मैच (16)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
Sheffield Shield (3)
CWC Play-off (3)
BAN v SL (1)
ख़बरें

भारत और ऑस्ट्रेलिया खेलेंगी टी20 विश्व कप फ़ाइनल: पोंटिंग

पोंटिंग का मानना है कि मौजूदा चैंपियन टीम को मदद करेगी घरेलू परिस्थितियां

भारत और ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ा ख़तरा होगा इंग्लैंड: पोंटिंग  •  Getty Images

भारत और ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ा ख़तरा होगा इंग्लैंड: पोंटिंग  •  Getty Images

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान और दो बार 50 ओवर विश्व कप जीतने वाले कप्तान रिकी पोंटिंग का मानना है कि इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के फ़ाइनल के लिए मेज़बान ऑस्ट्रेलिया और भारत सबसे प्रबल दावेदार हैं।
आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के कोच पोंटंग ने 'आईसीसी रिव्यू' के नवीनतम एपिसोड में कहा, "मुझे लगता है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया फ़ाइनल खेलने वाली दो टीमें होंगी और ऑस्ट्रेलिया उन्हें फ़ाइनल में हरा देगा। मौजूदा चैंपियन टीम के पास घरेलू परिस्थितियां हैं और यह एक ऐसी चीज़ थी जिसने पिछले विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया की जीत को ना सिर्फ़ उल्लेखनीय बनाया, बल्कि बहुत सुखद भी।"
टी20 विश्व कप के इतिहास में भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ने दो-दो बार फ़ाइनल खेला है लेकिन एक बार भी एक दूसरे के विरुद्ध नहीं। 2007 में भारत ने पाकिस्तान को हराकर पहला विश्व कप अपने नाम किया था जबकि 2014 में वह श्रीलंका से हारे थेऑस्ट्रेलिया पिछले साल न्यूज़ीलैंड को हराकर अपना पहला विश्व कप जीता और इससे पूर्व वह 2010 के फ़ाइनल में इंग्लैंड से हारा था
पोंटिंग लंबे समय से ब्रेंडन मक्कलम के प्रशंसक रहे हैं और हाल ही में अपने कार्यकाल के दौरान इस कीवी खिलाड़ी ने अब तक जो कुछ भी किया है, उससे वह बहुत प्रभावित हुए हैं। इंग्लैंड के नए सीमित ओवर कोच मैथ्यू मॉट से भी पोंटिंग परिचित हैं और उन्होंने भारत और ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ा ख़तरा इंग्लैंड को बताया।
उन्होंने कहा, "मुझे सचमुच में लगता है कि इंग्लैंड सफ़ेद गेंद वाली एक शानदार टीम है और उनके पास सफ़ेद गेंद की एक शानदार सेटअप है। मुझे लगता है कि कागज़ पर तीन टीमें जिनके पास सबसे अधिक क्लास और सबसे ज़्यादा मैच जीताने वाले खिलाड़ी दिखते हैं, वे हैं भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड।"
पिछले साल यूएई में हुए विश्व कप में पाकिस्तान ने क्रिकेट जगत को ख़ासा प्रभावित किया था और ग्रुप स्टेज में सारे मैच जीतते हुए सेमीफ़ाइनल में प्रवेश किया । वहां एक क़रीबी मुक़ाबले में उन्हें ऑस्ट्रेलिया के हाथों पराजय का सामना करना पड़ा था और पोंटिंग ने पाकिस्तान टीम को कप्तान बाबर आज़म पर अत्यधिक निर्भरता से बचने की सलाह दी।
पोंटिंग ने कहा, "अगर बाबर के लिए शानदार टूर्नामेंट नहीं रहा तो वह नहीं जीतेंगे। बाबर को कुछ साल पहले मैंने ऑस्ट्रेलिया में खेलते हुए देखा था और तब से वह और बेहतर बनते जा रहे हैं। पाकिस्तान के लिए सलामी जोड़ी और नई गेंद से गेंदबाज़ी बहुत महत्वपूर्ण रहेगी। ऑस्ट्रेलिया के पिचों पर स्पिन का इतना बड़ा रोल नहीं होगा।"