मैच (22)
आईपीएल (3)
CAN T20 (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
Pakistan vs New Zealand (1)
WT20 Qualifier (4)
RHF Trophy (4)
NEP vs WI [A-Team] (1)
फ़ीचर्स

आंकड़ें झूठ नहीं बोलते : सिर्फ़ दिल्ली-मुंबई नहीं, अक्षर-रोहित, पंत-बुमराह का भी होगा मुक़ाबला

क्या मुंबई इंडियंस तोड़ पाएगी पहले मैच में हार का तिलिस्म?

कहा जाता है कि टी20 मैच-अप्स का खेल है। टी20 क्रिकेट ख़ासकर फ़्रेंचाइज़ी क्रिकेट में इन मैच-अप्स का ख़ास ख़्याल रखा जाता है और उसी के आधार पर ही टीमें अपनी रणनीति बनाती हैं। बात जब दिल्ली-मुंबई (दिल्ली कैपिटल्स बनाम मुंबई इंडियंस) की हो, तो यह मैच-अप्स और ख़ास हो जाते हैं क्योंकि इसमें टीम इंडिया के बड़े-बड़े धुरंधर आपस में एक साथ भिड़ते हैं। आइए डालते हैं कुछ ऐसे ही मैच-अप्स और इस मैच के अन्य प्रमुख आंकड़ों पर नज़र-
क्या इस बार फिर से अक्षर पटेल पड़ेंगे अपने भारतीय कप्तान पर भारी?
यूं तो रोहित शर्मा दुनिया के सर्वाधिक आक्रामक बल्लेबाज़ों में से एक हैं, लेकिन लगता है कि बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल के सामने उनकी एक भी नहीं चलती है। कम से कम आंकड़ें तो यहीं बयान करते हैं। 'बापू' के नाम से प्रसिद्ध अक्षर ने अपने भारतीय कप्तान के सामने सात टी20 मैच खेले हैं और उन्हें दो बार आउट किया है। दिलचस्प बात यह है कि इस दौरान अपनी आक्रामकता के लिए प्रसिद्ध रोहित उनके सामने सिर्फ़ 75 के स्ट्राइक रेट से ही रन बना पाएं हैं और उनका औसत भी सिर्फ़ 16.5 का रहा है।
पंत करेंगे बुमराह के प्रभुत्व का अंत?
जहां एक तरफ़ रोहित-अक्षर के मुक़ाबले पर सबकी नज़र होगी, वहीं ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह का भी टक्कर कम दिलचस्प नहीं होने वाला है। दरअसल बुमराह ने पंत को 12 टी20 पारियों में छह बार आउट किया है और इस दौरान पंत का औसत सिर्फ़ 7.8 और स्ट्राइक रेट सिर्फ़ 112 का रहा है। वहीं बाएं हाथ के इस बल्लेबाज़ को बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ जयदेव उनदकट ने भी पांच पारियों में दो बार आउट किया है, जो कि इस बार मुंबई इंडियंस का हिस्सा हैं।
विकेटकीपरों का मुक़ाबला
इन मैच-अप्स के बीच भारत के दो युवा, आक्रामक और प्रतिभाशाली विकेटकीपरों पंत और इशान किशन का भी मुक़ाबला देखना दिलचस्प होगा। दोनों ने 2016 में आईपीएल डेब्यू किया था और दिल्ली के कप्तान बन चुके पंत के आईपीएल आंकड़ें, इशान से बहुत बेहतर हैं। हालांकि 2020 से इस कहानी में बदलाव हुआ है और इशान, पंत पर साल-दर-साल भारी पड़े हैं। आईपीएल 2020 से जहां पंत ने सिर्फ़ 33.1 के औसत और 122 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं, वहीं इशान का औसत 42.1 और स्ट्राइक रेट 142 का रहा है। इस दौरान इशान की छक्के लगाने की भी क्षमता भी पंत से बेहतर रही है। जहां इशान ने 2020 आईपीएल से हर 13.4 गेंद पर छक्के लगाए हैं, वहीं पंत अब 33 गेंद पर ही एक छक्का मार पाते हैं।
शॉ पर भी रहेंगी नज़रें
इस दौरान सबकी नज़रें एक और प्रतिभाशाली और युवा बल्लेबाज़ पृथ्वी शॉ पर भी रहेंगी। मुंबई की तरफ़ से घरेलू क्रिकेट खेलने वाले इस सलामी बल्लेबाज़ का पिछला सीज़न बहुत अच्छा गया था, जहां उन्होंने 31.9 की औसत और 159 की स्ट्राइक रेट से 15 पारियों में चार अर्धशतक की मदद से 479 रन बनाए थे। इस बार अधिकतर मैच मुंबई में हैं, तो उन्हें घरेलू मैदान का भी फ़ायदा होगा। हालांकि मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ उनका रिकॉर्ड कुछ ख़ास नहीं रहा है और उन्होंने इस टीम के ख़िलाफ़ आठ पारियों में 8.3 की साधारण औसत से सिर्फ़ 66 रन बनाए हैं। शॉ अपने इस रिकॉर्ड को निश्चित रूप से बेहतर करना चाहेंगे।
क्या मुंबई इंडियंस इस बार कर पाएगी जीत से शुरुआत?
सर्वाधिक पांच बार की आईपील चैंपियन मुंबई इंडियंस को उनके धीमी शुरुआत के लिए जाना जाता है। 2012 आख़िरी मौक़ा था, जब उन्होंने सीज़न का अपना पहला मुक़ाबला जीता था। इसके बाद से उन्हें लगातार नौ साल तक अपने पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा है। देखना होगा कि मुंबई शुरुआती मैच के हार का यह तिलिस्म तोड़ पाती है या फिर उन्हें लगातार 10वें साल अपने पहले मैच में हार का सामना करना पड़ेगा।

दया सागर ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं