मैच (7)
IND v ENG (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
PSL 2024 (1)
WPL (1)
ख़बरें

मामूली हैमस्ट्रिंग को लेकर बहुत अधिक चिंता नहीं है : विलियमसन

कोहनी की चोट से भी लंबे समय से परेशान हैं न्यूज़ीलैंड के कप्तान

अपने कट शॉट से सामंजस्य बैठाते केन विलियमसन  •  BCCI

अपने कट शॉट से सामंजस्य बैठाते केन विलियमसन  •  BCCI

न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने पुष्टि की है कि उनकी हैमस्ट्रिंग की चोट ठीक है, लेकिन उनकी कोहनी को अभी भी पूरी तरह से ठीक होने में वक़्त लग सकता है। विलियमसन को कोहनी की समस्या लंबे समय से परेशान करती आ रही है, जिसकी वजह से उन्हें इस साल की शुरुआत में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़, भारत में आईपीएल 2021 के पहले चरण की शुरुआत और एजबेस्टन टेस्ट से चूकना पड़ा था।
न्यूज़ीलैंड को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का ख़िताब जिताने के बाद विलियमसन ने अपनी कोहनी का ध्यान जारी रखा क्योंकि वह द हंड्रेड से हट गए थे, जहां उन्हें बर्मिंघम फ़ीनिक्स के लिए खेलना था।
विलियमसन ने दुबई में न्यूज़ीलैंड के बेस से बात करते हुए कहा, "हैमस्ट्रिंग मामूली है, यह अच्छी तरह से ठीक हो रही है, इसलिए बहुत अधिक चिंताएं नहीं हैं और हमारे पास अभी भी काफ़ी समय है। हां, उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में मैं प्रशिक्षण में पूरी तरह से भाग ले सकूंगा।"
"कोहनी थोड़ा धीमी गति से ठीक हो ही है। हां, यह लंबे समय से काफ़ी निराशाजनक रहा है। हालांकि, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के बाद पिछले दो महीनों में निश्चित रूप से इसमें थोड़ा सुधार हुआ है। अभी भी 100 प्रतिशत ठीक होने में समय लगेगा, लेकिन यह निश्चित रूप से बेहतर है।"
विलियमसन ने बताया कि बल्ला पकड़ते समय और कोहनी को आगे बढ़ाते हुए उन्हें कुछ असुविधा महसूस हो रही थी, लेकिन भारत के ख़िलाफ़ डब्ल्यूटीसी फ़ाइनल के बाद के महीनों में मिले आराम से वह ख़ुश थे।
विलियमसन ने कहा, " जब आप पूरी तरह मन से बल्लेबाज़ी करते हैं और यह निश्चित रूप से निराशाजनक रहा है जब यह सबसे ख़राब स्थिति में थी, लेकिन आप जितना कठिन पकड़ते हैं और आगे बढ़ाते हैं, उतना ही यह काफ़ी दर्द देने वाली होती है। जैसा मैंने कहा था पिछले तीन महीनों में बहुत सुधार हुआ है, जो अच्छा है। वास्तव में यही फ़ोकस रहा है और मैं उस स्तर पर हूं जहां मैं काफ़ी हद तक कुछ आराम के बाद आया हूं और फ़िज़ियो के साथ लगातार बातचीत करने के बजाय मैं क्रिकेट पर ज़्यादा फ़ोकस करना चाहता हूं।"
विलियमसन की कोहनी और अन्य खिलाड़ियों की फ़िटनेस का परीक्षण तब किया जाएगा जब न्यूज़ीलैंड दुबई, शारजाह और अबू धाबी में तीन स्थानों पर सात दिनों में अपने अंतिम चार ग्रुप-स्टेज मैच खेल लेगी। इनमें से तीन मैच दोपहर (भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे) शुरू होंगे।
विलियमसन ने कहा, "रिकवर करना उसी का एक बड़ा हिस्सा होगा। तापमान थोड़ा बेहतर हो रहा है। यह लोगों को थोड़ा सा अभ्यस्त होने और इस तरह के तापमान में थोड़ा और अधिक आरामदायक होने की अनुमति देता है। खेल के बाद उन दिनों की छुट्टी के दौरान जब तापमान बढ़ा हुआ होगा तो वास्तव में यह महत्वपूर्ण होगा ताकि लोग बैकअप ले सकें और अगले गेम में जितना संभव हो उतना ताज़ा हो सकें।"
विलियमसन ने पहले ही धीमी विकेट और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की परिस्थितियों का अनुभव कर लिया है। वह आईपीएल में सनराइज़र्स हैदराबाद के लिए रन बनाने के मामले में जेसन रॉय के बाद दूसरे नंबर पर रहे। जिन्होंने 27.60 की औसत से छह पारियों में 138 रन बनाए हैं।
विलियमसन ने कहा, "इस बार यहां के विकेट वास्तव में बहुत अलग हैं। पिछले साल जब हमने पूरा सीज़न यहां खेला था तो विकेट अलग तरह के थे, लेकिन इस बार विकेट बेहद धीमे हैं। ऐसे में हमें यह समझना होगा और तैयार होना पड़ेगा, साथ ही जितनी जल्दी हो सके समायोजन बनाने होंगे।"
"लेकिन जब हम अबू धाबी गए तो विकेट बहुत समान दिख रहा था, लेकिन शायद यहां पर 80 रन कम बन रहे थे। यह वास्तव में दर्शाता है कि आप जल्दी से समझ जाएं और फ़ैसले लें।"
यूएई में टी20 विश्व कप के बाद न्यूज़ीलैंड विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों की सीरीज़ खेलने भारत का दौरा करेगा। विलियमसन ने एक समय पर एक ही ओर फ़ोकस करने की बात कही।
उन्होंने कहा, "मेरा मतलब है कि हमारे सामने बहुत सारी चुनौतियां हैं। कोई भी टूर्नामेंट, कोई भी विश्व कप हमेशा कठिन होता है, ख़ासकर टी20 विश्व कप। हर टीम में मैच विजेता होते हैं और कोई भी वास्तव में किसी को भी हरा सकता है और हमारे लिए हम विकास की राह पर लगातार चलना चाहते हैं और एक टीम के रूप में सुधार करना चाहते हैं। इस खेल में आप वादे नहीं कर सकते हैं, लेकिन हम एक पक्ष के रूप में बेहतर होना जारी रखना चाहते हैं, यही हमारे लिए सबसे अहम है।"

देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।