मैच (21)
IPL (3)
SA v SL (W) (1)
USA vs CAN (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
Women's Tri-Series (1)
ख़बरें

नॉर्खिए दिल्ली कैपिटल्स के साथ जुड़े लेकिन नहीं खेल पाएंगे शुरुआती मैच

अगर नॉर्खिए फ़िटनेस पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा तो सीएसए उन्हें वापस बुला सकता है

पिछले छह महीने से नॉर्खिए क्रिकेट के मैदान से दूर हैं  •  BCCI

पिछले छह महीने से नॉर्खिए क्रिकेट के मैदान से दूर हैं  •  BCCI

पिछले छह महीने से अनरिख़ नॉर्खिए क्रिकेट के मैदान से दूर हैं। ऐसा माना जा रहा है कि उनके लिए क्रिकेट से दूर होने का प्रमुख कारण स्ट्रेस फ़्रैक्चर था। हालांकि क्रिकेट साउथ अफ़्रीका (सीएसए) के मुख्य चिकित्सा अधिकारी शोएब मांजरा ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो से कहा है कि अब नॉर्खिए अपने चोट से तक़रीबन उबर चुके हैं। हालांकि अभी भी उन्हें रिहैब पर ही रहना होगा। इस ख़बर के साथ ही इस बात की पुष्टि भी हो गई है कि नॉर्खिए अब अपनी आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स के साथ जुड़ सकेंगे लेकिन फ़िलहाल वह कुछ दिनों तक रिहैब में रहेंगे।
मांजरा ने शनिवार को कहा "हमने नॉर्खिए की चोट की स्थिति को जानने के लिए कई टेस्ट किए। इसके बाद हमें महसूस हुआ कि अब वह रिहैब पर जा सकते हैं और कुछ दिनों में क्रिकेट के मैदान पर वापस आ जाएंगे। साथ ही अब उनकी पीठ में अब कोई स्ट्रेस फ्रेक्चर नहीं है।
नॉर्खिए ने अपना अंतिम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच टी20 विश्व कप के दौरान खेला था। जब आईपीएल का मेगा ऑक्शन शुरु हुआ तो उससे पहले दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने उन्हें रिटेन किया था। पिछले सप्ताह नॉर्खिए ने दिल्ली कैपिटल्स की टीम को मुंबई में टीम के बायो बबल में प्रवेश किया है। दिल्ली की टीम में जुड़ने से पहले, उनके टीम के फ़िज़ियो पैट्रिक फ़ारहार्ट साउथ अफ़्रीका गए थे और वहां उन्होंने नॉर्खिए के साथ कुछ टास्क किए। इसके बाद फ़ारहार्ट को पूरी तरह से विश्वास हो गया था कि नॉर्खिए जल्द ही फ़िट हो जाएंगे और आईपीएल भी खेलेंगे। फ़ारहार्ट ही अब आगे एक फ़िटनेस टेस्ट का आयोजन करेंगे और यह फ़ैसला लेंगे कि वह खेलने के लिए तैयार हैं या नहीं।
पहले नॉर्खिए को कमर में चोट लगी थी, जो उन्हें बार-बार पेरेशान कर रही थी। इसके कारण वह दिसंबर-जनवरी भारत के ख़िलाफ़ खेले गए घरेलू सीरीज़ से बाहर हो गए। इसके बाद वह न्यूज़ीलैंड सीरीज़ के लिए भी नही गए और फिर हाल ही में खेले गए बांग्लादेश के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ से भी वह बाहर हो गए।
सीएसए के मुख्य चयनकर्ता ने हाल ही में कहा था कि शायद नॉर्खिए आईपीएल भी नहीं खेल पाएंगे। साथ ही उन्होंने यह भी नहीं बताया था कि नॉर्खिए की इंजरी कब तक ठीक हो जाएगी। उस वक़्त मांजरा ने यह भी कहा था कि यह "निराशाजनक" था क्योंकि नॉर्खिए को अपने लोडिंग में असुविधा का सामना करना पड़ रहा था और मेडिकल टीम ने "पीठ और कूल्हे के बीच तीन अलग-अलग समस्याओं की पहचान की थी और हम नहीं जानते कि कौन सी समस्या प्राथमिक है।"
फिर सीएसए ने नॉर्खिए को आईपीएल की यात्रा करने की अनुमति क्यों दी, जबकि उनका रिहैब समाप्त नहीं हुआ था? साथ ही अगर नॉर्खिए ने छह महीने से गेंदबाज़ी नहीं की है तो अचानक से उन्हे गेंदबाज़ी करने की अनुमति कैसे मिल गई, जबकि ऐसे में चोट लगने के आसार ज़्यादा होते हैं।
मांजरा ने इन प्रश्नों का उत्तर देते हुए कहा, "साउथ अफ़्रीका छोड़ने से पहले वह गेंदबाज़ी करना शुरू कर रहे थे। इसी कारण हमने उन्हें भारत भेजने में सहज महसूस किया।"
साथ सीएसए के पास नॉर्खिए को वापस बुलाने का अधिकार है। अगर एक बार भी सीएसए को लगता है कि नॉर्खिए के दीर्घकालिक फ़िटनेस पर कोई नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है तो उन्हें वापस बुलाया जा सकता है।

फ़िरदौस मून्डा Espncricinfo की साउथ अफ़्रीकी संवाददाता हैं। अनुवाद Espncricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।