मैच (17)
ENG v WI (1)
MLC (2)
Asia Cup (2)
ENG v SL (U19) (1)
LPL (2)
TNPL (1)
T20 Blast (8)
ख़बरें

वुलफ़ार्ट बनी साउथ अफ़्रीका महिला टीम की अंतरिम कप्तान

फ़िलहाल वह पाकिस्तान और न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध होने वाले मैचों में साउथ अफ़्रीका की अगुवाई करेंगी

Laura Wolvaadrt looks on, South Africa vs Australia, Women's T20 World Cup, Gqeberha, February 18, 2023

लॉरा वुलफ़ार्ट 2021 में दो वनडे मैचों में कप्तानी कर चुकीं हैं  •  AFP/Getty Images

साउथ अफ़्रीका ने सलामी बल्लेबाज़ लॉरा वुलफ़ार्ट को महिला टीम का अंतरिम कप्तान चुना है। वुलफ़ार्ट साउथ अफ़्रीका के अगले दो अभियान के लिए कप्तान होंगी। उन्हें पाकिस्तान में तीन टी20आई और तीन वनडे मैच में कप्तानी करनी होगी, जिसके बाद घर पर न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ तीन वनडे और पांच टी20आई के बाद उनके स्थान की समीक्षा होगी। न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध आख़िरी मुक़ाबला 15 अक्तूबर को खेला जाएगा।

यह सारे वनडे मैच आईसीसी महिला चैंपियनशिप का हिस्सा हैं, जिनमें प्रदर्शन के आधार पर टीमें 2025 के वनडे विश्व कप के लिए क्वालिफ़ाई करेंगी।

लगभग एक सप्ताह पहले नियमित कप्तान सुने लूस ने इस पद से इस्तीफ़ा दिया था। उन्होंने इसी वर्ष फ़रवरी में साउथ अफ़्रीका लूस की कप्तानी में किसी भी आईसीसी सीनियर विश्व कप के फ़ाइनल में पहली बार पहुंचा था। एक सीएसए प्रवक्ता के अनुसार उन्होंने "अपनी क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने" के लिए कप्तानी छोड़ी थी, हालांकि ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो समझता है कि वह दशक के अधिक समय तक मुख्य कोच रह चुके हिलटन मोरींग के इस पद पर बने रहने से नाख़ुश हैं। सभी खिलाड़ियों ने मुख्य कोच के बारे में अपनी शिक़ायतों को एक चिट्ठी में लिख कर बोर्ड को भेजा था, लेकिन वह 2023 के अंत तक अपने पद पर बने रहेंगे।

स्थायी उपकप्तान क्लोई ट्राइऑन ने पाकिस्तान दौरे से विश्राम की मांग की थी। ऐसे में अंतरिम कप्तानी के लिए वुलफ़ार्ट के अलावा मरीज़ान काप और नडीन डी क्लर्क भी इस पद के उम्मीदवार थे। हालांकि उन दोनों ने पहले कभी टीम की कमान नहीं संभाली थी, वहीं वुलफ़ार्ट ने 2021 में भारत में वनडे सीरीज़ में दो मैचों में कप्तानी की थी।

इंग्लैंड में द हंड्रेड में मैनचेस्टर ऑरिजिनल्स के साथ अपने सीज़न के बाद वुलफ़ार्ट सीधे अपने साथियों के साथ पाकिस्तान में ही जुड़ेंगी। वुलफ़ार्ट ने ऑरिजिनल्स के लिए छह मैचों में सर्वाधिक 147 रन बनाए। इसके अलावा वह फ़ेयरब्रेक इंविटेशनल टूर्नामेंट और भारत में विमेंस प्रीमियर लीग का तजुर्बा भी रखतीं हैं। साथ ही उन्होंने इस साल के शुरुआत में पाकिस्तान में कुछ प्रदर्शनी मुक़ाबले भी खेले थे। हालांकि उन्हें फिर डब्ल्यूपीएल में जाना पड़ा था और लूस ने उनकी जगह ली थी।

वुलफ़ार्ट की नियुक्ति साउथ अफ़्रीका के महिला क्रिकेट के लिए एक महत्वपूर्ण समय पर हुई है। इसी हफ़्ते सीएसए ने पुरुष और महिला क्रिकेट के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में समान मैच फ़ीस की घोषणा की थी। साथ ही घरेलू महिला क्रिकेट के शीर्ष स्तर को ज़्यादा पेशेवर करने की योजना भी बनाई गई है। महिला क्रिकेट को चलाने के लिए एक अध्यक्ष को भी साल के अंत तक चुना जाएगा और अगले वर्ष एक नए मुख्य कोच को भी नियुक्त किया जाएगा। 2024 के शुरू में ऑस्ट्रेलिया का एक पूरा दौरा है जिसमें टेस्ट क्रिकेट भी होगा और तब तक स्थायी रूप में किसी को कप्तान चुना जाएगा।

फ़िरदौस मूंडा ESPNcricinfo की साउथ अफ़्रीका और महिला क्रिकेट संवाददाता हैं, अनुवाद सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है