मैच (6)
आईपीएल (2)
T20I Tri-Series (1)
ENG v PAK (1)
CE Cup (1)
USA vs BAN (1)
ख़बरें

टी20 विश्व कप के बाद भारत के स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच पद से हटेंगे निक वेब

उन्होंने न्यूज़ीलैंड के नागरिकों के लिए देश में वापसी करने पर कड़े कोविड-19 प्रतिबंधों का हवाला दिया

India's players and support staff celebrate the series win, Australia vs India, 4th Test, Brisbane, 5th day, January 19, 2021

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ सीरीज़ जीत का जश्न मनाते भारतीय खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ़  •  Tertius Pickard/Associated Press

भारतीय पुरुष टीम के मुख्य ट्रेनर निक वेब ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को सूचित किया है कि वह अपने देश न्यूज़ीलैंड में चल रहे कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण आगामी टी20 विश्व कप के बाद इस ज़िम्मेदारी से पीछे हटेंगे।
2019 विश्व कप में शंकर बासू का कार्यकाल समाप्त होने के बाद से वेब भारतीय टीम के स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच रहे हैं। वेब ने न्यूज़ीलैंड की महिला क्रिकेट टीम और घरेलू टीम सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट्स के साथ भी काम किया है। साथ ही वह ऑकलैंड स्थित रग्बी लीग टीम वॉरियर्स के साथ काम कर चुके हैं।
उनके कार्यकाल के दौरान भारत ने न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ पहली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फ़ाइनल में जगह बनाई थी। इसके अलावा टीम ने ऑस्ट्रेलिया में एक ऐतिहासिक जीत दर्ज की और हालिया इंग्लैंड दौरे पर दो टेस्ट मैच जीते।
अपने लिंक्डइन पेज पर इस बात को ज़ाहिर करते हुए , वेब ने कहा कि उनके लिए एक वर्ष में आठ महीने अपने परिवार से दूर रहकर गुज़ारना कठिन हो गया था। दरअसल डब्ल्यूटीसी फ़ाइनल में मिली हार के बाद से वह टीम के साथ यात्रा कर रहे हैं।
उन्होंने कहा, "पिछले दो वर्षों में, मुझे भारत, बीसीसीआई और टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करने का सौभाग्य और सम्मान मिला। एक टीम के तौर पर हमने हमने मैच जीते, मैच हारे और इतिहास रचा। लेकिन हर दिन प्रतिस्पर्धा करने की इच्छा के साथ-साथ चुनौतियों का सामना करने के लिए हमने लगातार कैसे प्रतिक्रिया दी, यह ऐसी चीज़ें हैं जो इस टीम को ख़ास बनाती है।"
उन्होंने आगे कहा, "यह एक आसान निर्णय नहीं रहा है लेकिन अंत में मुझे अपने परिवार को सबसे ऊपर रखना होगा। न्यूज़ीलैंड में प्रवेश करने वाले न्यूज़ीलैंड के नागरिकों के लिए वर्तमान कोविड-19 प्रतिबंध प्राथमिक कारण है। मुझे नहीं पता कि भविष्य में क्या होगा लेकिन मैं उसके लिए उत्साहित हूं। एक बात जो निश्चित है, वह यह है कि मैं टी20 विश्व कप के लिए भारतीय खिलाड़ियों का मार्गदर्शन करने का हर संभव प्रयास करूंगा।"
भारत 24 अक्टूबर को अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के ख़िलाफ़ रोमांचक मुक़ाबले के साथ टी20 विश्व कप का आग़ाज़ करेगा।