मैच (11)
आईपीएल (2)
RHF Trophy (4)
Pakistan vs New Zealand (1)
WT20 Qualifier (4)
ख़बरें

नील वैगनर ने लिया अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास

न्यूज़ीलैंड के बायें हाथ के तेज़ गेंदबाज़ ने तब संन्‍यास‍ लिया जब उन्‍हें बताया गया कि उन्‍हें ऑस्‍ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ आगामी सीरीज़ में नहीं चुना जाएगा

नील वैगनर का 12 साल लंबा करियर हुआ समाप्‍त  •  Getty Images

नील वैगनर का 12 साल लंबा करियर हुआ समाप्‍त  •  Getty Images

न्‍यूज़ीलैंड के चयनकर्ताओं द्वारा यह बताए जाने के बाद कि उनको गुरुवार से ऑस्‍ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ शुरू होने वाली दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज़ में नहीं चुना जाएगा नील वैगनर ने अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया।
37 वर्षीय वैगनर ने यह भावुक फ़ैसला पिछले सप्‍ताह कोच गैरी स्‍टीड के साथ हुई गंभीर बातचीत के बाद लिया जहां उन्‍हें बताया कि वह ऑस्‍ट्रेलिया के ख़‍ि‍लाफ़ शुरू होने वाली आगामी सीरीज़ में न्‍यूज़ीलैंड की सर्वश्रेष्‍ठ इलेवन का हिस्‍सा नहीं है। उन्‍होंने मंगलवार को वेलिंग्‍टन में पत्रकार वार्ता में संन्‍यास की घोषणा की जहां वह पहले टेस्‍ट की टीम का हिस्‍सा थे।
साउथ अफ़्रीका से आने के बाद उन्‍होंने न्‍यूज़ीलैंड के लिए 64 टेस्‍ट खेले। उन्‍होंने 27.57 की औसत और 52.7 के स्‍ट्राइक रेट से 260 विकेट लिए। न्‍यूज़ीलैंड के लिए 100 से अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों में केवल सर रिचर्ड हैडली का ही उनसे बेहतर टेस्‍ट स्‍ट्राइक रेट था।
वैगनर प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे लेकिन उन्‍हें लगा कि टेस्‍ट क्रिकेट को अलविदा कहने का यही सही समय है।
उन्‍होंने कहा, "मुझे पता था समय नज़दीक था। पिछले सप्‍ताह में मैंने इसके बारे में सोचा और समझा कि पीछे हटने का यही सही समय है, अब दूसरे लड़के आएंगे और टीम के आक्रमण को और मज़बूत बनाने की कोशिश करेंगे।"
"यह कभी आसान नहीं रहा है। यह एक भावुक पल है। लेकिन यह कुछ ऐसा था जिसके बारे में मैं सोचता था कि अब समय आ गया है कि ब्‍लैक कैप को एक अच्‍छी जगह पर रखा जाए और दूसरो को मौक़ा दिया जाए।"
वैगनर और स्‍टीड के बीच यह बातचीत न्‍यूज़ीलैंड की साउथ अफ़्रीका पर हैमिल्‍टन टेस्‍ट जीत के बाद हुई जो उनका आख़‍िरी टेस्‍ट भी साबित हुआ। वैगनर शुरू में ऑस्ट्रेलिया सीरीज़ की तैयारी का हिस्सा नहीं बनने वाले थे, लेकिन टीम ने अपने करिश्माई तेज़ गेंदबाज़ को पहले टेस्ट का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया, भले ही वह नहीं खेलेंगे।
वैगनर ने कहा, "मैं वहां नहीं जाने वाला था। मुझे लगता है कि यह टीम के लिए बहुत अच्छा तरीक़ा है। उन्होंने मुझे यहां आने और उनके साथ समय बिताने और इसका जश्न मनाने के लिए आमंत्रित किया, साथ ही उन्हें ऑस्ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ श्रृंखला की तैयारी में मदद करने के लिए भी आमंत्रित किया, जो वास्तव में अच्छा था।"
"और मैंने सोचा कि यह झुकने का अच्छा तरीक़ा होगा, यहां आना, टीम के साथ रहना, चेहरे पर मुस्कान के साथ सब कुछ करना और लड़कों की मदद करना अच्‍छा था। मैं बस यही हूं और मैं वास्तव में यहां आने के लिए बेहद आभारी हूं। टीम, गैरी और बाक़ी सभी ने मुझसे ऐसा करने के लिए कहा है।"
स्‍टीड ने कहा, "यह बहुत ही मुश्‍किल बातचीत थी। जैसा कि उन्होंने कहा, वह ब्लैक कैप में अपने समय के लिए बहुत आभारी हैं, जो मुझे लगता है कि उनके लिए भी बहुत बड़ा पल है। मुझे लगता है कि नील को यह समझने में थोड़ा समय लगा है कि उसके लिए इसका क्या मतलब है और यह हर चीज़ से रिटायर होना नहीं है। वह अभी भी घरेलू क्रिकेट के लिए उपलब्ध हैं, बस अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले रहे हैं। लेकिन यह बहुत कठिन बातचीत थी क्‍योंकि उन्‍होंने हमारे लिए अपना सबकुछ दिया है।"

एलेक्‍स मल्‍कॉम ESPNcricinfo में एसोसिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।