मैच (12)
IPL (2)
SA v SL (W) (1)
ACC Premier Cup (4)
Women's QUAD (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
IRE-W vs THAI-W (1)
ख़बरें

रावलपिंडी पिच को 2022 में दूसरी बार मिली औसत से नीचे रेटिंग

मैच रेफ़री एंडी पायक्रॉफ़्ट ने फै़सला सुनाया कि पिच ने किसी भी तरह के गेंदबाज़ की कोई मदद नहीं की

रावलपिंडी पिच को इस साल दूसरी बार औसत से नीचे रेटिंंग मिली  •  Aamir Qureishi/AFP/Getty Images

रावलपिंडी पिच को इस साल दूसरी बार औसत से नीचे रेटिंंग मिली  •  Aamir Qureishi/AFP/Getty Images

रावलपिंडी पिच को 2022 में दूसरी बार औसत से नीची रेटिंग मिली है। यह रेटिंग इस माह पाकिस्‍तान और इंग्‍लैंड के बीच हुए पहले टेस्‍ट में मिली है, जहां इंग्‍लैंड ने मैच के पहले ही दिन 506 रन बना दिए थे और 74 रन से जीत दर्ज की थी।
इस मैच का नतीज़ा जरूर निकला लेकिन पहली दो पारियों में गेंदबाज़ों के लिए कुछ नहीं था, जहां पर सात शतक लगे और 657 और 579 के स्‍कोर बने। इंग्‍लैंड ने अपनी दोनों पारियों में गेंदों के बराबर रन बनाए।
टेस्‍ट के दूसरे दिन पीसीबी चेयरमैन रमीज़ राजा ने पिच को शर्मनाक बताया और सुझाव दिया कि ऐसी पिच टेस्‍ट क्रिकेट के लिए बिल्‍कुल अच्‍छी नहीं है।
आईसीसी मैच रेफ़री एंडी पायक्रॉफ़्ट भी उनकी बात से सहमत दिखे और मंगलवार को औसत से नीचे रेटिंग देते हुए डिमेरिट अंक दिया।
पायक्रॉफ़्ट ने कहा, "यह सपाट पिच थी जहां किसी भी तरह के गेंदबाज़ को कोई मदद नहीं मिली। यही वजह थी कि बल्‍लेबाज़ों ने तेज़ी स रन बनाए और दोनों टीम बड़े स्‍कोर बनाने में कामयाब रही। मैच के दौरान पिच मुश्किल से ख़राब हुई, क्‍योंकि इसमें गेंदबाज़ों के लिए मदद बहुत कम थी, इसलिए मैंने पाया कि पिच आईसीसी के दिशानिर्देशों के अनुसार 'औसत से नीचे' थी।"
मार्च में ऑस्‍ट्रेलिया के पाकिस्‍तान दौरे पर भी रावलपिंडी में पूरे मैच में 1187 रन बने और पांच दिन में केवल 14 विकेट गिरे थे। उस पिच को भी औसत से नीचे रेटिंग मिली थी, ज‍िसमें रेफ़री रंजन मदुगले ने कहा था कि बल्‍ले और गेंद के बीच कोई भी प्रतियोगिता नहीं देखने को मिली।
रावलपिंडी को डिमेरिट अंक लगातार दो टेस्‍ट में मिले हैं। डिमेरिट अंक पांच साल के कार्यकाल तक एक्टिव रहते हैं और अगर पांच साल के कार्यकाल में पांच डिमेरिट अंक मिलते हैं तो वेन्‍यू को अंतर्राष्‍ट्रीय मैच के लिए प्रतिबंधित किया जा सकता है । औसत से नीचे रेटिंग में वेन्‍यू को एक डिमेरिट अंक मिलता है, जबकि ख़राब या अनफ़‍िट रेटिंग में तीन और पांच डिमेरिट अंक दिए जाते हैं।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।