मैच (13)
आईपीएल (2)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
USA vs BAN (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते: भारत ने अगर पहले बल्लेबाज़ी की तो बन सकता है बड़ा स्कोर

भारत बनाम नेपाल के मैच से जुड़े कुछ अहम और रोचक आंकड़े

Ishan Kishan and Hardik Pandya put together a half-century stand, India vs Pakistan, Asia Cup, Pallekele, September 2, 2023

इशान किशन वनडे में जानदार फ़ॉर्म में हैं  •  Associated Press

सोमवार को भारत और नेपाल के बीच एशिया कप का पांचवां मुक़ाबला खेला जाएगा। नेपाल की टीम पहली बार भारत का सामना करने वाली है। एशिया कप के पहले मुक़ाबले में उनकी बल्लेबाज़ी ज़रूर कमज़ोर थी लेकिन गेंदबाज़ी में उन्होंने ठीक-ठीक प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान को शुरुआती झटके दिए थे।
आइए इस मैच से जुड़े कुछ अहम आंकड़ों पर नज़र डालते हैं..
पहले बल्लेबाज़ी करते हुए भारतीय टीम का प्रदर्शन काफ़ी अच्छा है। 2021 के बाद भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 23 पारियों में 6.2 के रन रेट से रन बनाया है। साथ ही भारत के बल्लेबाज़ पहली पारी में औसतन हर 8.2 गेंद पर एक बाउंड्री मारते हैं। ऐसे में भारत अगर पहले बल्लेबाज़ी करता है तो नेपाल के सामने एक बड़ा स्कोर खड़ा कर सकता है।
ओपनिंग बल्लेबाज़ों का अच्छा रिकॉर्ड
2022 के बाद से भारत के ओपनिंग बल्लेबाज़ों ने 37 पारियों ने 2170 रन बनाए हैं। शीर्ष 10 टीमों में ओपनिंग बल्लेबाज़ों के रिकॉर्ड को देखें तो भारतीय सलामी बल्लेबाज़ रन बनाने के मामले में सबसे आगे हैं। वहीं भारत के लिए फ़िलहाल रोहित शर्मा और शुभमन गिल ओपनिंग कर रहे हैं, जिन्होंने 9 मैचों में 698 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतकीय और चार अर्धशतकीय पारी शामिल है।
किशन का बल्ला बोल रहा है
इशान किशन ने अब तक अपने वनडे करियर में काफ़ी अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने अपनी पारी के शुरुआत में संघर्ष थोड़ा संघर्ष ज़रूर किया है लेकिन एक बार जब वह सेट हो गए, तो उन्होंने इस प्रारूप में बड़े स्कोर बनाए हैं। जब भी वह 30 से ज़्यादा रन बनाते हैं तो उसे वह अर्धशतक में ज़रूर बदलते हैं। उन्होंने अपने पिछले चार वनडे मैचों में अर्धशतक लगाए हैं।
नेपाल को विश्व कप क्वालीफ़ायर से पहले वाले फ़ॉर्म में आना होगा
2023 विश्व कप क्वालीफ़ायर से पहले नेपाल ने अपने 14 में से 13 मैच जीते थे लेकिन विश्व कप क्वालीफ़ायर के शुरू होने के बाद से सात में से दो मैच जीते हैं।
कुशल अच्छी फ़ॉर्म में
कुशल भुर्तेल के लिए यह वर्ष अच्छा रहा है। इस साल उन्होंने अपने वनडे करयिर में सबसे अधिक (550) रन बनाए हैं। विश्व कप क्वालीफ़ायर में वह नेपाल के लिए 213 रन के साथ अग्रणी स्कोरर भी थे।
संदीप लामिछाने -नेपाल के लिए एक प्रमुख गेंदबाज
संदीप लामिछाने वनडे में नेपाल के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और 100 विकेट लेने वाले वह एकमात्र खिलाड़ी हैं। हालांकि 2023 विश्व कप क्वालीफ़ायर में उनका प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं था। उन्होंने उस दौरान 51.4 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ़ सात विकेट लिए थे।

राजन राज ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं