मैच (18)
IND v ENG (1)
PSL 2024 (2)
CWC Play-off (6)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
BPL 2023 (2)
WPL (1)
ख़बरें

आख़िरकार साउथ अफ़्रीका का दौरा करेंगे शाकिब अल हसन

बीसीबी प्रमुख नाज़मुल हसन के साथ बैठक के बाद बांग्लादेशी ऑलराउंडर ने कहा बोर्ड फ़ैसला करेगा कि कब आराम देना है

मानसिक और शारीरिक थकान से जूझ रहे थे शाकिब  •  AFP/Getty Images

मानसिक और शारीरिक थकान से जूझ रहे थे शाकिब  •  AFP/Getty Images

शाकिब अल हसन और बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के बीच चल रहे मामले में अब एक नाटकीय मोड़ आया है। शाकिब ने बांग्लादेश टीम के साथ साउथ अफ़्रीका का दौरा करने का फ़ैसला किया है। वह अब 18 मार्च से शुरू होने वाली वनडे सीरीज़ के लिए रविवार को ढाका से उड़ान भरेंगे।
शाकिब ने शनिवार को हसन और बोर्ड के अन्य सदस्यों के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, "मैंने पिछले दो दिनों से [बीसीबी अध्यक्ष नाज़मुल हसन] पापोन भाई से बात की थी, तब हमने पूरे साल की योजना बनाई थी। मैं तीनों प्रारूपों के लिए उपलब्ध हूं, जिसमें साउथ अफ़्रीका सीरीज़ भी शामिल है। बोर्ड तय करेगा कि मुझे कब आराम देना है।"
नाज़मुल ने समझाया कि बीसीबी ने शाकिब के आराम के अनुरोध पर प्रतिक्रिया दी थी, क्योंकि वह "शारीरिक और मानसिक रूप से थका हुआ" था, अगर वह आराम करते तो उन्हें 30 अप्रैल तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से बाहर रहना पड़ता, दोनों ने स्थिति पर चर्चा करने के लिए एक-दो बार मुलाकात की।
नाज़मुल ने कहा, "दुबई पहुंचने के बाद [एक निजी सगाई के लिए], शाकिब ने मुझसे कहा कि वह मुझसे बात करने के बाद अंतिम निर्णय लेंगे। फिर उसने हमें बताया कि वह साउथ अफ़्रीका नहीं जाना चाहता। हमने उन्हें छुट्टी दे दी, जिसकी घोषणा बाद में (गुरुवार को) मीडिया को की गई। फिर, कल से एक दिन पहले, उन्होंने मुझे बताया कि वह मानसिक रूप से थक गया है। यह किसी को भी कभी भी हो सकता है।"
"उन्हें अपना मन बनाने में परेशानी हो रही थी, इसलिए हमने इस दौरान उनका समर्थन किया। बोर्ड हमेशा खिलाड़ियों के साथ है।"
उस वक्त हसन ने कहा, शाकिब ने खुद को उपलब्ध रखने फ़ैसला किया। "शाकिब साउथ अफ़्रीका दौरे के लिए सभी प्रारूपों के लिए उपलब्ध है। वह साउथ अफ़्रीका की यात्रा करेंगे। अगर वह इस सीरीज़ में एक मैच को छोड़ देते हैं, तो कृपया इसे स्वीकार करें। वह खेलना चाहते हैं। यह सबसे महत्वपूर्ण बात है।"
स्थिति पिछले महीने के अंत में पैदा हुई जब नाज़मुल ने अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ बांग्लादेश के तीसरे वनडे मैच के बाद कहा कि उन्होंने शाकिब को टेस्ट और वनडे दोनों खेलने के लिए साउथ अफ़्रीका का दौरा करने का निर्देश दिया था। यह तब हुआ जब शाकिब ने बीसीबी को सूचित किया कि वह इस साल छह महीने के लिए टेस्ट छोड़ना चाहते हैं। 28 फरवरी को नाज़मुल के बयान के बाद चयनकर्ताओं ने साउथ अफ़्रीका के लिए वनडे और टेस्ट दोनों टीमों में शाकिब का नाम लिया।
शाकिब ने बाद में कहा कि वह मानसिक और शारीरिक रूप से थके हुए थे, और साउथ अफ़्रीका का दौरा करने की स्थिति में नहीं थे। उन्होंने मीडिया को बताया कि उन्होंने बीसीबी की क्रिकेट संचालन समिति के अध्यक्ष जलाल यूनुस को अपने फ़ैसले से अवगत करा दिया है। उसके बाद नाज़मुल, साथ ही बांग्लादेश पुरुष टीम के निदेशक ख़ालिद महमूद ने बांग्लादेश टीम के लिए शाकिब की प्रतिबद्धता पर सवाल उठाते हुए जवाब दिया और गुरुवार को यूनुस ने घोषणा की कि शाकिब को 30 अप्रैल तक आराम दिया गया है, जिसका मतलब है कि वह साउथ अफ़्रीका के दौरे को पूरी तरह से मिस करेंगे। साथ ही ढाका प्रीमियर लीग।
फिर, दो दिन पहले ही शाकिब को चार अन्य खिलाड़ियों के साथ, बीसीबी द्वारा एक केंद्रीय अनुबंध सौंपा गया था।
साउथ अफ़्रीका में सीरीज 18 मार्च से शुरू हो रही है जिसमें पहले तीन वनडे मैच होंगे और इसके बाद दो टेस्ट मैच होंगे।

मोहम्मद इसाम ESPNcricinfo में बांग्‍लादेश के संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।