मैच (18)
सीपीएल (2)
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (1)
पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड (1)
यूएई बनाम बांग्लादेश (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (1)
रोड सेफ़्टी (2)
महिला विश्व कप क्वालिफ़ायर (4)
लेजेंड्स लीग (2)
इंडिया ए बनाम न्यूज़ीलैंड ए (1)
इंग्लैंड बनाम भारत (महिला) (1)
दलीप ट्रॉफ़ी (1)
काउंटी डिवीज़न एक (1)
ख़बरें

बीसीसीआई ने नीता अंबानी को भेजा नोटिस

मुंबई इंडियंस के मालिक को 2 सितंबर तक अपना जवाब भेजना है

Rohit Sharma, Jasprit Bumrah and Hardik Pandya pose with Nita and Akash Ambani, the owners of the Mumbai Indians franchise, Mumbai, February 5, 2016

नीता अंबानी को दो सितंबर तक अपना जवाब बीसीसीआई अधिकारी को भेजना है  •  Mumbai Indians

मुंबई इंडियंस की मालिक नीता अंबानी को बीसीसीआई के नैतिक मामलों के अधिकारी विनीत सरन ने उनके ख़िलाफ़ दायर हितों के टकराव की शिकायत का जवाब देने के लिए कहा है।
मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एमपीसीए) के पूर्व सदस्य संजीव गुप्ता ने शिकायत की थी। उन्होंने यह मुद्दा उठाया था कि आईपीएल में मुंबई फ़्रेंचाइज़ी की मालिक अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) की भी निदेशक हैं, जिसकी सहायक कंपनी वायकॉम 18 ने आईपीएल प्रसारण के अधिकार ख़रीदे थे। वायकॉम ने यह अधिकार 23,758 करोड़ में 2023 से 2027 तक की अवधि के लिए ख़रीदा था।
वायकॉम 18 ने जून में बीसीसीआई द्वारा आयोजित नीलामी में ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड, यूके और साउथ अफ़्रीका के लिए डिजिटल अधिकार और मीडिया अधिकार (टीवी और डिजिटल दोनों) हासिल किए थे।
संजीव के अनुसार आईपीएल में एक टीम के मालिक के रूप में और आईपीएल प्रसारण अधिकार हासिल करने वाली सहायक कंपनी के मालिक के रूप में अंबानी की स्थिति हितों के टकराव का प्रतिनिधित्व करती है।
सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश सरन ने शिकायत पर लिखित जवाब दाखिल करने के लिए अंबानी को 2 सितंबर तक का समय दिया है।
सरन ने अंबानी को अपने नोटिस में लिखा, "आपको सूचित किया जाता है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के नैतिकता अधिकारी को बीसीसीआई के नियमों और विनियमों के नियम 39 (बी) के तहत कुछ कृत्यों के बारे में शिकायत मिली है, जो कथित तौर पर 'हितों के टकराव' का गठन करते हैं। आपको 2-9-2022 को या उससे पहले संलग्न शिकायत पर अपनी लिखित प्रतिक्रिया दर्ज करने का निर्देश दिया जाता है।"
शिकायत दर्ज कराने वाले संजीव का भारतीय क्रिकेट में हितों के टकराव के मुद्दों को उठाने का इतिहास रहा है। अतीत में उन्होंने विराट कोहली, सौरव गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, एमएस धोनी और बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला सहित अन्य लोगों के ख़िलाफ़ ऐसी शिकायतें दर्ज की हैं।
*ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो और डिज़्नी स्टार, वॉल्ट डिज़्नी कंपनी का हिस्सा हैं। डिज़्नी स्टार भी ई-नीलामी का हिस्सा था और उसने 2023 से 2027 तक भारत के लिए आईपीएल टीवी अधिकार हासिल किए हैं।