मैच (15)
T20 वर्ल्ड कप (5)
IND v SA [W] (1)
T20 Blast (6)
CE Cup (3)
ख़बरें

सॉल्ट ने IPL नीलामी को 'भ्रमित करने वाला' बताया : 'मुझे उम्मीद थी कि मुझे चुना जाएगा'

दिल्ली कैपिटल्स के लिए शानदार डेब्यू सीज़न और मौजूदा फ़ॉर्म को देखते हुए उन्‍हें डिमांड में रहने की उम्‍मीद थी

Phil Salt recorded back-to-back T20I hundreds, West Indies vs England, 4th men's T20I, Brian Lara Cricket Academy, Tarouba, Trinidad, December 19, 2023

IPL में नहीं चुने जाने पर निराश हैं फ़‍िल सॉल्‍ट  •  Associated Press

2024 की छोटी नीलामी में नहीं चुने जाने के बाद इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज़ फ़‍िल सॉल्‍ट ने इसे भ्रमित करने वाला बताया।
दिल्‍ली कैपिटल्‍स के साथ डेब्‍यू सीज़न में 27.25 की औसत और 163.91 के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाने के बाद सॉल्‍ट को नीलामी में बड़ी डिमांड में रहने की उम्‍मीद थी, लेकिन 1.5 करोड़ का बेस प्राइस होने के बावजूद इंग्‍लैंड के ओपनर अनसोल्‍ड रह गए।
वेस्‍टइंडीज़ के ख़‍िलाफ़ चौथे टी20आई में लगातार दूसरा टी20आई शतक लगाने के बाद सॉल्‍ट ने कहा, "यह भ्रमित करने वाली सुबह थी। मैंने चुने जाने की उम्‍मीद की थी, मैं पिछले साल वहां था और अच्‍छा किया था, लेकिन ऐसी चीज़ हो गई। यह नीलामी की लॉटरी का हिस्सा है, ड्राफ़्ट प्रक्रियाओं में भी ऐसा होता है। हमारे ड्रेसिंग रूम में कुछ लड़के हैं जिनका क्रिसमस बहुत अच्छा रहने वाला है और मैं उनके लिए बहुत खुश हूं।"
"मैं थोड़ा अस्‍तव्‍यस्‍त हूं लेकिन ऐसा हो सकता है। IPL की सूची में कोई भी ख़राब क्रिकेटर नहीं है।"
इंग्‍लैंड के ओपनर जानबूझकर नीलामी के समय जल्‍दी सो गए थे और उनके एजेंट मैसेज करके उन्‍हें लगातार अपडेट दे रहे थे। साॅल्ट की अस्वीकृति का समय उनके अंतर्राष्ट्रीय फ़ॉर्म को देखते हुए विशेष रूप से असंगत है, जहां उन्‍होंने इंग्‍लैंड के लिए लगातार दो शतक बनाए हैं। चार दिन पहले तक सॉल्‍ट ने एक भी पेशेवर टी20 शतक नहीं बनाया था लेकिन अब उनके नाम दो शतक हैं।
साॅल्ट से जब पूछा गया कि क्‍या नीलामी में नहीं चुने जाने ने उनको 119 रन की पारी खेलने के लिए प्रेरित किया, तो उन्‍होंने कहा, "शायद,मैं इस बात से अच्छी तरह वाकिफ़ हूं कि मैं यहां क्रिकेट खेलने के लिए कितना भाग्यशाली हूं।"
"मैं अच्‍छा क्रिकेट खेल रहा हूं, मैं वह कर रहा हूं जिसके लिए मुझे यहां पर लाया गया है। इससे बड़ी बात लड़के एकजुट हैं और दिखा रहे हैं कि हम कितनी अच्‍छी टीम हैं। वेस्‍टइंडीज़ एक बहुत अच्‍छी टीम है तो यहां लगातार दो मैच जीतना शानदार है।"
सॉल्‍ट की त्रिनिदाद में खेली गई 57 गेंद में 119 रन की पारी किसी भी इंग्‍लैंड के ख‍िलाड़ी का सर्वोच्‍च टी20आई स्‍कोर है। इससे पहले शनिवार को उन्‍होंने 56 गेंद में नाबाद 109 रन बनाए थे।
साॅल्ट ने पहले इंग्लैंड की शर्ट में शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलने में नाकाम रहने पर अपनी निराशा के बारे में बात की थी, एक विशेषता जिसे उन्होंने पिछले 72 घंटों में समाप्‍त कर दिया।
कप्‍तान जॉस बटलर के साथ उन्‍होंने लगातार दूसरी बार शतकीय साझेदारी की और पिछली साझेदारी उनकी 52 गेंद में आई जो इंग्‍लैंड के इतिहास में सबसे तेज़ शतकीय साझेदारी रही।
जब यह जोड़ी एक साथ बल्लेबाज़ी कर रही थी, तब सॉल्ट ने बटलर की सलाह के बारे में कहा, "जब हम बीच में होते हैं, तो मुझे स्‍ट्राइक पर अधिक लाने का प्रयास होता है। या तो आप वास्तव में अच्छा कर रहे हैं या नहीं तो थोड़ा संभलकर खेलें। हमने मैच से दूर कुछ अच्छी बातचीत की है, हमने एक समूह के रूप में एक-दूसरे के साथ समय बिताने का आनंद लिया है, इसलिए हम अच्छा कर रहे हैं।"
इंग्‍लैंड ने तीन विकेट पर 267 रन बनाए जो उनका सर्वश्रेष्‍ठ टी20 स्‍कोर और किसी भी पूर्ण सदस्‍यीय देश का दूसरा सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर है। सॉल्‍ट ने 48 गेंद में शतक लगाया जिसमें 10 छक्‍के शामिल थे।
सॉल्‍ट ने कहा, "मैंने ख़ासतौर से ऑफ़ साइड में छक्‍के जड़ने का प्रयास किया है। मैं हमेशा से साइट स्‍क्रीन की ओर और लेग साइड में छक्‍के लगाने में अच्‍छा रहा हूं। जब जेसन होल्‍डर गति धीमी करते थे तो मैं ऑफ़ साइड पर हिट करता था, तब जॉस ने मुझसे कहा था कि टीमें तुम्‍हें गेंद नहीं कर सकती। यही एरिया पर मैं मेहनत कर रहा हूं और अच्‍छा लग रहा है कि यह काम कर रहा है।"

कैमरन पोनसनबी लंदन में फ्रीलांसर जर्नलिस्‍ट हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने‍ किया है।