिए एक खिलाड़ी और कोचिंग टीम का सदस्‍य होने के नाते घर जैसा रही है और अब हम नए सफ़र की ओर हैं। मैं वैश्विक नेटवर्क में सभी हितधारकों के साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हूं ताकि नई क्षमता का पता लगाया जा सके जो एमआई परिवार में शामिल हो सके।"
कोचिंग स्‍टाफ़ में यह दो शीर्ष रोल मुंबई इंडियंस के दो नई टीमों को ख़रीदने के बाद आए हैं।
रिलायंस जियो इंफ़ोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा, "मैं महेला और ज़हीर को हमारी ग्‍लोबल टीम का हिस्‍सा बनाकर बहुत ख़ुश हूं। दोनों ही एमआई परिवार का अहम हिस्‍सा रहे हैं। मुझे पूरा विश्‍वास है कि वे वैश्विक स्‍तर पर एमआई को एक अलग पहचान दिलाएंगे।"
आईएलटी20 और एसए20 लीग के पहले सीज़न अगले साल जनवरी-फ़रवरी में खेले जाएंगे। मालिकों को लगा कि एक ऐसे इंसान को ज़‍िम्‍मेदारी देने की ज़रूरत है जो वैश्विक रूप से कोचिंग को संभाल सके और इस रोल के लिए जयवर्दना सटीक हैं क्‍योंकि उनके पास अंतर्राष्‍ट्रीय खिलाड़ी और कप्‍तान के साथ ही फ़्रैंचाइज़ी टी20 क्रिकेट में कोचिंग का ख़ासा अनुभव है।
आईपीएल में जयवर्दना स्‍टीवन फ़्लेमिंग के बाद दूसरे सबसे सफल कोच रहे हैं। 2009 से चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के साथ जुड़े फ़्लेमिंग के रहते टीम ने चार आईपीएल ख़‍िताब जीते हैं। वहीं जयवर्दना और रोहित शर्मा की जोड़ी ने छह सीज़न में तीन बार प्‍लेऑफ़ में जगह बनाई है और तीनों ही बार ख़‍िताब जीते हैं। वे आईपीएल में सबसे ज्‍़यादा पांच ख़‍िताब जीतने वाली टीम है।
जयवर्दना और ज़हीर 2018 में मुंबई इंडियंस के सहायक स्‍टाफ़ से जुड़ने के बाद साथ काम कर रहे हैं। तब से 91 मैचों में मुंबई इंडियंस की जीत-हार का अनुपात 1.289 जो पहले की आठ टीमों में सबसे ज्‍़यादा है। हालांकि, मुंबई पिछले दो सीज़न से फ़ॉर्म और निरंतरता से जूझ रही है। वह 2022 में 10 टीमों में सबसे निचले स्‍थान पर रही, जहां वह 14 मैचों में चार ही जीत पाई।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्‍यूज एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।