मैच (16)
आईपीएल (2)
BAN v IND (W) (1)
SL vs AFG [A-Team] (1)
PAK v WI [W] (1)
WT20 Qualifier (4)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
ख़बरें

रेप मामले में संदीप लामिछाने को 8 साल की सज़ा

लेग स्पिनर पर 3 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है

लामिछाने इस फ़ैसले के ख़िलाफ़ ऊंची अदालत में अपील करेंगे  •  Associated Press

लामिछाने इस फ़ैसले के ख़िलाफ़ ऊंची अदालत में अपील करेंगे  •  Associated Press

द काठमांडू पोस्ट की ख़बर के मुताबिक संदीप लामिछाने को काठमांडू की अदालत ने रेप मामले में आठ साल की सज़ा सुनाई है।
काठमांडू ज़िला अदालत की एकल पीठ ने पिछले महीने लामिछाने को 18 वर्षीय महिला के ख़िलाफ़ दुष्कर्म का आरोपी पाया था। इस मामले में अदालत ने 10 जनवरी को सज़ा का ऐलान कर दिया।
सज़ा के अलावा पीठ ने लामिछाने के ऊपर 3 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया है। जबकि दो लाख रुपए की राशि पीड़िता को अदा करने का आदेश भी दिया है। हालांकि लामिछाने के वकील सरोज घिमिरे ने AFP को बताया है कि वह ऊंचली अदालत में इस फ़ैसले के ख़िलाफ़ अपील करेंगे।
इस मामले में काठमांडू में लामिछाने के ख़िलाफ़ अरेस्ट वॉरंट जारी होने के बाद नेपाल क्रिकेट एसोसिएशन (CAN) ने उन्हें सितंबर 2022 में निलंबित कर दिया था। इससे पहले यह ख़बर आई थी कि काठमांडू के पुलिस स्टेशन में लामिछाने के ख़िलाफ़ शिकायत दर्ज कर ली गई है।
उस समय लामिछाने कैरिबियाई प्रीमियर लीग (CPL) में खेल रहे थे। उनकी टीम ने घोषणा की थी कि लामिछाने तत्काल प्रभाव से CPL छोड़ेंगे। अक्तूबर की शुरुआत में काठमांडू एयरपोर्ट पर लैंड करते ही उन्हें हिरासत में ले लिया गया था।
हिरासत में लिए जाने से पहले लामिछाने ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया था जिसमें उन्होंने कहा था कि वह जांच के हर स्तर पर सहयोग करेंगे और ख़ुद को निर्दोष साबित कर के लिए कानूनी लड़ाई लड़ेंगे। उन्होंने इस पूरे मामले को ख़ुद के ख़िलाफ़ साज़िश करार दिया था।
29 दिसंबर को दोषी पाए जाने के दिन लामिछाने ने नेपाल प्रो क्लब चैंपियनशिप मैच में परसा क्लब इलेवन का नेतृत्व करते हुए नेपाल आर्मी क्लब के ख़िलाफ़ बीरगंज में जीत हासिल की थी।