मैच (9)
WPL (1)
PSL 2024 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
Durham in ZIM (1)
IND v ENG (1)
फ़ीचर्स

कैसे वेस्टइंडीज़ सेमीफ़ाइनल में जा सकता है?

गत चैंपियन के पहले दो अंक अर्जित करने के बाद आगे बढ़ने के समीकरण

बांग्लादेश के ख़िलाफ़ एक रोमांचक जीत के नायक रहे थे निकोलस पूरन  •  ICC via Getty

बांग्लादेश के ख़िलाफ़ एक रोमांचक जीत के नायक रहे थे निकोलस पूरन  •  ICC via Getty

बांग्लादेश के ख़िलाफ़ तीन रनों से एक रोमांचक जीत ने इस टी20 विश्व कप में वेस्टइंडीज़ के सफ़र को बरक़रार रखा है। सेमीफ़ाइल में पहुंचने के लिए उन्हें पहले अपने आख़िरी दो मुक़ाबले जीतने होंगे। (संभावना है कि पांच टीमें चार अंकों के साथ सुपर 12 चरण को समाप्त करेंगी और इंग्लैंड 10 के साथ शीर्ष पर होगा। लेकिन वेस्टइंडीज़ अपने नेट रन रेट को देखते हुए इस कठिन मार्ग पर नहीं जाना चाहेगी।)
यह मानते हुए कि वेस्टइंडीज़ छह अंकों पर पहुंचेगी, यहां बताया गया है कि वे नेट रन रेट के बिना कैसे क्वालीफ़ाई कर सकते हैं:
- इंग्लैंड अपने बचे हुए तीन मैचों में से कम से कम दो मैच जीत जाए। इसमें ऑस्ट्रेलिया को हराना और श्रीलंका या साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ अपने दो शेष मैचों में से कम से कम एक जीतना शामिल है।
- ऑस्ट्रेलिया अपने आख़िरी तीन मैच हार जाए। ऑस्ट्रेलिया अभी चार अंकों पर है और वेस्टइंडीज़ चाहेगा कि इन अंकों में कोई बढ़ोतरी ना हो।
- श्रीलंका और साउथ अफ़्रीका एक से अधिक मैच ना जीते। इन दोनों टीमों के पास दो-दो अंक है और वह शनिवार को आमने-सामने होंगे। इसके बाद उन्हें इंग्लैंड के ख़िलाफ़ एक-एक मैच खेलना है। वेस्टइंडीज़ के लिए फ़ायदेमंद होगा अगर शनिवार को इन दोनों के मैच में जीतने वाली टीम इंग्लैंड को ना हराए।
- बांग्लादेश ऑस्ट्रेलिया को पछ़ाड़े। क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के पास पहले से ही चार हैं, अगर वे साउथ अफ़्रीका से हार जाते हैं, तो बदले में साउथ अफ़्रीका को इंग्लैंड से हारना होगा ताकि वे चार अंक से आगे न बढ़ें।
अगर यह सभी चीज़ें होती है तो वेस्टइंडीज़ बिना रन रेट के सेमीफ़ाइनल में जगह बना सकता है। हालांकि इसके लिए उन्हें सबसे पहले 4 नवंबर को श्रीलंका के ख़िलाफ़ और 6 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ अपने आख़िरी दो मुक़ाबले जीतने होंगे। यह देखते हुए कि उनके अगले मैच से पहले इस ग्रुप के पांच मैच हो चुके होंगे, वेस्टइंडीज़ को अपनी स्थिति का अंदाज़ा लग जाएगा।

एस राजेश (@rajeshstats) ESPNcricinfo के स्टैट्स एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।