मैच (13)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

पाकिस्‍तान के प्रमुख कोच के तौर पर वापसी कर सकते हैं मिकी आर्थर

पता चला है कि 2016 में ऑर्थर को लाने वाले नजम सेठी दोबारा से उनके संपर्क में हैं

2016 से 2019 तक पाकिस्‍तान के कोच रहे थे आर्थर  •  Getty Images

2016 से 2019 तक पाकिस्‍तान के कोच रहे थे आर्थर  •  Getty Images

पीसीबी पाकिस्‍तान का मुख्‍य कोच बनाने के लिए तीन साल पहले करार को बढ़ाने की पेशकश को ठुकराने वाले मिकी आर्थर काे दोबारा से लाने के लिए इच्‍छुक है। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि मौजूदा कोच सक़लैन मुश्‍ताक़ करार को बढ़ाना नहीं चाहते हैं और उनका कार्यकाल अगले माह के अंत में समाप्‍त हो रहा है।
पीसीबी की नई प्रबंधन कमेटी ने पिछले ही सप्‍ताह पदभार संभाला है और वह आर्थर के पास दोबारा लौटना चाहती है। कमेटी के प्रमुख नजम सेठी ने बताया है कि वह आर्थर के संपर्क में हैं। आर्थर 2016 से 2019 के बीच पाकिस्‍तान के प्रमुख कोच थे, इस दौरान पाकिस्‍तान ने 2017 चैंपियंस ट्रॉफ़ी जीती और आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में नंबर एक टीम बनी।
2019 वनडे विश्‍व कप में पाकिस्‍तान के नंबर पांच पर रहने के बाद उन्‍हें हटाया गया था और मिस्‍बाह उल हक़ को प्रमुख कोच और प्रमुख चयनकर्ता की दोहरी ज़‍िम्‍मेदारी सौंपी गई थी।
सेठी की 14 सदस्‍यीय कमेटी को मौजूदा प्रधानमंत्री शाहबाज़ शरीफ़ ने नियुक्‍त किया था। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान ख़ान द्वारा बनाए गए नए संविधान को भी शरीफ़ ने भंग कर दिया है। इसके अलावा रमीज़ राजा को भी पीसीबी चेयरमैन पद से हटा दिया गया है और प्रमुख चयनकर्ता मोहम्‍मद वसीम को हटाते हुए शाह‍िद अफ़रीदी को अंतर‍िम प्रमुख चयनकर्ता बनाया गया।
पता चला है कि पीसीबी आर्थर की ओर इसीलिए देख रही है क्‍योंकि वह पाकिस्‍तान क्रिकेट से मौजूदा शीर्ष स्‍तर के क्रिकेटरों के साथ ही सेठी से परिचित हैं। आर्थर फ‍िलहाल इंग्लिश काउंटी टीम डर्बीशायर के प्रमुख कोच हैं और उनका करार 2025 सीज़न तक है।
पाकिस्‍तान के साथ कोच पद से हटने के बाद आर्थर दो साल के लिए श्रीलंका के कोच रहे थे। इसके बाद वह डर्बीशायर चले गए जहां उन्‍होंने शान मसूद सहित अन्‍य क्रिकेटरों के साथ काम किया।

उमर फारुक़ ESPNcricinfo में पाकिस्‍तान के संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।