मैच (20)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
Sheffield Shield (3)
WPL (2)
AFG v IRE (1)
BPL 2023 (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (2)
QAT v HKG (1)
CWC Play-off (3)
PSL 2024 (2)
Dang CL (1)
फ़ीचर्स

टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम के चयन से जुड़े ज़रूरी सवाल

रोहित और हार्दिक में कौन करेगा कप्तानी? क्या होगा कोहली का टी20 भविष्य?

टॉप तीन के लिए चयनकर्ताओं को माथापच्ची करनी पड़ सकती है  •  ICC/Getty Images

टॉप तीन के लिए चयनकर्ताओं को माथापच्ची करनी पड़ सकती है  •  ICC/Getty Images

अगले साल जून में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप से पहले भारतीय टीम के सामने चयन की बड़ी चुनौती है। कप्तानी से लेकर गेंदबाज़ी और अन्य पहलुओं से जुड़े कई सवाल चयनकर्ताओं के सामने भी हैं, जिनके जवाब उन्हें आने वाले समय में तलाशने हैं।
टी20 विश्व कप में कप्तानी कौन करेगा?
पिछले टी20 विश्व कप के बाद से ही रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में हार्दिक पंड्या टी20 अंतर्राष्ट्रीय में भारतीय टीम की कप्तानी करते आ रहे हैं। हालांकि वनडे विश्व कप के दौरान दो ऐसी घटनाएं हुईं जिसने दोबारा सोचने पर मजबूर कर दिया। हार्दिक विश्व कप के दौरान चोटिल हो गए तो रोहित की आक्रामक शुरुआत और आक्रामक कप्तानी ने उनके अगला टी20 विश्व कप खेलने की संभावनाओं के दरवाज़े खोल दिए। टी20 प्रारूप में रोहित की कप्तानी करने की क्षमता पर भी कोई संदेह नहीं है।
क्या टी20 में कोहली को मिलेगी जगह?
रोहित की तरह ही विराट कोहली ने भी एक साल से टी20 अंतर्राष्ट्रीय नहीं खेला है। हालांकि आईपीएल 2023 में वह अच्छी लय में थे और उन्होंने ख़ुद भी आगे टी20 क्रिकेट खेलने के संकेत भी दिए थे।
टी20 में कोहली की आलोचना के बावजूद वह दो टी20 विश्व कप के प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट रह चुके हैं और बीते वनडे विश्व कप में भी वह प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट थे। हालांकि कोहली का स्ट्राइक रेट अब भी चिंता का विषय है। कोहली का भविष्य बहुत हद तक इस बात पर निर्भर करेगा कि कोहली के लिए अगले विश्व कप में कैसा रोल तय किया जाता है।
जो भी हो, विश्व कप से ऐन पहले निर्णय में अचानक बदलाव भारतीय टीम को भारी पड़ सकती है, इसलिए अगर टीम मैनेजमेंट और चयनकर्ता कोहली से आगे बढ़ने की सोचते हैं तब उन्हें ना सिर्फ़ कोहली को जल्द सूचित करना होगा बल्कि नंबर तीन पर उनका विकल्प भी खोजना होगा।
विकेटकीपिंग विकल्प कौन होंगे?
के एल राहुल, इशान किशन, संजू सैमसन और जितेश शर्मा ने या तो अच्छा प्रदर्शन किया है या भारत के टी20 दल का हिस्सा रहे हैं। राहुल ने वनडे विश्व कप में भारतीय टीम के लिए अच्छी भूमिका निभाई। हालांकि टी20 में राहुल की धीमी शुरुआत भारत के लिए चिंता का सबब रही है। नवंबर 2019 के बाद से राहुल ने किसी भी टी20 मैच में मध्य क्रम में बल्लेबाज़ी नहीं की है।
अगर पंत फ़िट होते तो वह निश्चित तौर पर सबसे बड़े दावेदार होते। हालांकि बीसीसीआई ने पंत की वापसी को लेकर अब तक कोई अपडेट नहीं दिया है लेकिन पंत आईपीएल में खेलने को इच्छुक हैं। अगर पंत आईपीएल खेलना भी चाहते हैं तब भी उनकी कीपिंग और फ़ॉर्म को लेकर कोई दावा नहीं किया जा सकता। इशान और जितेश ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ खेली जा रही टी20 श्रृंखला में भारतीय टीम का हिस्सा हैं जबकि संजू ने पिछली बार आयरलैंड दौरे पर भारतीय टीम के लिए टी20 अंतर्राष्ट्रीय खेला था।
हार्दिक के अलावा गेंदबाज़ी ऑलराउंडर के विकल्प
राहुल द्रविड़ और रोहित दोनों ने ही बल्लेबाज़ी में गहराई सुनिश्चित करने पर ज़ोर दिया है। इसी वजह से शार्दुल ठाकुर और अक्षर पटेल को विश्व कप दल में शामिल किया गया था। इन दोनों के ऊपर चयनकर्ता एक बार फिर विचार कर सकते हैं। हालांकि इस दौड़ में रवींद्र जाडेजा, वॉशिंगटन सुंदर के नाम भी शामिल होंगे।
बुमराह के जोड़ीदार कौन होंगे?
जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पहली पसंद होंगे, दोनों ही पारी के किसी भी चरण में गेंदबाज़ी कर सकते हैं। हालांकि दल में दो अन्य तेज़ गेंदबाज़ों की ज़रूरत होगी। मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, मुकेश कुमार और आवेश ख़ान और दीपक चाहर के बीच इन दो स्थानों के लिए संघर्ष होगा।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo के न्यूज़ एडिटर हैं।