मैच (18)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
USA vs BAN (1)
CE Cup (3)
T20I Tri-Series (2)
आईपीएल (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

वनडे और टी20 क्रिकेट को जल्द ही अलविदा कह सकते हैं स्टार्क

"मुझे नहीं लगता कि मैं ज़्यादा समय तक तीनों फ़ॉर्मेट खेल पाऊंगा"

Mitchell Starc celebrates taking two in the first over, Australia vs England, 2nd ODI, Sydney, November 19, 2022

स्टार्क ने कहा है कि हर फ़ॉर्मेट में हर मैच खेलना असंभव है  •  Getty Images

ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ मिचेल स्टार्क ने कहा है कि उनके लिए टेस्ट क्रिकेट पहली प्राथमिकता है। साथ ही उन्होंने यह भी इशारा किया है कि लाल गेंद की क्रिकेट को जारी रखते हुए, वह जल्द ही टी20 और वनडे क्रिकेट से रिटायरमेंट ले सकते हैं।
32 वर्षीय स्टार्क हालिया समय में ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के लिए लगातार उपलब्ध रहे हैं। ऐशेज़ सहित श्रीलंका और पाकिस्तान दौरे पर वह टीम के साथ ही थे। अब उनकी नज़र अगले सप्ताह से वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ शुरू हो रही टेस्ट सीरीज़ पर है। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम को एक टेस्ट सीरीज़ के लिए भारत भी आना है और फिर ऐशेज़ श्रृंखला शुरू होगी।
हालांकि एक बात यह भी है कि ऑस्ट्रेलिया के लिए भारत में होने वाले वनडे विश्व कप में स्टार्क एक प्रमुख खिलाड़ी होंगे। ऐसा हो सकता है कि उस टूर्नामेंट के बाद स्टार्क अपने रिटायरमेंट की घोषणा करें।
स्टार्क ने कहा, "टेस्ट क्रिकेट मेरी पहली प्राथमिकता है। मैं उसी के हिसाब से आगे के फ़ैसले लूंगा। मैं देखूंगा कि शारीरिक और मानसिक रूप से कितना सक्षम हो पा रहा हूं। हालांकि मैं एक बात यह है कि मैं टेस्ट क्रिकेट खेलते रहना चाहूंगा।"
टेस्ट क्रिकेट के लिए तरोताज़ा और फ़िट रहने के लिए स्टार्क ने आईपीएल में शामिल नहीं होने का फ़ैसला किया था। उन्होंने कहा कि हर प्रारूप में हर मैच खेलना लगभग असंभव है।
उन्होंने कहा, "तीनों प्रारूप में हर मैच खेलना इस समय निश्चित रूप से असंभव है। हमने देखा है कि पिछले कुछ वर्षों में कभी-कभी दो ऑस्ट्रेलियाई टीमें एक ही समय में अलग-अलग महाद्वीपों में अलग-अलग प्रारूपों में खेलती हैं। मुझे लगता है कि अगर मैं कुछ अवधि के लिए आराम करता हूं तो मुझे अच्छी गति से गेंदबाज़ी करने में मदद मिलती है।"
एडिलेड और सिडनी में 15,420 और 16,993 की भीड़ के बाद स्टार्क ने प्रशंसकों के लिए भी सहानुभूति व्यक्त की।
स्टार्क ने कहा, "हर दिन एक मैच है। हालांकि क्रिकेट के शेड्यूल के बारे में मैं फ़ैसला नहीं ले सकता। टी20 विश्व कप के बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज़ हो रही है। डब्ल्यूबीबीएल भी चल रहा है। फिर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज़ है और हम भारत भी जाएंगे। वहीं महिला क्रिकेट में भी विश्व कप और आईपीएल है। ऐसे में हम आप लोगों से एक दिन में 400-500 डॉलर ख़र्च करने के लिए कैसे कह सकते हैं?"

एंड्रयू मैकग्लाशन ESPNcricinfo के डिप्टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।